Hindi

खजूर खाने के फायदे ( khajur khane ke fayde in hindi ) - Healthy Master

by Bsocial Consultant on Jun 18, 2023

khajur khane ke fayde in hindi, खजूर खाने के फायदे, dates health benefits in hindi

(खजूर , जिसका सेवन हम इम्यूनिटी पावर को भड़ाने के लिए करते हैं। कई लोगों का मानना है की खजूर की तासीर गर्म होती है , लेकिन आपको बता दें की ये सिर्फ एक भ्रम है ,असल में खजूर की तासीर एकदम शीतल होती है और साथ ही इसके सेवन से आपको कई चौंकाने वाले फायदे मिलते हैं , जानें कैसे)

खजूर जो इम्यूनिटी पावर को भगाने एवं पेट संबंधी समस्याओं के लिए जाना जाता है और खजूर खाने के फायदे  है। ये कई गुणकारी पोषक तत्व से मिलकर बना है। इसका सेवन आप कई प्रकार की समस्या में कर सकते हैं। एक व्यक्ति को नियमित रूप से 3-5 खजूर का सेवन करना चाहिए। लेकिन इसका सेवन आप इसे रात पर भिगो कर ही करें ताकि इसके अंदर मौजूद फाइटिक एसिड निकल जाता है और फिर आपका शरीर इसके पोषक तत्वों को भरपूर तरीके से ले पाएगा। 

क्या हैं खजूर खाने के फायदे (Health Benefits of consuming Dates in Hindi):

  • बच्चों के लिए खजूर:

बच्चों के लिए इसका सेवन बहुत लाभदायक होता है। खजूर इम्यूनिटी सिस्टम को भड़ाने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

  • एनीमिया के लिए रामबाण:

जब हमारे शरीर आयरन की मात्रा कम हो जाती है तो हम थकान, घबराहट, दिल की समस्या जैसी तकलीफ है महसूस करने लगते हैं। साथ ही एनीमिया की वजह से दिमाग में रक्त की पूर्ति भी नहीं हो पाती है जिस वजह से भूलने की समस्या, चक्कर आना , आदि समस्या होने लगती है। इसे में अगर आप खजूर का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपको इन सभी समस्याओं से राहत मिल जाएगी।

  • खजूर गठिया के लिए उत्तम इलाज:

अगर आप गठिया की समस्या के मरीज हैं तो आपको बता दें कि खजूर का सेवन आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है। गठिया के मरीजों में पैरों के दर्द की समस्या रहती है । इसे में मरीजों को इसका सेवन नियमित रूप से एक कप गर्म दूध , एक चम्मच गाए का घी और उसके साथ खजूर का पाउडर मिलाकर गर्म ही पी जाएं। आपको एक माह के अंदर ही परिणाम देखने को मिल जाएंगे।

  • महिलाओं की पैर एवं कमर दर्द का बेहतरीन इलाज:

आजकल महिलाओं में पैर और कमर दर्द बहुत आम समस्या हो गई है। और ये समस्या 30 की उम्र के बाद महिलाओं में सबसे ज्यादा पाई जाती है। इसमें महिलाएं नियमित रूप से 5 खजूर आधा चम्मच मैथी के साथ लें और  दो ग्लास पानी डालकर उसे आधा होने तक उबाले और फिर उसे गुनगुना करके इसका सेवन करें । आपको इससे बेहद राहत मिलेगी और दर्द से भी आराम मिलेगा ।

  • पेट की समस्या में है असरदार:

अगर आपका पेट रोज़ाना ठीक से साफ नहीं होता और आपको कब्ज रहती है तो आपका खजूर का सेवन नियमित रूप से करें । आप 5-6 खजूर रात को पानी में भिगोकर , और फिर उसे अच्छे से निचोड़कर उस पानी का सेवन करें । इससे आपका पेट आसानी से साफ हो जाएगा और आपको इस समस्या से राहत मिल जाएगी।

