Hindi

पिस्ता खाने के फायदे ( Benefits of consuming pista in Hindi ) - Healthy Master

by Bsocial Consultant on Jun 20, 2023

pista khane ke fayde, पिस्ता खाने के फायदे, pista benefits in hindi

(पिस्ता, एक ऐसा ड्राई फ्रूट जिसे स्वाद और गार्निशिंग के लिए जाना जाता है। और क्या आप जानते हैं कि पिस्ता सिर्फ स्वाद और गार्निशिंग में इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि इसका सेवन एंटी एजिंग यानी त्वचा को जवां और स्वस्थ रखने के लिए भी जाना चाहता है, जानें कैसे )

पिस्ता ,एक ऐसा ड्राई फ्रूट जिसे नट्स के मामले में सबसे हेल्दी नट का नाम दिया गया है। और जब बात हो स्वाद और गार्निशिंग की तो पिस्ता को सबसे ऊपर रखा जाता है। इसकी सबसे खास बात है इसका हल्का नमकीन स्वाद जो लोगों को बेहद पसंद आता है। वैसे तो पिस्ता को लोग स्नैकस के रूप में भी खाना पसंद करते हैं , साथ ही इसे व्रत के आहार में भी शामिल किया जाता है। पिस्ता में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट ,अमीनो एसिड एवं फैट मौजूद होता है इसलिए पिस्ता खाने के फायदे हैं ,और ये हमारी कई समस्याएं दूर करता है साथ ही इसे औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। आपको बता दें कि पिस्ता को दुनिया भर में अलग अलग नामों से जाना जाता है ।

चलिए ये तो हमने जान लिया कि पिस्ता क्या है और इसमें कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन अब हम जानेंगे कि इसे खाने के फायदे क्या हैं:


पिस्ता खाने के फायदे (Benefits of consuming pista)

  • पिस्ता के सेवन से सर दर्द में राहत:

  • हमारी आजकल की जीवनशैली इतनी व्यस्त हो गई है कि हम अपने शरीर पर ध्यान ही नहीं दे पाते। साथ ही हमारे खान पान में भी स्वस्थ और पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ शामिल नहीं होते हैं जिसकी वजह से शरीर को भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते है। इसलिए ज्यादातर लोग तनाव, सर दर्द ,थकान ,डिप्रेशन आदि का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप पिस्ता का सेवन दैनिक रूप से करते हैं, तो आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी। दरअसल पिस्ता सिर दर्द के निवारण के लिए सबसे असरदार होता है और इसके बीज के तेल को सर मैं लगाने भर से ही आपको सर दर्द में बेहद राहत मिल जाती है। जो लोग अपना सबसे ज्यादा वक्त कंप्यूटर या फ़ोन की स्क्रीन पर बिताते हैं ,उनके लिए भी पिस्ते का सेवन दैनिक रूप से बेहद लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि ये आपको सिर दर्द नहीं होने देगा।


  • बाल और उनसे जुड़ी समस्या:

  • बालों की समस्या जैसे झड़ते बाल, रूखे बाल ,बेजान बाल, गंजापन ,दोमुंहे बाल या बालों का ना बढ़ पाना आदि समस्याएं बहुत आम हो गई है और लोग इनका कोई सटीक इलाज भी नहीं ढूंढ पा रहे है। वैसे तो इस समस्या की सबसे बड़ी जड़ है हमारा खानपान और हमारी जीवनशैली। तो अगर आप अपने खानपान में पिस्ता का सेवन नियमित रूप से शामिल कर लेंगे तो पिस्ता आपके बालों को ना सिर्फ मजबूत करने में सहायता करेगा बल्कि ये उनसे सभी जुड़ी समस्या से भी आपको निजात दिलाएगा। आपको बता दें कि जिन लोगों को बालों में बार बार जूं हो जाने की समस्या होती हैं उनके लिए पिस्ता किसी वरदान से कम नहीं है, वो लोग पिस्ते के छुक्कल से काढ़ा बनाकर अपना सर धो सकते हैं। इससे आपके बाल और मजबूत होंगे साथ ही आपको जूं से भी छुटकारा मिल जाएगा।


  • मुँह से दुर्गंध में करें इसका सेवन:

  • आपने गौर किया होगा कि कई लोगों को मुँह से दुर्गंध आने की समस्या रहती है ऐसा तब होता है जब आप कुछ उल्टा सीधा खा लेते है और आपके पेट में गड़बड़ी हो जाती है। अगर आपके मसूड़ों में कोई बिमारी है तो उस कारण भी यह समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे रोग में आप पिस्ता की गिरी को चबाए, इससे आपके मसूड़े सभी रोगों से मुक्त हो जाएंगे और आपकी दुर्गंध आने की समस्या भी ठीक हो जाएगी।


  • बवासीर का भी करता है इलाज:

  • बवासीर यानी पाइल्स की बिमारी, जो कि बहुत दर्दनाक रोग होता है, और सबसे ज्यादा समस्या तब हो जाती है जब ये रोग गंभीर रूप से किसी व्यक्ति को हो जाए। क्योंकि उस दौरान उस व्यक्ति को बहुत पीड़ा से गुजरना पड़ता है, साथ ही पाइल्स की समस्या से आसानी से छुटकारा भी नहीं मिल पाता है और इसका उपचार लंबे समय तक चलता है। लेकिन अगर आप पिस्ते के पेड़ की छाल को पीसकर बवासीर के मस्सों पर लगाएंगे, तो आपको इस गंभीर बिमारी से  राहत मिल जाएगी।


