मखाना खाने के फायदे ( makhana khane ke fayde in Hindi ):

makhana khane ke fayde, मखाने खाने के फायदे

(मखाना,  जिसका सबसे ज्यादा प्रयोग खीर एवं स्नैक के रूप में किया जाता है, क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन हमारी हड्डियों की समस्याओं के निवारण के लिए जाना जाता है  , जानिए कैसे )

मखाना जिसे हम कमल का बीज भी कहते हैं, आपको बता दें कि भारत के साथ साथ इसे पूरे विश्व में इस्तेमाल किया जाता है। ये कई नामों से भी जाना जाता है, जैसे कि फॉक्स नट, फूल मखाना, लोटस सीट और गोरगन नट। इसे अनेकों प्रकार से प्रयोग किया जाता है जैसे कि स्नैक के रूप में, खीर में, साथ ही व्रत में भूनकर भी इसका सेवन किया जाता है। मखाने के अंदर कई गुड पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए एक औषधि का काम करते हैं और फायदेमंद होते हैं इसीलिए मखाना खाने के फायदे हैं । एक रिसर्च आपके अनुसार मखाने के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, ऐंटी इन्फ्लेमेट्री, और एंटी ट्यूमर अधिकतम मात्रा में पाए जाते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी इसका सेवन कई समस्याओं के निवारण के लिए प्रयोग किया जाता है जैसे कि पाचन तंत्र, बुखार आदि। ये कई एल्कलॉइड गुणों से भी भरपूर होता है जिसका प्रभाव हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है।

क्या होनी चाहिए मखाने खाने की मात्रा (Right amount of consuming Makhana):

अगर हम बात करें मखाने के सेवन के मात्रा की तो एक व्यक्ति को सामान्य तौर पर 20 से 30 ग्राम मखाने का सेवन करना चाहिए।

मखाना खाने के फायदे (Benefits of consuming Makhana):

अब हमने आपको ये तो बता दिया की मखाना खाने के अनेकों फायदे होते हैं लेकिन अब हम जानेंगे की क्या है ये फायदे:

  • वजन कम करने में लाभदायक:

  • एक शोध में बताया गया है कि, मखाना यानी कमल के बीच के अंदर एथेनॉल पाया जाता है जिसका काम होता है हमारे शरीर में फैट सेल्स को नियंत्रण में रखना,साथ ही इन फैट सेल्स का वजन कम करना। इसीलिए अगर आप वजन कम करने की समस्या से परेशान है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप मखाने का सेवन नियमित रूप से करें इससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलेगी ।

  • ब्लड प्रेशर में असरदार:

  • अगर आप ब्लडप्रेशर की समस्या से ग्रसित है तो आपको बता दें कि मखाने के सेवन से आपके ब्लड प्रेशर की गंभीर समस्या ठीक हो जाएगी। मखाने में पाए जाने वाला एल्कलॉयड हाइपरटेंशन यानी ब्लड प्रेशर की समस्या का नियंत्रण करने में सहायक होता है। इसीलिए इसका सेवन बीपी की समस्या के लिए लाभकारी होता है।

  • डाइअबीटीज़ का भी है इलाज:

  • डायबिटीज़ जैसी गंभीर समस्या आजकल हर किसी व्यक्ति को हो रही है और जल्द ही निवारण भी नहीं होता है। डॉक्टर्स की मानें तो मखाने में पाए जाने वाला रेसिस्टेंट स्टार्च मैं हाइपोग्लाइसेमिक जो ब्लड शुगर को संतुलित रखने में मदद करता है प्रभावी रूप से पाया जाता है। इसके प्रभाव से डायबिटीज़ की समस्या को नियंत्रित करने में बेहद सहायता मिलती है साथ ही इससे आपका इंसुलिन भी नियंत्रण में रहता है।

  • हृदय के लिए गुणकारी:

  • हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं के लिए मखाने का सेवन उच्च रूप से लाभदायक होता है। इसे डायबिटीज़ के जोखिम को कम करने का तरीका भी माना जाता है। एक रिसर्च के अनुसार मखाना (कमल का बीज ) कार्डियोवस्कुलर रोग यानी हृदय संबंधी रोग से हमारे शरीर का बचाव करता है और हमें हृदय संबंधी समस्या होने से निजात दिलाता है।

  • प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत:

  • 100 ग्राम मखाने का प्रतिदिन सेवन आपको लगभग 10.71 ग्राम प्रोटीन कि मात्रा प्रदान कर सकता है। मखाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और इसके सेवन से आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूर्ण हो सकती है साथ ही प्रोटीन की कमी से होने वाली सभी समस्याओं से भी आपका बचाव करता है।

  • गर्भावस्था में खाएं मखाना:

