अखरोट खाने के फायदे (Benefits of eating walnuts) - Healthy Master

akhrot khane ke fayde, अखरोट खाने के फायदे

(मस्तिष्क के बनावट में दिखने वाला अखरोट मस्तिष्क के लिए है वरदान, इम्यूनिटी पावर से लेकर हृदय संबंधी समस्याओं में भी फायदेमंद है इसका सेवन जानें कैसे )

अखरोट, जिसे हम ड्राई फ्रूट्स का राजा भी कहते हैं। आमतौर पर माना जाता है कि अखरोट का सेवन दिमाग तेज करने और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अखरोट का सेवन आपके शरीर को कई तरीकों से फायदा करता है। ये बहुत सारी बीमारियों से लड़ता है और आपको स्वस्थ बनाता है। दिमाग जैसी बनावट वाला ये ड्राई फ्रूट अखरोट दरअसल बड़े काम की चीज़ है और आपको कई समस्याओं से निजात भी दिलाता है। ये हर उम्र के इंसान को एक ही तरीके से फायदा करता है और इसका सेवन बच्चे से लेकर बूढ़ों तक किसी भी उम्र का का कोई भी व्यक्ति  कर सकता है।

 अगर आप 30- 60 ग्राम अखरोट का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो इससे आपकी दिमाग की नसें तेज हो जाती है और ये आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करने में मदद करता है। इसे खाने से कई छोटी मोटी समस्याएं जैसे कब्ज ,शरीर में तंदुरुस्ती ना महसूस होना , शरीर की इम्युनिटी बढ़ाना,पेट को संतुलन में रखना ,ध्यान न लगा पाना आदि समस्याओं से आपको छुटकारा मिल जाता है इसलिए अखरोट खाने के कई फायदे हैं । 

आमतौर पर लोग अखरोट का सेवन इसीलिए करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि ये मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है और इससे मेमोरी भी तेज होती है। लेकिन आज हम आपको ये बताएंगे कि अखरोट असल में पोषक तत्वों का एक खजाना है। क्योंकि इसमें कई प्रकार के माइक्रोन्यूट्रिएंट और पोषक तत्व कूट कूट कर भरे है। इसीलिए इसके सेवन से शरीर कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स प्राप्त होते हैं।

 कई लोगों इस मानते हैं कि आप किसी भी वक्त अखरोट का सेवन कर सकते हैं ।लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि इसके सेवन का भी एक सही तरीका है जिससे ये आपके शरीर में दुगना फायदा करेगा और आपको इसके सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिल पाएंगे।

क्या है अखरोट खाने का सही तरीका और  इसके फायदे, (Right way of consuming walnuts and its benefits )

  1.खाली पेट करना चाहिए अखरोट का सेवन-


 कई लोग अखरोट का सेवन खाली पेट नहीं करते हैं पर असल में इसका असर खाली पेट सेवन करने से ज्यादा होता है। जब आप खाली पेट अखरोट का सेवन करते हैं तो आपका शरीर इसके न्यूट्रिअन्ट्स और इसके पोषक तत्व बेहद आसानी से ग्रहण कर लेता है और खाली पेट होने की वजह से ये पोषक तत्व आपके शरीर में और बेहतर तरीके से असर करते हैं। इसीलिए अगर आप अखरोट का सेवन करते है तो उसे खाली पेट खाना शुरू कर दीजिए, इसके बाद आपको इसका दोगुना फायदा होगा।

  1. भिगोकर करते है ज्यादा फायदा -

अगर डॉक्टर्स और रिसर्च की मानें तो आपको अखरोट का सेवन उन्हें रात भर भिगोकर सुबह खाली पेट करना चाहिए। इससे न केवल आपके शरीर को अखरोट से दुगना फायदा होगा बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं। अखरोट की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से लोग गर्मियों में इसका सेवन कम करते हैं लेकिन अगर आप अखरोट को रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएंगे तो ये आपको नुकसान नहीं करेगा , दरअसल रात भर भिगो देने से अखरोट की तासीर पानी सोख लेगा जिससे ये आपको नुकसान या बादी नहीं करेंगे।