  • पेट की समस्या में पिस्ता के फायदे:

  • अगर आपको बार बार दस्त की परेशानी होती है तो आप पिस्ता का प्रयोग कर सकते हैं। दरअसल पिस्ता के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर ,इसे पीने से दस्त रुक जाते हैं और आपको इस समस्या से राहत मिल जाती है।


  • हाइव्स की बिमारी का उत्तम इलाज:

  • हाइव्स यानी पित्ती का रोग जिसे हम पित्ती उछलना भी कहते हैं। कई लोगों ने हाइवस का नाम नहीं सुना होगा लेकिन पित्ती उछलना ज़रूर सुना होगा । दरअसल इस समस्या के दौरान आपकी त्वचा पर लाल लाल दाने आने लग जाते हैं जिससे आपको खुजली होती है। ये समस्या काफी लोगों को होती है, ऐसे में अगर आप पिस्ता के बीज का तेल इन दानों पर लगाते हैं तो आपको इस समस्या से राहत मिल जाएगी।


  • कमजोरी महसूस होने पर पिस्ता का  सेवन:

  • अगर आपको शारीरिक कमजोरी महसूस होती है तो आप पिस्ता का सेवन नियमित रूप से करके इससे राहत पा सकते हैं। पिस्ता के सेवन से आपकी शारीरिक और मानसिक दोनों तरीके की दुर्बलता कम हो जाएगी , मगर याद रहे कि इसका सेवन आप इसे भूनने के बाद ही करें।

     

  • रूखेपन एवं खुजली में पिस्ता का सेवन:

  • हम सभी जानते हैं कि अंग्रेजी दवाइयां सिर्फ गर्म नहीं होती बल्कि इनके दुष्प्रभाव भी होते हैं जिस कारण कभी कभी त्वचा में रूखापन और खुजली की समस्या उत्पन्न हो जाती है। और इस समस्या से कई लोग जूझते हैं लेकिन उन्हें इस समस्या का समाधान नहीं पता होता। तो हम आपको बता दे की ऐसी समस्या के दौरान अगर आप पिस्ता के पेड़ की छाल और पत्तों को मिलाकर काढ़ा बना लें, और प्रभावित स्थानों पर इस काढ़े से धोए तो इससे आपकी खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।


  • याददाश्त बढ़ाने के लिए पिस्ता का सेवन:

  • आज कल लोगों में भूलने की बिमारी या याददाश्त कम हो जाने की समस्याएं बहुत हो रही है, लेकिन ये समस्या आपके लिए घातक साबित भी हो सकती है इसीलिए इसका समय पर निवारण करना बेहद आवश्यक है ।एक शोध में ये बताया गया है कि अगर आपको अपनी स्मरण शक्ति की समस्या से राहत चाहिए तो पिस्ता का नियमित रूप से सेवन आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है।


  • हृदय के लिए भी है लाभदायक:

  •  अगर आप हृदय के मरीज हैं या उससे जुड़ी कोई भी समस्या से ग्रसित है तो पिस्ते का नियमित रूप से सेवन आपके हृदय के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार ये बताया गया है कि ये आपके बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी सहायता करता है जिससे आपके हृदय रोग होने की संभावना कम हो जाती है और आपका हृदय सवस्थ रहता है।


  • वजन की समस्या में पिस्ता है फायदेमंद:

  • अगर आप वजन को घटाने की समस्या से जूझ रहे हैं तो पिस्ता का सेवन आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है। दरअसल पिस्ता में पाए जाने वाला फाइबर और अन्य मौजूद तत्व आपको जल्दी भूख लगने की प्रवृत्ति से रोकते हैं, जिसके चलते आपको बार बार खाने की इच्छा नहीं उठती और इससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है।



    निष्कर्ष ( Conclusion):


    पिस्ता स्वाद में बेहतरीन होने के साथ साथ आपके शरीर के लिए उत्तम रूप से लाभदायक होता है। इसमें मौजूद फाइबर, कार्ब्स, अमीनो एसिड, मैग्नीशियम ,पोटैशियम, थियामिन, विटामिन और कई जरूरी पोषक तत्व  होते है। साथ ही आपकी कई पो समस्याओं से आपको निजात दिलाता है जैसे कि बालों की समस्या, हृदय की समस्या, वजन की समस्या, याददाश्त की समस्या, पेट की समस्या, त्वचा की समस्या आदि। तो अगर आप पिस्ता का सेवन नियमित रूप से खाली पेट करते हैं तो आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा साथ ही अगर आप इन समस्याओं से ग्रसित नहीं है तो आपका शरीर इन सभी समस्याओं से बचाव में रहेगा । और पिस्ते की छाल यानी उसका छुक्काल भी आप और आपके शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है । इसका प्रयोग आप अपनी कई समस्याओं में कर सकते हैं। वैसे तो पिस्ता कई वैरायटीज में आता है लेकिन यह सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है किस वैराइटी में सभी पोषक तत्व शामिल है । साथ ही पिस्ता अगर ताज़ी ना हो तो ये जल्दी ही खराब हो जाता है ,जिसका कारण होता है इसकी क्वालिटी अच्छी ना होना। इसके लिए आप Healthy Master के पिस्ता को भी चुन सकते हैं। इनके पिस्ता उच्च गुणवत्ता के साथ तैयार किए जाते हैं साथ ही यह सुनिश्चित किया जाता है कि उसमें सभी जरूरी पोषक तत्व अधिकतम मात्रा में मौजूद हो ताकि वो आपके शरीर को बेहतर लाभ प्रदान कर सकें।

    Tags:

    FAQ'S