Hindi

मूंगफली खाने के फायदे (Peanuts Health Benefits in Hindi) - Healthy Master

by Bsocial Consultant on Jun 21, 2023

mungfali khane ke fayde, मूंगफली खाने के फायदे aur नुकसान

(मूंगफली, जिसका सेवन सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा होता है। कई लोग मानते हैं कि मूंगफली गर्म होती है इसलिए इसका सेवन नहीं करना चाहिए ,लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक औषधि के रूप में भी इसके अद्भुत फायदे हैं)

मूंगफली, एक ऐसा पदार्थ है जिसका सबसे ज्यादा सेवन हम सर्दियों के मौसम में शुरू कर देते हैं क्योंकि ये सर्दियों के मौसम में हमें कई पोषक तत्व प्रदान करके हमारे शरीर को लाभ देता है।  मूंगफली में आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन ई और विटामिन बी सिक्स अधिकतम मात्रा में मौजूद होते हैं और इसके सेवन से आपके शरीर को कई समस्याओं से राहत मिलती है। सर्दियों में इसका सेवन ना सिर्फ आपको पोषक तत्व प्रदान करता है बल्कि ये आपकी हड्डी और दिल की समस्याओं से भी लड़ने में मदद करता है और साथ ही आपको आपके शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है इसलिए मूंगफली खाने के कई फायदे हैं..

मूंगफली के सेवन की सही मात्रा (Right amount of consuming peanuts):

मूंगफली का सेवन आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है लेकिन ये जानना भी बेहद जरूरी है इसे कितनी मात्रा में ग्रहण किया जाए। डॉक्टर्स की मानें तो 1 दिन में एक व्यक्ति को 42 ग्राम यानी 16 मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

नोट:- कई लोगों को मूंगफली से एलर्जी होती है इसीलिए अगर इसके सेवन से आपको कोई भी परेशानी महसूस होती है ,तो आप इसका सेवन न करें ।मूंगफली से एलर्जी वाले व्यक्ति को त्वचा की समस्या, गले में खराश, पाचन में समस्या एवं सांस फूलने जैसी बीमारियां आदि भी हो सकती है।

 मूंगफली खाने के फायदे (Mungfali khane ke fayde in Hindi):

  • हृदय और वजन की समस्या में लाभदायक:

अगर आप वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप मूंगफली का सेवन शुरू कर दें। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आपको भूख का एहसास जल्दी ही नहीं होगा। साथ ही इससे वजन नियंत्रित रखने में आसानी होगी। दरअसल मूंगफली के अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो हृदय संबंधित समस्याओं का खतरा कम करने में सहायक होते हैं।

  • हड्डियों के लिए फायदेमंद:

डॉक्टर्स की मानें तो मूंगफली का सेवन हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है। इसके अंदर कैल्शियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे हड्डियों के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है। नियमित रूप से मूंगफली का सेवन हड्डियों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर करता है और शरीर में ऊर्जा की कमी भी महसूस नहीं होने देता। इसमें मौजूद प्रोटीन की भरपूर मात्रा आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखती है।

  • रक्त साफ एवं पेट की समस्या:

मूंगफली के अंदर फाइबर पाया जाता है इसलिए इसका सेवन आपके पेट के लिए फायदेमंद रहता है। इससे आपकी पेट से संबंधित कई और समस्याएं जैसे कि कब्ज आदि भी दूर रहती है। साथ ही मूंगफली में मौजूद आयरन शरीर में रक्त की कमी को दूर करता है और आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा देता है।

  • सर्दी जुकाम के लिए रामबाण:

ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम होना आम है। ऐसे में मूंगफली का सेवन आपके शरीर को अंदर से गर्म रखता है और इससे फेफड़ों को मजबूती प्रदान होती है। सर्दी खांसी जुकाम जैसी समस्याओं से बचे रहने के लिए मूंगफली का सेवन दैनिक रूप से जरूर करें।

  • डायबिटीज़ में लाभदायक:

