हृदय संबंधी समस्याओं में छुहारा के औषधीय फायदे? (what are the medicinal benefits of dried dates in heart problems)

छुहारा खाने के फायदे नुकसान, chuhara khane ke fayde

(बचपन से छुहारा का सेवन पेट संबंधी समस्या के लिए तो हम बचपन से सुनते आ रहें हैं। पर कई लोग नहीं जानते हैं कि इसके सेवन से हृदय के रोगों में भी मिलते हैं औषधीय लाभ, आइए जानते हैं कैसे)

छुहारा जिसका सेवन हम बचपन से गरम दूध के साथ करते आ रहें हैं। ये हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है इसलिए छुआरा खाने के फायदे भी अनेक हैं। वैसे तो इसका सेवन सबसे ज्यादा पेट संबंधी समस्या के लिए जाना जाता है ।छुहारा का उपयोग हम कई खाद्य पदार्थ एवं कई व्यंजनों को बनाने में करते हैं। इसका उपयोग मिल्क शेक से लेकर केक, कूकीस आदि को बनाने में भी किया जाता है। छुहारा कई किस्मों, स्वादों और पोषक तत्वों में उपलब्ध हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि इन्हें कहाँ और कैसे उगाया जाता है। मेडजूल, डिगलेट नूर और ज़ाहिदी कुछ प्रसिद्ध प्रकार के छुहारे हैं। वे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं।आपको जानकार हैरानी होगी की छुआरा का सेवन हमारे शरीर के लिए औषधि का काम करता है। ये हृदय ,पेट, आदि से लेकर वज़न संतुलन की समस्या में भी उपयोगी है। लेकिन शरीर की समस्याओं के लिए ये तभी कारगर है जब आप इसका सेवन सही तरीके से और सही मात्रा में करें।

छुहारा का सेवन आपके लिए आहार का उत्तम स्त्रोत है ,ऐसा माना जाता है कि इसका नियमित रूप से सेवन आपको कई समस्या से राहत दिलाता है । लेकिन इसे खाने के अगर फायदे हैं तो इसकी अधिक मात्र में सेवन आपको कष्ट भी दे सकता है , तो चलिए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान:

छुहारा खाने के फायदे:(Benefits of consuming dry dates)

  • गर्भावस्था में छुहारा का सेवन: (Benefits of dry dates in pregnancy) 

गर्भावस्था में छुहारा खाने से आपको उत्तम लाभ प्रदान होते  है। यह गर्भावस्था के अंतिम सप्ताहों में प्रचुर मात्रा में लाभ प्रदान करने का काम करते हैं। ये फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों में उच्च होते हैं इसलिए ये गर्भवती महिलाओं को कब्ज और उस समय के दौरान होने वाली कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं में मदद करते हैं। छुआरा का सेवन गर्भावस्था में होने वाले प्रसव पीड़ा को प्राकर्तिक रूप से कम करता है। 

  • फ्लू एवं संक्रमण समस्या से बचाव के लिए छुहारा का सेवन:(Benefits of dry dates to prevent flu and infection problems)

छुहारे में ऐसे प्रतिरोधक गुण होते हैं जो आपको कई जीवाणु संक्रमण और बीमारियों से बचाते हैं। यह कई दवाओं के दुष्प्रभावों को भी कम करता है जो आपके शरीर में  कमजोरी का कारण बनती हैं। बहुत से लोग मौसम के बदलने से प्रभावित हो जाते हैं। वो लोग  मौसम बदलने पर छुहारा को अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं ताकि उन्हें सामान्य फ्लू या अन्य संक्रमण न हो।

  • डाइबीटीज में छुहारा का सेवन: (Benefits of dry dates in diabetes)

कई शोधों के अनुसार, छुहारा मधुमेह और उससे जुड़े परिणामों को कम करने में सक्षम होता है। यह ग्लूकोज के स्तर को कम करता है और  इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देता है। सूखे खजूर में फ्लेवोनोइड्स और अन्य बायोएक्टिव पदार्थों की उपस्थिति शामिल की जाए तो  ये शरीर की कई क्रिया के लिए इसका योगदान लाभदायक हो सकता है। मगर डाइबीटीज़ की गंभीर समस्या वाले व्यक्ति को हम यही सलाह देंगे कि आप एक बार डॉक्टर कॉनवश्य दिखाएं। 

  • ऊर्जा के लिए छुहारा का सेवन: (Benefits of dry dates to increase body power)

जिन लोगों को आयरन की कमी होती है और वे अक्सर थकान का महसूस करते हैं, इसके लिए उन्हें अपने आहार में छवारा को जरूर शामिल करना चाहिए। चूँकि छवारा  आयरन से भरपूर होते हैं, वे आपकी आयरन की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और आपकी ऊर्जा को काफी हद तक बढ़ा देते हैं। छुहारा आपको पहले से अधिक ऊर्जा प्रदान करता है क्यूंकी ये कार्बोहाइड्रेट के साथ पूरी तरह से मिश्रित होता है। एक बार जब आप उन्हें अपने आहार में शामिल कर लेते हैं, तो आप स्वयं खुद के अंदर ऊर्जा स्तरों में बदलाव का अनुभव करेंगे।

