काजू खाने के फायदे (Benefits of Cashew in Hindi) - Healthy Master

Bsocial Consultant
kaju khane ke fayde, भीगे काजू खाने के फायदे, cashew benefits in hindi

काजू , जिसे हम एनर्जी के पावर हाउस के नाम से भी जानते हैं। इसका प्रयोग अलग अलग प्रकार के पकवान में गरनिशिंग और स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि, काजू का सेवन कई गंभीर समस्याओं से हमारा बचाव करता है। जी हाँ, काजू के नियमित सेवन से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। इसीलिए रोजाना इसका सेवन आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में जानते हैं काजू खाने के फायदे

काजू के फायदे (Benefits of Eating Cashew in Hindi)

काजू खाने से शरीर को आयरन और कॉपर की भरपूर मात्रा मिलती है। आयरन हमारे रक्त को साफ करता है। और कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इससे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचने में भी मदद होती है। काजू का सेवन रेड ब्लड सैल्स को बढ़ाने में भी मदद करता है। और ऐनीमिया की समस्या से बचाव भी काजू खाने के फायदे में शामिल किया जा सकता है। 

1.हृदय के लिए वरदान: (Boon for heart)

जैसा कि हमने आपको बताया कि काजू में बायोऐक्टिव मैक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे अच्छे फैट्स और एंटीआक्सीडेण्ट्स पाए जाते हैं। जिससे ये हमारे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखता है और हमारा हृदय इसे स्वस्थ रहता है।

2.हड्डियों के विकास में लाभदायक: (Beneficial in the bones development)

काजू में मैगनीशियम और कैल्शियम पाया जाता है, जो हमारी हड्डियों के विकास और उनकी मजबूती में लाभदायक होता है। मैग्नीशियम और कैल्शियम होने की वजह से ये हमारे शरीर को बीमार नहीं होने देता है ।

3.वजन की समस्या में इसके फायदे:(Beneficial in the weight problems)

काजू में मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा हमारे शरीर के अंदर फैट और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देती है। साथ ही, काजू में पाए जाने वाला फाइबर हमारे शरीर के वजन को संतुलित रखने में मदद करता है। वैसे तो फाइबर कैलोरी के सेवन को कम करता है पर क्योंकि काजू के अंदर कैलोरी की मात्रा के साथ साथ फैट और प्रोटीन की मात्रा भी अधिकतम होती है, इसीलिए इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

4. डायबिटीज़ मैं असरदार: (Effective in diabetes)

काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट ( Dry fruits )हैं जो कई पोषक तत्वों और न्यूट्रिएंट से मिलकर बना होता है जिनमें से एक होता है मैग्नीशियम। मैग्नीशियम को हम डाइअबीटीज़ का दोस्त भी मानते है, यानी ये हमारे रक्त में मौजूद ग्लूकोज को संतुलित करने में हमारी मदद करता है ।और हमारे रक्त में ग्लूकोज को संतुलित करके से डायबीटीज आसानी से नियंत्रित की जा सकती है।

5.रक्त को साफ रखने में: (to keep the blood clean)

काजू को आयरन और कॉपर का अच्छा स्रोत माना जाता है। क्योंकि आयरन हमारे रक्त को सवस्थ और कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है जिससे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचने में मदद होती है। आपको बता दें की आयरन रेड ब्लड सेल्स (red blood cells)को बढ़ाने से एनीमिया जैसी समस्याओं को दूर करने में भी काजू का सेवन आपके शरीर के लिए लाभदायक सकता है।

6.स्वास्थ्य दिमाग के लिए: (For a healthy brain)

दरअसल काजू में मौजूद मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा आपके शरीर को कई फायदे प्रदान करती है जैसे कि स्वस्थ दिमाग। मैगनीशियम हमारे मस्तिष्क में रक्त प्रवाह का सहायक बनता है और मस्तिष्क में मौजूद चोट को दूर करने में ये बड़ा सहायक होता है। मैग्नीशियम के अंदर एनटीडप्रेज़ेंट गुड भी होते हैं, जो हमारे शरीर में मौजूद अवसाद को दूर करने में मदद करते हैं। जिससे हमारा दिमाग स्वस्थ रहता है।

7. पाचन तंत्र के लिए लाभकारी: (Beneficial for digestion system)

काजू के सेवन से आपकी पाचन क्रिया मजबूत हो सकती है क्योंकि इसके अंदर फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। इसका सेवन फाइबर पाचन को ठीक रख कर अल्सर और कब्ज जैसी समस्याओं से आपको निजात दिला सकता है। लेकिन आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा की इसकी अत्यधिक मात्रा में सेवन आपके कब्ज और गैस की समस्या को बढ़ा भी सकता है। खासकर तब जब आप प्रतिदिन योगा एवं एक्सर्साइज़ या कोई शारीरिक गतिविधि ना करते हो, अगर आप काजू का सेवन करते हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपको शारीरिक रूप से भी मेहनत करनी होगी।

8. कैंसर की समस्या में असरदार: (Effective in cancer problem)

