(5 Effective benefits of Chia seeds): रोज़ाना एक ग्लास पीने से दूर होगी ये 5 समस्या ,जानें क्या है ये

चिया सीड के फायदे और नुकसान, chia seeds ke fayde

(चिया सीड्स यानी चिया के छोटे एवं काले बीज जिनका सेवन पोषक तत्वों का अद्भुत धमाका कहा जा रहा है, कुछ समय से इसका उपयोग काफी लोकप्रिय हो गया है। पर क्या आप जानते हैं कि ये छोटे से काले बीज हृदय और डायबिटीज के लिए रामबाण है, आइए जानते हैं कैसे)

चिया सीड्स जिसका दूसरा नाम है "साल्विया हिस्पैलिका" । इसे हम पोषक तत्वों का खज़ाना भी कहते हैं। चिया सीड्स का सेवन हम पानी में मिलाकर करते हैं। वैसे तो इसका नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में छोटे काले बीज आते हैं लेकिन असल में ये छोटे दिखने वाले बीज अद्भुत फायदों का बड़ा धमाका है। जी हां , चिया सीड्स भरपूर पोषण से युक्त होते हैं। इसका सेवन से शरीर को कई अनोखे लाभ प्रदान होते हैं। कुछ समय से लोगों में  इसका प्रयोग काफी लोकप्रिय है , जिसका कारण है इसमें मौजूद विभन्न प्रकार के पौष्टिक तत्व जैसे कि ओमेगी-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट आदि मौजूद हैं। डॉक्टर्स एवं एक्सपर्ट्स की मानें तो इसका सेवन शरीर के लिए बहुत पौष्टिक होता है। 

चिया सीड्स में पौष्टिक तत्व: (Chia Seeds Nutritional Value)

  • प्रोटीन    4 ग्राम
  • फाइबर   11 ग्राम
  • फैट           9 ग्राम
  • कैल्शियम   18% 
  • मैंगनीज   30% 
  • मैग्नीशियम   30%
  • फास्फोरस   27% 

  • चिया सीड्स का सेवन आपके शरीर की कई समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक ग्लास चिया सीड्स के पानी का सेवन करने से आपके शरीर में भारी मात्रा में पोषण प्रदान करता है। ये प्रोटीन , कैल्शियम , फाइबर जैसे तत्वों का अद्भुत मिश्रण है। अगर आप इसका सेवन नियमित करते हैं तो आपको कई समस्याओं से राहत प्रदान करती है। चिया सीड्स का सेवन आपके लिए लाभदायक है ये तो आपने जान लिया , लेकिन अब हम जानेंगे चिया सीड्स के सेवन के फायदे-

    चिया सीड के फायदे:(Chia Seeds Benefits in Hindi)

    • हृदय के लिए लाभदायक: (beneficial for the heart)

    हमारे रक्त में हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) का स्तर बढ़ जाने पर हृदय संबंधित रोग हो सकते है। माना जाता है कि चिया सीड्स का सेवन सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें अनसैचुरेटेड ओमेगा -3 ,फैटी एसिड और डाइटरी फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए, चिया सीड्स का सेवन हृदय के रोगों से लड़ने में फायदेमंद होता है । हृदय संबंधित समस्याओं के लिए चिया सीड्स का सेवन नियमित रूप से करें। 

    • सूजन में असरदार चिया सीड्स: (Chia seeds effective in inflammation)

    अक्सर सूजन वाले रोगों में त्वचा लाल हो जाना, दर्द और सूजन जैसे लक्षण हो जाते हैं, इससे ज़रूरी कामों को करना मुश्किल हो जाता है। अगर अपने आहार में चिया सीड्स के तेल का उपयोग करते हैं तो  प्रो-इन्फ्लेमेट्री एजेंटों (जो सूजन में शामिल होते हैं) का जोखिम कम हो जाएगा । इसलिए, कहा जाता है कि चिया सीड्स का तेल सूजन वाले रोगों को राहत देने में लाभकारी होता है।

    • बी पी में चिया सीड्स करता है कमाल: (Chia seeds works wonders in BP)

    हाई ब्लड प्रेशर और डिसलिपिडेमिया (खून में फैट या कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर) दिल के रोगों के लिए बहुत कष्टदायी हो सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि चिया सीड्स में ब्लड प्रेशर और डिसलिपिडेमिया को संतुलन में करने की क्षमता होती है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या थी , चिया सीड के आटे का सेवन करने पर उनके ब्लड प्रेशर में सुधार पाया गया । ऐसा होने का कारण है चिया सीड्स में बड़ी मात्रा में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण एवं फैटी एसिड मौजूद होना। चिया सीड्स के आते के नियमित सेवन से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं , याद रहे बेहतर परिणाम के लिए इसका सेवन रोजाना हो और साथ में डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेलें। 

    • वज़न कम करने में सहायक: (weight loss aid)

