सेहत के लिए बेमिसाल है इस कश्मीरी केसर का सेवन,जानें कैसे..???(Consumption of saffron is unmatched for health, know how)

kesar khane ke fayde, केसर के फायदे

(केसर को सभी अनेकों  प्रकार के व्यजन में गार्निशिंग के लिए जानते हैं , लेकिन आज हम आपको बाटेंगे की कैसे इसका सेवन आपके शरीर को देता है बेमिसाल फायदे , आइए जानते हैं )

केसर जिसे हम कश्मीरी केसर भी कहते हैं। क्यूंकी इसकी सबसे ज्यादा उपज कश्मीर में  होती है । वैसे तो इसे कई अलग -अलग नामों से जाना जाता है । इसे हिंदी में केसर, तमिल में कुनकुमापू और अरबी भाषा और बंगाली भाषा में ज़ाफरान कहते हैं । इसका प्रयोग खीर, लड्डू, बर्फ़ी आदि पकवानों में गार्निशिंग एवं सजावट के लिए मुख्य रूप से प्रसिद्ध है। इसका प्रयोग रंग लाने वाली सामग्री के रूप में भी व्यंजनों में किया जाता है । केसर दुनिया के महंगे पदार्थ में से एक है, इसी वजह से इसे 'रेड गोल्‍ड' (लाल सोना) भी कहते है। केसर का रंग और खुशबू इसे सबसे अलग बनाती है। केसर का सबसे बड़ा उत्पादक देश ईरान है, जो विश्व में केसर के कुल उत्पादन का 90 फीसदी उत्‍पादित करता है। आपको लगता होगा कि केसर का प्रयोग केवल मीठे व्यंजन,पकवान एवं दूध में ही किया जाता होगा लेकिन असल में केसर आपके शरीर को अद्भुत पोषण एवं फायदे प्रदान करता है। ये शरीर की जटिल समस्या से लड़ने में बेहद लाभदायक होता है । इसलिए केसर खाने के कई फायदे हैं । 

क्या हैं केसर के सेवन के फायदे: (Benefits of Saffron)

  • इम्यूनिटी बढ़ाने में केसर के फायदे: (Benefits of saffron for immunity system)

केसर के सेवन से इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड हमारे इम्यून सिस्टम में सुधार करता है। इसके उपयोग से white blood cells (सफेद रक्त कोशिका) की गिनती बढ़ जाती है साथ ही अन्य रक्त कोशिकाओं का भी स्तर प्रभावित नहीं होता है। यानि ये आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाकर आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। अगर आप इम्यूनिटी की समस्या से जूझ रहें हैं तो केसर का सेवन आपके लिए लाभदायक साबित होगा। 

  • आँखों की समस्या में केसर का सेवन: (Benefits of saffron for eyes)

केसर का सेवन आँखों की समस्या में भी लाभदायक है । इसके फ़ायदों में आंखों की रोशनी में सुधार होना भी शामिल होता है। इसमें मौजूद ऐन्टीआक्सिडन्ट गुड आपके रक्त संचार को बेहतर बनाते हैं जो बढ़ती उम्र से आपके नेत्र रोग पर प्रभावी रूप से असर दिखाता है। साथ ही केसर के सेवन से इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण रेटिना को आराम पहुंचाने का काम भी करता है।

  • कैंसर में केसर के फायदे: (Benefits of saffron in cancer)

केसर के सेवन से उसमें मौजूद क्रोसिन नामक गुड(एक केमिकल) शरीर में मौजूद कैंसर सेल्स को खत्म करता है और नई सेल्स को बनने से भी रोकता है।इससे आपके शरीर को इस समस्या से राहत मिलती है। लेकिन क्यूंकी ये एक गंभीर समस्या है तो हम आपको सलाह देंगे की आप एक बार डॉक्टर को ज़रूर दिखाएँ। 

  • अल्ज़ाइमर की समस्या में केसर के फायदे: (Benefits of saffron in alzheimer)

आपने अल्जाइमर यानी (भूलने की बीमारी)का नाम तो सुन ही होगा । ये समस्या ज़्यादातर बूढ़े लोगों को होती है ।ऐसी समस्या में केसर का सेवन अवश्य करना चाहिए। दरअसल केसर दिमाग को चुस्त-दुरुस्त रखता है इसलिए अल्जाइमर से पीड़ित व्यक्ति को इससे लड़ने में केसर बहुत सहायता करता है। केसर के नियमित सेवन से इस बीमारी से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन समस्या गंभीर होने पर एक बार आप डॉक्टर को अवश्य दिखा लें ।

  • वज़न की समस्या में केसर का सेवन:(Benefits of saffron in weight loss)

अगर आप वज़न की समस्या से परेशान है तो केसर का सेवन आपके लिए सबसे उत्तम विकल्प है। दरसल केसर का सेवन करने से आपको भूख कम लगती है जिससे आपकी कैलोरीज  संतुलित रहती है। और फिर आपका वज़न नहीं बढ़ता है। बेहतर परिणाम के लिए इसका सेवन नियमित रूप से करें। इससे आपकी हृदय संबंधित बीमारी का भी बचाव होता है। 

  • अनिंद्रा में केसर का सेवन: (Benefits of saffron in Insomnia)

