पुरुषों के लिए एक पंथ अनेक काज है केसर के पानी का सेवन, जाने कैसे - Healthy Master

Bsocial Consultant
पुरुषों के लिए केसर के फायदे,

(केसर का सेवन शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि पुरुषों के लिए इसके अद्भुत फायदे हैं। केसर के पानी का सेवन पुरुषों के लिए औषधि का काम करता है, आइए जानते हैं कैसे।)

केसर जिसे हम कश्मीरी केसर भी कहते हैं क्यूंकि ये सबसे ज्यादा कश्मीर में उगाई जाती है । विभिन्न प्रकार के व्यंजन से लेकर त्वचा तक इसका प्रयोग इनकी सुंदरता में चार चाँद लगा देता है। इसलिए इसका उपयोग आपके लिए कई तरह से लाभदायक होता है। ज़्यादातर लोग सर्दियों में केसर का सेवन दूध के साथ करते हैं। क्योंकि केसर की तासीर गर्म होती हो जो सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद होती है। बता दें कि केसर शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। आप जानकार हैरान रह जाएंगे कि केसर में डेढ़ सौ से भी ज्यादा ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद मदद करते हैं। केसर के अंदर थायमिन, फोलेट, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कॉपर जैसे गुण पाए जाते हैं, इसलिए यह हर उम्र के व्यक्ति के लिए फायदेमंद होती है। केसर पुरुषों के लिए कुछ प्रमुख फायदे प्रदान करती है, हालांकि केसर दुनिया के सबसे मंहगे मसालों में से एक है, लेकिन जाब बात सेहत की हो तो महंगाई से समझौता नहीं करना चाहिए।

केसर का दूध कैसे बनाएँ-

केसर का दूध बनाने के लिए सबसे पहले 10-15 बादाम को 4-5 घंटे तक भिगोकर रख दें। उसके बाद भीगे हुए बादाम के छिलके निकाल कर उन्हें केसर और शक्कर के साथ मिक्सर में पीस लें। अब एक बर्तन में 1 लीटर दूध लें और उसे माध्यम आंच पर उबाले। अब  दूध में उबाल आने पर उसमें बादाम और केसर पेस्ट  मिलाएं और थोड़ी देर तक दूध को उबलने के लिए छोड़ दें। गैस को बंद करके दूध में आधा चम्मच इलायची पाउडर डालें और दूध को ठंडा होने दें। अब आपका केसर वाला दूध बन कर तैयार है। 

हमने आपको केसर के दूध को बनाने की विधि तो बात दी , अब हम बताएंगे पुरुषों के लिए इसके सेवन के फायदे- 

केसर के सेवन से पुरुषों के लिए अद्भुत फायदे: (Amazing benefits for men by consuming saffron)

शरीर की कमज़ोरी के लिए केसर के फायदे: (Benefits of saffron for body weakness

आजकल की भागदौड़ वाली ज़िंदगी में शरीर में कमजोरी और थकावट होना बेहद आम होगीय है। जिसका कारण है लोगों का व्यस्त जीवनशैली की वजह से शरीर पर ध्यान न दे पाना , ऐसे में  हमें कुछ ऐसी चीजें लेनी चाहिए जिससे हमारे शरीर को पोषण मिले और  मजबूत रखने में मदद हो सके। केसर का सेवन आपके शरीर को ऐसी ही परेशानियों से बचाता है। केसर में शक्तिवर्धक तत्व होते हैं, जो पुरुषों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, इसके साथ साथ अगर आपको लगातार थकावट होने की समस्या है तो केसर के इस्तेमाल से यह समस्या भी दूर होती है।

शुक्राणुओं की संख्या (स्पर्म काउन्ट) में केसर के फायदे: ( Benefits of saffron in sperm count)

रोजमर्रा की जिंदगी में तनाव और डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे लोगों की संख्या हर रोज बढ़ती जा रही है. तनाव और डिप्रेशन की वजह से ऐसे लोगों के स्पर्म काउंट पर भी बुरा असर पड़ता है. आपको बता दें कि केसर इन दिक्कतों से आपको छुटकारा दिलाता है और स्पर्म काउंट में इजाफा करता है. आपको करना बस इतना है कि रोज रात में दूध में केसर डालकर ग्रर्म करना है और उस दूध का सेवन करना है. इसके अलावा केसर शीघ्रपतन की समस्या दूर करता है।