  • अल्सर जैसी समस्या में भी असरदार:

खजूर का सेवन हमारी पाचन क्रिया को सुधारकर अल्सर जैसी समस्या से निजात दिलाता है।

  • शरीर को फुर्तीला बनाने एवं शक्ति भड़ाने में है सहायक:

खजूर का सेवन आपके शरीर को ताकतवर बनाने में मदद करता है। बच्चों के खजूर का सेवन बेहद लाभदायक होता है , उनके शरीर में कमज़ोरी जैसी समस्या नहीं आती ।

  • हृदय के लिए रामबाण:

हृदय की समस्या जैसे हार्ट अटैक , हार्ट स्ट्रोक आदि लोगों के शरीर में तेज़ी से पनप रही है। इसलिए बेहद ज़रूरी है कि आपका इसका ख्याल रखें और पौष्टिक आहार का सेवन करें । जिसके लिए खजूर सबसे लाभदायक ड्राई फ्रूट है । 4-5 खजूर का सेवन करने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुड़ हमारे आर्टरी सेल्स से कोलेस्ट्रोल को हटाने में सहायक होती है। साथ ही हमारे हृदय में एथेरोस्क्लेरोसिस जिसमें धमनियों के सख्त होने से इसमें प्लाक भर जाता है। खजूर का सेवन इसे रोकने में मदद करता है। 

  • हड्डियों को  स्वस्थ रखता है:

खजूर के अंदर मैगनीशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैगनीज की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ये सभी पोषक तत्व हमारी हड्डियों को मजबूत करने हमारी मदद करते हैं साथ ही हड्डियों से जुड़ी परेशानी उसको भी रोकते हैं। क्योंकि खजूर विटामिन के से भी भरपूर होता है जिसका काम होता है खून को गाढ़ा करना और हड्डियों मेटाबोलाइज करने में मदद करना। एक शोध में ये पाया गया है कि खजूर के अंदर बोरोन भी पाया जाता है जो हमारी हड्डियों के लिए उत्तम लाभकारी है।

  • सूजन में फायदेमंद:

वैसे तो खजूर के अनेकों फायदे हैं लेकिन आपको बता दें की इसके सेवन से आपको दर्द और सूजन से भी राहत मिलती है। खजूर में मौजूद मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है,जिसकी वजह से आपका शरीर सूजन एवं दर्द से लड़ पाएगा और आपको ये समस्या नहीं होगी।

  • गर्भावस्था में इसका सेवन:

अक्सर लोगों के मन में ये सवाल आता है कि क्या  गर्भावस्था के दौरान खजूर का सेवन करना सेहतमंद होता है। तो हम आपको बताएंगे उसकी क्या है इसका सही जवाब, दरअसल एक रिसर्च के आधार पर खजूर का सेवन माँ और बच्चे दोनों के लिए ही फायदेमंद और सुरक्षित होता है। इसमें मौजूद फ्रुक्टोज शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को बदले बिना ऊर्जा प्रदान करता है। गर्भावस्था के वक्त महिलाओं को 300 कैलोरीज की अतिरिक्त जरूरत होती है जिसे खजूर पूरी कर सकता है। साथ ही हम आपको सलाह देंगे की इस अवस्था में खजूर का सेवन करने से पहले इसकी मात्रा के बारे में डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

  • डायरिया में इसका लाभ:

अगर आपको डायरिया की समस्या बनी रहती है तो इसका सेवन आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। दरअसल डायरिया के दौरान हमें इस बात का ध्यान रखना होता है की हम किन चीजों का सेवन कर रहे हैं, एक शोध के अनुसार डायरिया में हम जिंदगी पदार्थ का सेवन करते हैं उनसे ये रुकने की बजाय बढ़ जाता है। स्कैप डायरिया से निजात पाने के लिए पोटैशियम की मात्रा का भरपूर होना आपके शरीर में बेहद आवश्यक है इसीलिए खजूर का नियमित रूप से सेवन करना आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है।