अगर आपको अनिंद्रा (insomnia)की शिकायत है तो केसर का सेवन आपके लिए बेहद उपयोगी है।दरअसल केसर के उपयोग से अनिंद्रा से राहत मिलती है और आपको बेहतर नींद आती है।अगर अनिंद्रा की परेशानी निरंतर रूप से बनी रहती है तो ये आगे चलकर डिप्रेशन का रूप ले लेती है जो आपके लिए बाद में गंभीर समस्या बन जाएगी। इसलिए बेहद ज़रूरी है कि आप इस समस्या से जल्द राहत पाएँ ओर केसर का सेवन शुरू कर दें। आपको परिणाम देखने को मिल जाएगा। 

  • माहवारी के लिए रामबाण है केसर: (Benefits of saffron in menstruation)

केसर के सेवन से उसमें मौजूद गुण माहवारी यानि पीरियड्स के समय होनी वाली दिक़्क़तों को कम करने में आपकी सहायता करता है। माहवारी के दौरान दूध या चाय का सेवन करने से भी उस व्यक्त होने वाले दर्द, चिड़चिड़ापन ,थकावट ,सूजन आदि से राहत प्रदान होती है। 

  • अस्थमा के मरीजों के लिए केसर का फायदा: (Benefits of saffron for asthma patients)

अक्सर मौसम के बदलने से अस्थमा के मरीजों को समस्या का सामना करना पड़ता है। केसर का सेवन दूध के साथ करने से अस्थमा में बहुत राहत मिलती है।केसर का सेवन अस्थमा के मरीजों के लिए बेहद राहत प्रदान करता है। इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन उनके लिए लाभदायक होता है।

  • सर्दी-ज़ुकाम में असरदार केसर :( Benefits of saffron in cold and flu)

मौसम का बदलना और फिर सर्दी -ज़ुकाम हो जाना ये हर किसी के साथ लाज़मी होता है।केसर का सेवन सर्दी-ज़ुकाम में राहत प्रदान करता है। इसलिए इसका सेवन आपके लिए सर्दी-ज़ुकाम में उपयोगी होता है।

  • जोड़ों के दर्द में केसर से राहत: Benefits of saffron in joint pain problems)

जोड़ों में दर्द होना आजकल बहुत आम हो गया है,खासकर ये दर्द बुढ़ापे में सबसे ज्यादा होता है। इस दौरान इंसान का चलना फिरना मुश्किल हो जाता है। अगर आप केसर का सेवन करते हैं तो आपको जोड़ों के दर्द में राहत के साथ साथ हर तरह के हड्डी संबंधी रोग में सहायता मिलती है।

  • गर्भावस्था में केसर के फायदे: (Benefits of kesar during pregnancy)

केसर का सेवन गर्भावस्था के दौरान आपको कई बेहतरीन फायदे दे सकता है, जैसे मूड-स्विंग में राहत , ऐंठन से राहत, आयरन की मात्रा में बढ़ाना, मॉर्निंग सिकनेस जेसी समस्याओं से राहत देता है और बेहतर नींद लाने में आपकी मदद करता है। 

  • त्वचा के लिए बेहतरीन है केसर : (benefits of saffron for glowing skin)

केसर का सेवन आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत सहायक होता है। इसमें विटामिन सी मौजूद होता है जिसका काम होता है चेहरे की त्वचा को धूप की तेज़ किरणों से बचना और त्वच की चमक बरकरार रखना। ये त्वचा को निखारने में भी सहायक है। 

निष्कर्ष: (Conclusion)

केसर एक ऐसी सामग्री है जिसका सेवन शरीर के लिए बेहद उपयोगी और लाभदायक माना जाता है। इसके सेवन से कई समस्याओं से राहत मिलती है और ये कई अन्य समस्या से शरीर का बचाव रखता है। वैसे तो ये सामग्री सबसे ज्यादा महंगी सामग्रियों में से एक है। लेकिन उससे भी बेमिसाल होते हैं इसके गुड ओर फायदे। आमतौर पर लोग इसका सेवन ज़्यादातर खाद्य पदार्थ में करते हैं गार्निशिंग एवं सजावट के लिए क्यूंकी ये बहुत महंगी सामग्री है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केसर जितनी उच्च गुडवत्ता का होगा इसका असर उतना ही प्रभावी होगा। जी हाँ, दरसल केसर जिन गुडों के लिए जाना जाता है वो इसकी गुडवत्ता पर निर्भर करते हैं। इसलिए अगर आप केसर खरीदते हैं तो इस बात की पुष्टि कर लें की आप उत्तम गुडवत्ता की केसर का सेवन करें । ये न सिर्फ आपको प्रभावी रूप से फायदा करेगा बल्कि इसमे मौजूद पोशाक तत्व बेहतर तरीके से आपके शरीर को प्रदान होंगे। बाज़ार’में अक्सर मिलावटी केसर उपलब्ध होती है जिसकी जानकारी हर किसी व्यक्ति को नहीं होती। इसलिए हम आपको सलाह देंगे की आप Healthy Master की केसर का सेवन करें। इनकी केसर शुद्ध रूप से तयार की जाती एवं इस बात का विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है कि इसकी गुडवत्ता के साथ कोई समझौता न हो साथ ही आपके शरीर को इसके सेवन से भरपूर पोषण प्राप्त हो।