अनिंद्रा में केसर के फायदे : (Benefits of saffron in insomnia)

अनिद्रा यानि नींद नहीं आना एक ऐसी  समस्या है जो बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में अगर आप दूध में केसर मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपको अनिद्रा से राहत मिलेगी।  रिसर्च के अनुसार केसर में पाए जाने वाले तत्व क्रोसीन नींद बढ़ाने में मदद करते हैं, इससे आपको नींद अच्छी आती है और  आपकी अनिद्रा की समस्या दूर होती है।

त्वचा के लिए केस का सेवन:  (Benefits of saffron for skin)

आजकल प्रदूषण से त्वचा पर बेहद प्रभाव पड़ता है इसलिए त्वचा की समस्या आज के वक्त में एक आम समस्या बनती जा रही है। केसर हमारी त्वचा को चमकदार और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करती है। अगर आप केसर को चंदन में मिलाकर अपने चेहरे पर इसका लेप लगाते हैं, तो इससे आपका चेहरा ठीक होगा और त्वचा संबंधित समस्याएं नहीं होगी।

मूड बूस्ट में केसर के फायदे: (Benefits of saffron in mood boost) 

केसर के पानी का सेवन एक मूड बूस्टर है जो कि एंटीडिप्रेसेंट की तरह काम करता है। ये शरीर में हैप्पी हार्मोन को बढ़ाता है और मूड स्विंग्स से बचाता  है। और इसी तरह ये डिप्रेशन और अवसाद से जुड़े लक्षणों में कमी लाकर पुरुषों को खुश और ठंडा रहने में मदद करता है।

फर्टिलिटी बढ़ाता है केसर का सेवन: (Consumption of saffron to regain fertility)

एक अध्ययन के मुताबिक केसर में कामोत्तेजक गुण पाए जाते हैं ।दरसल ये एंटीडिप्रेसेंट की तरह भी काम करता है। एक वेबसाईट(PubMed) की मानें तो 4 सप्ताह तक रोजाना 30 मिलीग्राम केसर लेने से इरेक्टाइल की प्रक्रिया में काफी सुधार होता है। इसके अलावा केसर का पानी सीमन की मात्रा (semen quantity) को बढ़ा कर फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करता है।

निष्कर्ष: (Conclusion)

केसर का सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फलदायी होता है। इसके सेवन से कई समस्याओं से निवारण भी होता है। लेकिन शरीर की जटिल समस्या में सहायता करने वाला ये केसर पुरुषों के लिए किस तरह प्रभावशाली होता है ये तो आप जान ही गए होंगे। अगर पुरुष अपनी इन समस्या के लिए केसर के पानी का सेवन नियमित रूप से करेंगे तो उन्हे परिणाम अवश्य मिलेगा। चूंकि केसर काफी महंगा होता है जिसके कारण कई लोग इसका सेवन नहीं करते हैं लेकिन अगर आप स्वास्थ्य के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहते तो केसर के दामों की बजाए उसके प्रभावी फ़ायदों पर ध्यान केंद्रित करें । हम दावे से कह सकते हैं की इसके फायदे आपको निराश नहीं करेंगे । लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें की आप जिस केसर का सेवन कर रहें हैं वो शुद्ध रूप से निर्मित हो और आपको इसके भरपूर तत्व प्राप्त हों। बाज़ार की केसर में मिलावट की संभावना रहती है इसलिए इसका नियमित सेवन करके भी लोगों को प्रभावी फायदे प्राप्त नहीं होते । इसलिए हम आपको सलाह देंगे की आप Healthy Master की केसर को जरूर आज़माएँ। ये  प्रामाणिक और मूल(original) कश्मीरी केसर को बेहतर पैकेजिंग, किफायती दाम और भरपूर पोषण के साथ प्रदान करने का वादा करता है। और इस बात का विशेष ध्यान रखेत हैं कि इसकी गुडवत्ता के साथ कोई समझौता न हो। 

ये भी पड़ें - हृदय की समस्या के लिए मुनक्का के सेवन से होते हैं ये अद्भुत फायदे

FAQ'S