  • हड्डियों के लिए छुहारा का सेवन: (Benefits of dry dates for bones)

हड्डियों को मजबूत बनाने एवं उससे जुड़ी समस्या के लिए दूध के साथ छुहारे का सेवन कर सकते हैं। चूंकि छुहारे में मौजूद कैल्शयिम, सेलेनियम, मैग्नीज और कॉपर हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं, तो ये आपके शरीर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं ओर आपको इनका सेवन दैनिक रूप से करना चाहिए। 

  • कैंसर में छुहारा का सेवन: (benefits of dry dates in cancer)

छुहारे में कैंसर जैसे गंभीर समस्या से लड़ने वाला गुण पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव करने में प्रभावी होता  है। रिसर्च में बताया गया है कि छुहारे के अंदर  एंटी-ट्यूमर गुण मौजूद होता है, जो कैंसर के लक्षणों को कम करने में प्रभावी होता है। यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में हमारी मदद करता है। साथ ही यह शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में हमारी मदद करता है, और हमारे शरीर की रक्षा करता है। 

  • सूजन की समस्या में छुहारा का सेवन: (Benefits of dry dates in swelling)

छुहारा एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, शरीर में सूजन की समस्याओं को कम करने में प्रभावी है। यह लिवर में होने वाले सूजन और अर्थराइटिस की वजह से शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से छुहारे का सेवन करते हैं, तो शरीर में सूजन की परेशानी कम होती है।   

  • हृदय की समस्या में छुहारा का सेवन: (Benefits of dry dates in heart problems)

हृदय से जुड़ी समस्याओं को से राहत पाने के लिए आप नियमित रूप से छुहारे का सेवन कर सकते हैं। छुहारे में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एपोप्टोटिक और हाइपोलिपिडेमिक गुण पाए जाते हैं, जो दिल को सुरक्षित रखने में हमारी मदद कर सकते हैँ। इतना ही नहीं, यह दिल के दौरे को रोकने में भी प्रभावी हो सकता है। हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक जेसी समस्या के लिए छुहारा बहुत उपयोगी है। 

 

क्या है छुहारा खाने के नुकसान: (What are the side effects of consuming dry dates):

नियमित रूप से छुहारा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन, अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे आपको कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं। जानतें है क्या है वो समस्या -

  • पेट से संबंधित परेशानी -

दरअसल, छुहारे में फाइबर भरपूर रूप से मौजूद होता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द, ब्लोटिंग, पेट फूलना जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्र में ही करें।
  • डायबिटीज के लिए  -

डायबिटीज रोगियों को भी छुहारा खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में शुगर स्तर बढ़ सकता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदेय है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्र में ही करें या फिर एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में परामर्श लेलें । 

निष्कर्ष: (Conclusion)

छुहारा का सेवन दैनिक रूप से आपको अद्भुत फायदे प्रदान करता है। लोग इसका सेवन पोशाक तवों को ग्रहण करने एवं कई गंभीर समस्या से राहत पाने के लिए करते हैं जिसका मुख्य कारण है इसमे मौजूद महत्वपूर्ण गुड। ये हमारे शरीर के लिए उपयोगी होते हैं एवं हमारी रक्षा करते हैं। इसका सेवन सभी समस्याओं से लड़कर हमारे शरीर को ऊर्जावान और  सक्षम बनाता है। हाँ , लेकिन इसके सेवन के दौरान आप इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप इसकी सीमित मात्र का सेवन कर रहे हैं। क्यूंकी इसका अधिक मात्रा में सेवन आपके शरीर के लिए कष्टदायी हो सकता है। छुहारा कई प्रकार का होता है और ये आपको बाज़ार में भी मिल जाएंगे । लेकिन छुहारा का सेवन करते व्यक्त इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि आप उच्च गुडवत्ता के छुहारा का सेवन ही करें इससे न सिर्फ आपको इसके सभी पोशाक तत्व भरपूर मात्र में मिलेंगे बल्कि ये आपके शरीर में बेहतर लाभ भी प्रदान करेंगे। लेकिन अगर आप उच्च गुडवत्ता के छुहारा की तलाश में हैं तो हम आपको सलाह देंगे की आप Healthy Master के छुहारा को ज़रूर आज़माएँ। इनके छुहारा के अंदर सभी पोशाक तत्व भरपूर मात्र में मौजूद होते हैं और ये आपके शरीर में बेहद लाभ प्रदान करते हैं । साथ ही ये इस बात का विशेष ध्यान रखते हैं कि इसकी गुडवत्ता के साथ कोई समझौता न किया जाए ओर आपको एक याचा खाद्य पदार्थ प्राप्त हो। 

Also try the amazing  varieties of Healthy Master raisins with the deep enrichment of all vital nutrients..