  • ज्यादातर लोग इस बात से अनभिज्ञ रहते हैं कि गर्भावस्था में किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना है जो शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। यदि आप मखाने का सेवन दैनिक रूप से गर्भावस्था के दौरान करते हैं या फिर उसके उपयोग से बने हुए पकवान का सेवन करते हैं, तो एक शोध के अनुसार उस प्रसव के दौरान होने वाली सभी कमजोरियों को दूर रखने में मखाना आपकी सहायता करता है। क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व जैसे कि आयरन, प्रोटीन, मैगनीशियम और पोटैशियम जैसे पाए जाते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

  • नींद की समस्या में मखाने के लाभ:

  • अगर आप नींद ना आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो मखाने का सेवन आपको इससे राहत दिला सकता है। एक शोध में पता चला है कि नींद ना आने की समस्या के लिए इसका दैनिक रूप से सेवन आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

  • मसूड़ों के लिए खाये मखाने:

  • मखाने के अंदर मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल गुड प्रभावी रूप से पाए जाते हैं, ये दोनों ही हमारे मसूड़े संबंधित सूजन और बैक्टीरियल प्रभाव से होने वाली दांतों की सड़न को रोकने में सहायता करते हैं। इसीलिए माना जाता है कि अगर आप मखाने का सेवन दैनिक रूप से करते हैं तो आपको मसूड़ों की सूजन से राहत मिलेगी।

  • किडनी के लिए मखाने का सेवन:

  • अगर आप मखाने का उपयोग दैनिक रूप से करते हैं तो डॉक्टर्स का मानना है कि इसके सेवन से किडनी से जुड़ी सभी परेशानियों से बचाव हो सकता है इसलिए अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या है तो मखाने का सेवन दैनिक रूप से शुरू कर दीजिए, आपको लाभ अवश्य मिलेगा।

  • त्वचा के लिए ऐंटी एजिंग का काम करता है मखाना:

  •  ग्लोइंग त्वचा कौन नहीं चाहता, लेकिन लोग इस बात से अनभिज्ञ रहते हैं कि किन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपकी त्वचा का ग्लो बढ़ सकता है। आपको बता दें कि मखाने को एंटी एजिंग फायदों के लिए भी जाना जाता है यानी ये त्वचा से संबंधित सभी समस्याओं के लिए भी उपयोगी साबित है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा पर उम्र के प्रभाव को कम करते है व झुर्रियों को हटा कर आपकी त्वचा को सुंदर और ग्लोइंग  बनाते हैं।

  • कोलेस्ट्रॉल से करता हैं बचाव:

  • मखाने का सेवन हमारे पर कोलेस्ट्रॉल का तो हो गया भाई क्या कर रही मोटर नल को बंद कर दो बस हाँ कोई दिक्कत नहीं है

    मखाने के सेवन के दौरान इन बातों का रखें ध्यान:(Things to keep in mind while consuming makhana) 

    • मखाने का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो ये आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है जैसे कि गैस की समस्या या पेट में ऐंठन होना आदि। इसलिए इसका सेवन आप सीमित मात्रा में ही करें।
    • कई लोगों को मखाने से एलर्जी भी होती है ऐसे में अगर आपको मखाने के सेवन से किसी भी रूप में कोई भी दिक्कत महसूस होती है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श ले ।

    निष्कर्ष (Conclusion):

    मखाना कई तरीकों से गुणकारी एवं पोषक तत्वों से भरा होता है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है। इसका सेवन हमारे शरीर की कई समस्याओं को दूर करता है और साथ ही हमें अन्य समस्याओं से भी बचाता है जैसे किडनी की समस्या, हृदय की समस्या, वजन की समस्या, नींद ना आना इत्यादि। लेकिन मखाने के सेवन के साथ साथ इस बात को सुनिश्चित करना भी जरूरी है कि आप किस तरीके के मखाने का सेवन कर रहे हैं। मखाने का चयन उसके गुड़ और उसके पोषक तत्वों पर भी प्रभाव डालता है। मखाने का चुनाव करते हुए आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि मखाना बहुत पुराना न हो नहीं तो उसमें कीड़े पड़ जाने की संभावना हो सकती है , साथ ही वो बासा ना गया हो या उसमें किसी भी तरीके से नमी ना आ गई हो। बेहतर गुणवत्ता के लिए आप Healthy Master के मखाने भी चुन सकते हैं। इनके मखानेएकदम ताजा होते हैं और साथ ही इस बात का आश्वासन देते हैं कि इनके मखाने में पोषक तत्व और गुणों की भरपूर मात्रा मौजूद हो जिससे आपके शरीर को इसका भरपूर लाभ मिले और ये आपके शरीर में दोगुना फायदा करें। साथ ही इसमें आपको कई वैरायटी भी मिल जाएँगी ,जिनका सेवन आप स्नैक के रूप में भी कर सकते हैं।