मूंगफली में मैग्नीज़, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होते है जो आपको ब्लड शुगर को संतुलन में रखते हैं। डायबिटीज़ के मरीज हैं  इसका सेवन आप अवश्य करें क्योंकि ये आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

  • कैंसर के जोखिम करता है कम:

डॉक्टर्स की मानें तो मूंगफली के सेवन से कई तरह के कैंसर से शरीर का बचाव किया जा सकता है । इसमें पॉलीफिनोलिक और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है जो कैंसर के खतरे को कम करती है। मूंगफली का सेवन दैनिक रूप से करने पर आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी।

  • ग्लोइंग त्वचा के लिए करें इसका सेवन:

स्वस्थ और ग्लोइंग त्वचा किसे नहीं चाहिए??..  तो मूंगफली का सेवन करने से आपकी ये इच्छा भी पूरी हो सकती है। इसके अंदर फाइबर की मात्रा मौजूद होती है जो शरीर के अंदर बेकार पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है । जिससे आपका रक्त साफ हो जाता है और त्वचा स्वास्थ्य और ग्लोइंग हो जाती है। 

  • मस्तिष्क के लिए असरदार:

मूंगफली का सेवन इस बादाम की तरह होता है। यानी इसका दैनिक रूप से सेवन आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है साथ ही याददाश्त को सुधारें और दिमाग को तीव्र करने में सहायता करता है।

  • बालों के लिए करें इस्तेमाल:

आप भी जानकर हैरान होंगे ये मूंगफली में बालों के लिए भी इस पोषण मौजूद होता है जिससे हमारे बाल सवस्थ रहते है साथ ही उनसे जुड़ी सभी समस्याओं से आपको छुटकारा मिलता।

  • कसरत के लिए उपयोगी:

कई लोग एक्सरसाइज करने या बॉडी बनाने के लिए जिम जाते हैं। इस दौरान उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना जिनसे वजन बढ़ता है और बॉडी बनाने में मदद मिलती है आप के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। मूंगफली का सेवन ना सिर्फ आपकी वज़न बढ़ाने में सहायता करेगा बल्कि शरीर की कसरत में भी आपको सहायता मिलेगी।

  • नए सैल्स  का करता है निर्माण:

मूंगफली में विटामिन ई, जिंक और मैग्नीशियम,प्रोटीन मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर में नए सेल्स का निर्माण करते हैं। इसलिए  इसका सेवन आपके शरीर में नए सेल्स के निर्माण के लिए लाभदायक होता है।

निष्कर्ष (Conclusion ):

मूंगफली में मौजूद अनेकों प्रकार के पोषक तत्व हमारे शरीर की कई गंभीर समस्याओं से निजात दिलाते हैं। साथ ही  इसका सेवन आपको कई गंभीर समस्याओं से दूर  भी रखता है जैसे कि कैंसर, हृदय की समस्या ,हड्डी की समस्या, बालों की समस्या, शरीर में स्फूर्ति की समस्या, वजन की समस्या आदि। मगर आजकल मूंगफली आपको कई अलग वैरायटीज में मिल जायेंगी। लोगो के स्वाद ओर स्नैक के आधार पर मूंगफली की वेरायटीज को विभाजित किया गया है, लेकिन आपके शरीर को ये पोषक तत्व उतनी ही मात्रा में मिलेंगे फिर चाहे आप मूंगफली की  किसी भी वैराइटी का सेवन करें। बाजार में सभी वैराइटीज की मूँगफलियाँ उपलब्ध हैं लेकिन अगर आप उच्च गुणवत्ता एवं पोषक तत्वों से भरपूर मूंगफली का सेवन करना चाहते हैं तो Healthy Master की मूँगफलियाँ (Peanuts )आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होंगी। इनके पास मूंगफली की कई स्वादिष्ट वेरायटीज उपलब्ध है साथ ही इनके अंदर भरपूर मात्रा में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं और इनका सेवन हमारे शरीर को बेहतर लाभ प्रदान करता है।




Tags:

FAQ'S