   3.पोषक तत्वों का एक खजाना-

अखरोट में मैग्नीशियम पाया जाता है ,ये बात तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि अखरोट को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है। जी हाँ अखरोट एक बहु पोषक तत्व माना जाता है। और डॉक्टर्स की मानें तो अगर आप इसका सेवन दैनिक रूप से करते हैं तो आपके शरीर में हेल्थी फैट ,फाइबर , विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मिलेंगे।  इसके साथ ही इसमें प्रोटीन ,कैल्शियम , मैग्नीशियम , आयरन , फॉस्फोरस , कॉपर,  सेलेनियम, ओमेगा थ्री और फैटी एसिड आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, और ये सभी दिमाग को तेज करने में असरदार साबित होते हैं इसलिए आपको इसका सेवन दैनिक रूप से सुबह शाम करना चाहिए।

  1. कब्ज की परेशानी का अचूक उपाय-

आजकल लोगों को कब्ज होना एक आम बात हो गई है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अखरोट आपकी ये समस्या भी दूर कर सकता है। दरसल अखरोट फाइबर का स्त्रोत होता है और कब्ज की समस्या हमारे शरीर में तब उत्पन्न होती है जब हमारा भोजन सही से पच नहीं पता है। अगर आप दैनिक रूप से 30-40 gm (8-9) अखरोट का सेवन करते हैं तो ये आपके मल को नर्म बनाने और उसे त्यागने में सहायता करता है। तो अगर आप कब्ज के रोगी है तो आज ही से दैनिक रूप से अखरोट का सेवन शुरू कर दीजिए ताकि आपको जल्द कब्ज से निजात मिल जाए।

  1. नींद की परेशानी से करता है दूर

 लोगों में नींद ना आना या नींद पूरी न कर पाना ये समस्या बहुत आम है,  और नींद की समस्या तब उत्पन्न होती है जब हमारे अंदर तनाव, चिंता या अवसाद होता है, क्योंकि ये तीनों ही हमारी नींद में बाधा बनते हैं। इसीलिए लोगों को नींद आने की समस्या होती है, खासकर जब तनाव ऑफिस आदि के काम का हो तो लोग नींद की समस्या से बेहद परेशान रहते हैं, और फिर वो ढंग से सो नहीं पाते या पूरी नींद नहीं ले पाते । इससे उनकी बाकी बची दिनचर्या पर भी इसका असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है की आप एक अच्छी और भरपूर नींद लें। इसके लिए जरूरी है कि आप दैनिक रूप से अखरोट का सेवन करें, इसे खाने से आपका तनाव दूर होगा, और जब आपको तनाव ही नहीं होगा तो ज़ाहिर है आप आसानी से अच्छी नींद ले पाएंगे। इसलिए आज ही अपनी दिनचर्या में इसका सेवन शामिल कर लीजिए ताकि आपको इस समस्या से छुटकारा मिल पाए।

    6 .इम्यूनिटी पावर को भड़ाता है अखरोट-

आपने सुना होगा कि कई लोग बहुत जल्दी- जल्दी बीमार पड़ते हैं और उनको खांसी जुकाम और बुखार लगा ही रहता है जिसका कारण है उनकी वीक इम्युनिटी पावर। वीक इम्युनिटी पावर का मतलब है कि हमारे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे है । इसलिए हमारे शरीर के अंदर बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो गई है और हम जल्दी बीमार पड़ते हैं। ऐसे में अगर आप खाली पेट दैनिक रूप से अखरोट खाना शुरू कर देंगे तो इसमें मौजूद पोषक तत्व और मिनरल्स से हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता यानी इम्युनिटी पावर मिलेगी और हमारी याददाश्त भी तेज होगी। जब हमारी इम्युनिटी पावर बढ़ जाएगी तो हमारा शरीर हर तरह की बिमारी से लड़ पाएगा और हम जल्दी जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे। इसीलिए अगर आप इम्युनिटी पावर की समस्या से जूझ रहे हैं तो अखरोट का सेवन दैनिक रूप से शुरू कर दीजिए।

  1. हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है अखरोट-

 वैसे तो अखरोट को याददाश्त तेज करने और हड्डियों की मजबूती के लिए जाना जाता है। लेकिन आपको बता दे के अखरोट हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है अखरोट के अंदर मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं, ये  तत्व हमारे दिल की देखभाल करने के लिए काम आते हैं । अगर आपका हृदय स्वस्थ है यानी आपके शरीर में बेकार कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम है एवं अच्छी कोलेस्ट्रॉल का स्तर अच्छा है। क्योंकि अच्छा कोलेस्ट्रॉल हमें दिल से जुड़ी सभी बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है । तो अगर आप अखरोट का सेवन करेंगे तो आपको हार्ट स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से ये बचाकर रखेगा। 