अगर आप कैंसर जैसी घातक बिमारी से जूझ रहे हैं तो काजू का सेवन आपके लिए लाभदायक हो सकता है। काजू के अंदर ऐनाकार्डिक एसिड पाया जाता है जो हमारे शरीर में कैंसर प्रक्रिया फैलने से रोकने में सहायक होता है। इसका सेवन आपको इस समस्या से निजात तो नहीं दिला पाएगा लेकिन यह काफी हद तक उसे फैलने से रोक देगा।

9.गर्भावस्था में भी फायदेमंद: (Beneficial in pregnancy too)

स्कूल काजू के अंदर मौजूद बहुमुखी पोषक तत्व गर्भावस्था में बेहद लाभदायक होते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम गर्भवती महिला के शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही उसके अंदर वाली जानकी हड्डियों के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। साथ ही मैगनीशियम जन्म के वक्त शिशु के वजन को कम करने और गर्भवती महिला के रक्तचाप को रोकने में अहम भूमिका निभाता है। इसीलिए गर्भवती महिलाओं के लिए इसका सेवन बेहद लाभदायक है।

10.ग्लोइंग त्वचा के लिए: (For glowing skin)

काजू में मौजूद प्रोटीन और विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स से इसका सेवन आपको त्वचा को स्वस्थ रखने और उसके सौंदर्य को और निखारने में सहायक होता है। अगर आप अपनी उम्र के असर को अपने चेहरे से हटाना चाहते हैं तो इसका सेवन आपके लिए लाभदायक होगा। ये आपको सूर्य की हानिकारक किरणों और झुर्रियां के प्रकोप से भी बचाने में सहायता करता है।

11.बालों की समस्या: (For hair problems)

अगर आप बालों की समस्या से जूझ रहें है और तो काजू का नियमित सेवन आपको इस समस्या से राहत दे सकता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम , जिंक, आयरन और फास्फोरस आपके बालों की चमक एवं उन्हें मज़बूत बनाने में मदद करता है।

12.दांतो और मसूड़े से जुड़ी समस्या: (Dental and gum problems)

ये तो हम सभी जानते हैं कि दांतो और मसूड़े की मजबूती के लिए हमें कैल्शियम चाहिए होता है। इससे हमारे दांत न सिर्फ मजबूत रहते हैं बल्कि अन्य समस्या जैसे दांत का टूटना और फिर नया दांत आना , दांतो में दर्द आदि से भी आपको राहत देता है। इसलिए अगर आपको कैल्शियम की कमी है या दांतो से जुड़ी समस्या है तो नियमित रूप से 6-7 काजू का सेवन करने से आपको लाभ मिल जाएगा।

काजू के पौष्टिक तत्व ( Nutritions in Cashews in Hindi)

काजू के पोषक तत्व

पोषक तत्व

पोषक मूल्य

पानी

5.20 ग्राम

कैलोरी

553 कैलोरी

कार्बोहाइड्रेट

30.19 ग्राम

वसा

43.85 ग्राम

प्रोटीन

18.22 ग्राम

शुगर

5.91 ग्राम

फाइबर

3.3 ग्राम

विटामिन सी

0.5 मिलीग्राम

नियासिन

1.062 मिलीग्राम

राइबोफ्लेविन

0.058 मिलीग्राम

थियामिन

0.423 मिलीग्राम

फोलेट

25 मिलीग्राम

विटामिन ए

0 आईयू

विटामिन ई

0.90 मिलीग्राम

विटामिन  बी 6

0.417 मिलीग्राम

विटामिन  के

34.1 मिलीग्राम

सोडियम

12 मिलीग्राम

पोटैशियम

660 मिलीग्राम

कैल्शियम

37 मिलीग्राम

आयरन

6.68 मिलीग्राम

मैग्नीशियम

292 मिलीग्राम

फास्फोरस

593 मिलीग्राम

जिंक

5.78 मिलीग्राम

फैटी एसिड, कुल सैचुरेटेड

7.783 ग्राम

फैटी एसिड, कुल मोनोसैचुरेटेड

23.797 ग्राम

फैटी एसिड, कुल पोलीअनसैचुरेटेड

7.845 ग्राम

 

पुरुषों के लिए काजू खाने के फायदे ( Benefits of Cashew for male in hindi)

  • प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है
  • आँखों की रोशनी बढ़ाता है क्यूंकि इसमें विटामिन ए, के और इ मौजदू होता है
  • टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में भी मदद करता है
  • फर्टिलिटी बढ़ाने का काम करता है 
  • ब्लड सरक्यूलेशन बढ़ाकर बेहतर बनाता है जिससे खून की मात्रा भी बढ़ती है 
  • वज़न को बनाए रखता है 

महिलाओं के लिए काजू खाने के फायदे ( Benefits of Cashews for female in hindi)

  • ऐक्टिव बनाए रखता है जिससे आलस नही आटा 
  • मानसिक विकास करता है जिससे याददाश्त बेहतर होती है 
  • त्वचा और बालों को बेहतर करके उन्हें चमकदार बनाता है 
  • खून की मात्रा बढ़ाकर , सरक्युलेशन बेहतर करता है   
  • पाचन क्रिया को ठीक करके मटैबलिज़म को बेहतर  करता है 
  • कैल्शियम की कमी को दूर करके हड्डियों को मजबूत करता है  