  • मस्तिष्क को रखता है स्वस्थ:

तनाव जैसी समस्या होना एक आम बात है लेकिन ज़्यादा तनाव से हमारे दिमाग में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। खजूर का सेवन हमारे तनाव को दूर करने एवं दिमाग से जुड़ी सभी समस्याओं को रोकने में लाभदायक होता है। इसका दैनिक रूप से सेवन आपको न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों से बचा सकता है। आपको बता दें कि न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियाँ दिमाग से संबंधित बीमारियाँ होती है जिसकी वजह से हमारे मस्तिष्क के नर्वस सिस्टम पर भारी प्रभाव पड़ता है। इसलिए अगर आप अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो खजूर का सेवन नियमित रूप से करें साथ ही या आपको स्मृति बढ़ाने में भी सहायता करेगा।

  • वजन बढ़ाने में सहायक:

जो लोग वजन से जुड़ी समस्याओं से जूझते हैं वो इस बात से बड़े असमंजस में रहते हैं की वो क्या ऐसा खाएं जिससे उनका वजन संतुलन में रहे। या जो लोग काफी दुबले होते हैं वो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं एवं जिनका वजन बहुत ज्यादा हो जाता है वो इसे संतुलित करना चाहते हैं। ऐसे में खजूर का नियमित रूप से सेवन आपकी समस्या में आपकी सहायता कर सकता है। एक रिसर्च में बताया गया है की खजूर का सेवन करने से वजन में 30% तक वृद्धि होती है। इसीलिए इसका सेवन आपको वजन को संतुलित करने या वजन बढ़ाने में सहायता प्रदान करता है। 

  • नाइट ब्लाइंडनेस में इसका प्रभाव:

आपको नाइट ब्लाइंडनेस यानी रात के अंधेपन की समस्या है इसका मतलब है कि आपके शरीर में विटामिन ई की भारी मात्रा में कमी है, तो आप खजूर का सेवन करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। हुजूर में पाए जाने वाले विटामिन ए भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो आपकी इस समस्या को दूर करने में आपके लिए बेहद सहायक साबित हो सकता है।

खजूर खाने का सही समय ( Right to consume anjeer): 

अगर आप खजूर के तत्वों का वाकई भरपूर मात्रा में ग्रहण करना चाहते हैं तो हम आपको सलाह देंगे की आप सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। ऐसा करने से ये आपके शरीर में दोगुना फायदा करेगा । कई लोग इसे स्वाद के लिए भी खाते हैं , तो अगर आप इसका सेवन स्वाद के लिए करते हैं तो आप इसे स्नैक के रूप में दोपहर के वक्त खा सकते हैं। 

निष्कर्ष (Conclusion):

खजूर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो आपको अनेकों समस्याओं से निजात दिलाता है एवं ये बहु उपयोगी पोषक तत्व से मिलकर बना है जो आपको कई सारे तत्वों भरपूर मात्रा में प्रदान करता है। इसके नियमित सेवन से आपके शरीर से सभी बीमारियां जैसे डायरिया हृदय की समस्या, नाइट ब्लाइंडनेस, पीरियड्स के वक्त होने वाला दर्द, हड्डियों की समस्या,पेट की समस्या रक्तचाप बेहतर करना आदि में उत्तम लाभकारी है। खजूर आपको अब कई वैरायटीज में मिल जाता है लेकिन इसकी हर वैराइटी आपको शायद बाजार में न मिले क्योंकि लोगों को इसकी सभी वैरायटीज की जानकारी अधिकतर नहीं होती है। इसके लिए आप Healthy Master के खजूर की वैरायटीज को भी आजमा सकते हैं। इनके पास खजूर की कई वैराइटीज उपलब्ध है और इनमें आपको सभी जरूरी पोषक तत्व की भरपूर मात्रा मिल जाएगी स्कूल जो आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है।

Tags:

FAQ'S