  1. दांतों को मजबूत करने में है मददगार-

 अखरोट हड्डियों से जुड़ी समस्याओं में फायदा करता है ये तो आपने सुना होगा लेकिन क्या आपने सुना है कि इसका सेवन करने से आपके दांत भी मजबूत बने रहते हैं। आपने ये तो सुना ही होगा कि मौसम जब बदलता है तो कई लोगों के हड्डियों और दांतों में दर्द होने लग जाता है या फिर उन्हें कमजोरी महसूस होने लग जाती है ऐसा तब होता है जब हमारे शरीर फैटी ऐसिड्स और मैगनीशियम की भरपूर मात्रा न हो। अखरोट का सेवन हमें भरपूर मात्रा में फैटी एसिडज़ और मैगनीशियम प्रदान करता है जिसकी वजह से हमारे दांत और हड्डियों दोनों स्वस्थ रहते हैं और हमें इससे जुड़ी कोई समस्या नहीं होती है।

  1. मस्तिष्क के बनावट में दिखने वाला अखरोट मस्तिष्क के लिए है वरदान-

 अखरोट जिसकी बनावट मस्तिष्क के जैसी है, पर असल में ये मस्तिष्क के लिए एक वरदान है। हमने आपको ये तो बताया ही है कि अखरोट को ड्राई फ्रूट्स का राजा कहा जाता है लेकिन साथ ही ये हमारे मस्तिष्क को तेज करने के लिये एक सबसे बेहतरीन तरीका भी है ।रिसर्च और डॉक्टर्स की मानें तो अखरोट में पाए जाने वाले फैट ऑक्सिडेंट्स हमारे स्ट्रेस के स्तर को कम करते है और हमारे दिमाग की नसों को संतुलन में रखने का काम करते हैं । वह उन्हें तेज बनाए रखते हैं। इसलिए दिमाग से जुड़ी समस्याएं जैसे कि याददाश्त कमजोर होना, चीजें भूल जाना या अगर आप अल्जाइमर की समस्या से जूझ रहे हैं तो भी इसका सेवन ही आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है।

  1. बालों के लिए है वरदान-

बालों का झड़ना और टूटना आदि समस्याएं अब आम हो गई है। आज कल हर दूसरे शख्स एवं बच्चों तक को बालों से जुड़ी समस्याएं हो रही है। इसका मुख्य कारण है बालों को उनकी ग्रोथ के लिए भरपूर पोषण और तत्व ना मिल पाना। ऐसे में अगर आप अखरोट का सेवन दैनिक रूप से करते हैं तो अखरोट में पाए जाने वाला तेल आपके बालों की समस्याओं के लिए एक बेहतरीन उपाय साबित होगा। इसमें मौजूद प्रोटीन और अन्य तत्व आपके बालों को बढ़ने में मदद करेंगे साथ ही इनके टूटने की समस्या भी समाप्त हो जाएगी।


अखरोट का दैनिक रूप से सेवन आपके जीवन की कई समस्याओं से आपको निजात दिला सकता है फिर चाहे वो दिल से जुड़ी समस्या हो, हड्डियों की समस्या हो, दांतों से जुड़ी समस्या हो, याददाश्त कमजोर हो या फिर हो बाल झड़ने की परेशानी। अगर आप इन सभी समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं या आपकी इनमे से कोई भी समस्या है तो उसका सबसे बेहतरीन उपाय है कि आप 30 से 40 ग्राम अखरोट का सेवन नियमित रूप से खाली पेट करना शुरू कर दें और इसके बाद आप खुद अपने शरीर में फर्क महसूस करने लगेंगे एवं आपको इन सभी बीमारियों से छुटकारा भी मिल जाएगा। माना जाता है की अखरोट में मौजूद उसका तेल असल में हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इस तेल की मात्रा आपको हर तरह की वैरायटी में समान नहीं मिलेगी ऐसे में ज़रूरी है की आप इसे अखरोट का सेवन करें जिसमे इस तेल की मात्रा अधिकतम हो , इसके लिए आप चाहें तो Healthy Master के अखरोट भी आज़मा कर देख सकते हैं । इनके अखरोट में तेल की मात्रा भी अधिकतम होती हैं एवं अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

Walnut