काजू की तासीर क्या होती है: (What is the effect of cashew)

काजू की तासीर गरम होती है इसीलिए इसे अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए। 

खाली पेट काजू खाने के फायदे

असल में काजू की तासीर गर्म होती है जिस कारण गर्मियों में इसका सेवन सन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इसके सेवन का सही तरीका है कि आप इसे रात भर पानी में भिगो दें। और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। भिगोकर रखने से पानी इसकी गरम तासीर खींच लेगा।  

खाली पेट काजू खाने से फायबर की भरपूर मात्रा मिलती है। जिससे कब्ज की समस्या को ठीक किया ज सकता है। साथ ही इससे पेट संबंधी समस्या में भी सहायता होती है। 

काजू उपयोग करने का सही तरीका (How to use Cashew nuts in hindi)

काजू खाने का सही तरीका है। उसे रात भर पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह खाली पेट इनका सेवन करें। इससे आपको काजू के पोषक तत्व बेहतर तरीके से मिल पाएंगे। और पानी इसकी गरम तासीर को सोख लेगा। और काजू आपको नुकसान भी नहीं करेगा। एक व्यक्ति के लिए 3-5 काजू का सेवन बहुत होता है। 

काजू किसको नही खाना चाहिए ( Who should avoid cashew nuts in hindi)

  • जिन्हें सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या है। क्यूंकि खाने खाने से इसमें मौजूद अमीनो एसिड आपका सिरदर्द फिर से शुरू कर सकता है।
  • जिन लोगों को स्टोन यानी पथरी है, वो इसे खाने से बचें। क्यूंकि इसे खाने से पथरी की परेशानी बढ़ सकती है।
  • वज़न कम करने वाले काजू न खाएं। नियमित 3-4 काजू के सेवन में करीब 163 कैलोरी और 13.1 फैट होता है। जिससे आपका वजन भी बढ़ सकता है।
  • डायबिटीज, थायरॉइड, अर्थराइटिस और पेशाब संबंधी समस्याओं की दवा खा रहे रोगी, काजू खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। 
  • जिनको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वो इसका सेवन न करें। क्योंकि काजू खाने से; इसमें पाया जाने वाला सोडियम ब्लड प्रेशर को और बढ़ा सकता है।
  • महिलाएं मेनोपोज के दौरान काजू का सेवन करने से बचें। इसकी तासीर गर्म होती है, जिसके चलते ज्यादा गर्मी लगने की समस्या हो सकती है।

काजू खाने के नुकसान: ( Side effects of eating cashew in hindi) 

  • काजू में सोडियम की मात्रा पाई जाती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा काजू खाते हैं। तो शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है। जिससे उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और हृदय से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही किडनी पर भी प्रभाव पड़ सकता है।
  • काजू में भरपूर मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है। वैसे ताे कैलोरी आपके स्वास्थ के लिए ठीक माना जाता है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है।
  • काजू में फाइबर पाया जाता है। फाइबर हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।  लेकिन काजू के रूप में बहुत ज्यादा फाइबर का सेवन पेट में सूजन और गैस की समस्या पैदा कर सकता है ।
  • काजू में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है। अधिक काजू के सेवन से ज्यादा पोटैशियम हमारे शरीर में पहुंच सकता है। इससे दिल का ज्यादा तेज़ धड़कना या अचानक बंद हो जाना, कमजोरी की समस्या और किडनी में खराबी जैसी समस्या से भी राहत मिलती है। 

तो जैसे की हमने आपको ऊपर बताया कि काजू को हम एनर्जी का पावर हाउस भी कहते हैं। क्यूंकि काजू के लाभों का कोई अंत नहीं है। काजू सबसे पौष्टिक मेवों में से एक है। इसीलिए इसका सेवन आपको कई समस्याओं से राहत दिला सकता है।

काजू का सेवन आप दोपहर या शाम में स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं। आप इसे रोस्ट करके भी खा सकते हैं। चूंकि इसमें केलोरीज़ की भारी मात्रा मौजूद होती है। तो हम आपको सलाह देंगे कि इसका सेवन अधिक मात्रा में न करें। वरना ये शरीर के लिए समस्या पैदा कर सकता है। हमने ऊपर जो तरीका और मात्रा बताई है। ठीक उसी तरीके से रोजाना इसका सेवन करें। 

साथ ही वो लोग काजू का सेवन बिलकुल न करें, जो ऊपर दी गई समस्याओं के अंदर आते हैं। काजू के सेवन से हमें बहुत सारे विटामिन, खनिज, आवश्यक फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं। इसीलिए काजू का सेवन शरीर के लिए लाभदायक होता है। ये बालों और त्वचा की चमक को भी बरकरार रखने में सहायता करता है। काजू का नियमित सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और कोई गंभीर रोग नही होता। साथ ही इससे इम्यूनिटी बेहतर होने के कारण सभी बीमारियों से दूर रहता है। आप बेहतर क्वालिटी के के लिए Healthy Master के काजू एक बार जरूर देखें।

FAQ'S