    चिया सीड्स में कार्बोहाइड्रेट कम और डाइटरी फाइबर ज़्यादा मौजूद होते हैं, जो भूख लगने की इच्छा को कम करते हैं और पेट लंबे समय तक भरा लगता है । एक शोध से पता चला  है कि चिया सीड्स का सेवन करने से ज़्यादा वज़न और डायबिटीज़ के रोगियों का वज़न कम होता है और एडिपोनेक्टिन (एक प्रोटीन हार्मोन जो सूजन और रक्त में फैट के जमाव को कम करता है) बढ़ता है। इसके अलावा, अधिक वज़न वाले और मोटे लोग भी चिया सीड्स का सेवन करके वज़न और फैट कम कर सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए इसका सेवन नियमित करें। 

    • कब्ज में सहायक: (Aids in constipation)

    हमारे शरीर में सभी बीमारियां पेट से शुरु होती है। लेकिन आजकल कब्ज की समस्या सभी को हो रही है। आपको बता दें कि पेट के  स्वस्थ रहने से पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। चिया सीड्स डाइट में शामिल करने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है। चिया बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है। सही मात्रा में फाइबर का सेवन करने से पाचन शक्ति अच्छी तरीके से काम करती है और कब्ज होने के आसार कम हो जाते हैं।

    किस किस रूप में कर सकते हैं चिया सीड्स का सेवन: 

  • साबुत बीज
  • बीज का तेल
  • बीज का आटा
  • पत्तियाँ
  • शाखाएं
  • जड़ें 
  • चिया सीड के नुकसान (Chai Seeds Side Effects in Hindi)

    चिया सीड्स का सेवन आपके लिए लाभदायक होता है लेकिन कई स्तिथियों में चिया सीड्स का सेवन आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है। जी हाँ , चिया सीड्स के सेवन करने से पहले कुछ ऐसी सावधानी है जो आपको बरतनी होगी। आइए जानते हैं क्या वो-

    • एलर्जी वाले न करें सेवन : चिया सीड्स प्रोटीन से कई लोगों को एलर्जी होती है। जिन लोगों को सरसों और तिल से एलर्जी होती  है उन्हें चिया सीड्स का सेवन नहीं करना चाहिए।
    • इन दवाएं के साथ न लें चिया सीड्स: अगर आप एंटीकोएगुलेंट्स और एंटीप्लेटलेट्स (रक्त के थक्के बनने से रोकने वाली दवाएं), एंटी-हाइपरटेंसिव (हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने वाली दवाएं), एंटी-कैंसर, एंटीऑक्सिडेंट्स, और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसी दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो चिया सीड्स लेने से बचाव करें , क्योंकि चिया सीड्स इन दवाओं के साथ रिएक्शन करता है जिससे आपके लिए समस्या पैदा हो  सकती है।
    • पेट से संबंधित समस्या में न करें सेवन : जिन लोगों को पेट से संबंधित समस्या है उन्हें चिया सीड्स नहीं लेने चाहिए। इसके सेवन से आपको समस्या हो सकती है इसलिए ऐसे लोग इसके सेवन से दूरी ही बनाएँ। 
    • गर्भावस्था और ब्रेस्टफीडिंग में न करें सेवन: गर्भावस्था और ब्रेस्टफीडिंग (स्तनपान) के दौरान चिया सीड्स के उपयोग से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें कि क्या आप इस दौरान चिया सीड्स ले सकते हैं।बिना परामर्श के इसका सेवन न करें। 

    निष्कर्ष: (Conclusion)

    चिया सीड्स का सेवन आपके शरीर के लिए विभिन्न प्रकार के पोशाक तत्वों का खज़ाना है। इसके सेवन का अधिक उपयोग में आने का मुख्य कारण है इसके सेवन के गुड। चिया सीड्स हृदय से लेकर बी पी एवं वज़न आदि की समस्या से राहत प्रदान करता है। डोकटोरस की मानें तो चिया सीड्स का नियमित सेवन आपको बेहद लाभदायक परिणाम देता है। ये आपको अन्य समस्याओं से भी बचता है और स्वास्थ्य रखता है। हालांकि कुछ समस्याओं में इसका सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए क्यूंकि कई समस्याओं एवं खाद्य पदार्थ के सेवन के साथ चिया सीड्स रिएक्शन भी कर सकता है। चिया सीड्स का सेवन करने के कई तरीके हैं जैसे की चिया सीड्स का साबुत बीज, बीज का तेल, बीज का आटा , पत्तियां , शाखाएँ , जड़ें आदि। चिया सीड्स आपको बाज़ार में मिल जाएंगे मगर बाज़ार में उपलब्ध चिया सीड्स मिलावटी होते हैं जिससे ये आपको न भरपूर पोषण प्रदान करते हैं और न ही आपको प्रभावी रूप से फायदा करते हैं । ऐसे में  हम आपको Healthy Master के चिया सीड्स का सेवन करने की सलाह देंगे। इनके चिया सीड्स में भरपूर पोषण मौजूद होता है और ये मिलावटी भी नहीं होते हैं। साथ ही ये ग्लूटेन फ्री भी होते हैं एवं ये इनकी गुडवत्ता का भी विशेष ध्यान रखते हैं। 

    ये भी पड़ें- पुरुषों में केसर के सेवन से होते हैं ये अद्भुत फायदे

    Chia Seeds