त्वचा के लिए कलौंजी के बीज में होते हैं चौंकाने वाले गुण, जानें क्या है वो.. : (Black Cumin seeds has amazing benefits for the skin, know how)

Bsocial Consultant
कलौंजी के फायदे और नुकसान, kalaunji khane ke fayde in hindi

(कलौंजी का उपयोग सबसे ज्यादा आचार ,मठरी , पूरी आदि बनाने में क जाता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कलौंजी का सेवन त्वचा को चौकाने वाले फायदे दे सकता है । आइए जानते हैं कैसे)

कलौंजी यानि काल जीरा (Black Cumin seeds) को हम मंगरैल या निजेला सैटाइवा और ब्लैक सीड् के नाम से जानते है।कलौंजी के अंदर कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम व जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं,इसलिए इसे खाने के फायदे भी हैं।वैसे इसका उपयोग आचार , मठरी , पूरी आदि बनाने के लिए जाना जाता है लेकिन इसका सेवन हमारे शरीर के लिए बेहद उपयोगी है। कलौंजी के सेवन से आपको डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिलती है,और यही नहीं कलौंजी आपके त्वचा एवं बालों की समस्या में भी असरदार है।कलौंजी के बीजों को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं तो डायबिटीज और एसिडिटी से राहत मिलती है। इसके सेवन से ऐसे ही कई बेहतरीन फायदे शरीर को प्रदान होते हैं ,आइए जानते हैं इसके सेवन के फायदे- 

कलौंजी खाने के फायदे: (Benefits  of kalonji)

  • डाएबीटीज़ में कलौंजी का लाभ: (Benefits of Cumin seeds in diabetes)

कलौंजी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुड आपके ब्लड शुगर को कम करने में सहायक होता है।अगर आप सुबह खाली पेट कलौंजी के बीजों का सेवन करते हैं तो इसके सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होगा। दैनिक रूप से सुबह खाली पेट कलौंजी से तैयार ब्लैक टी का सेवन करें, इससे आपको  किडनी स्टोन की समस्या में भी फायदा मिलेगा। 

  • वज़न कम करने में कलौंजी के फायदे:(Benefits of Cumin seeds in weight loss)

कलौंजी का सेवन करने से वज़न की समस्या में भी मदद मिलती है।आपको बात दें कि कलौंजी की चाय मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करती है। ये वज़न कम करने की समस्या में भी आपकी मदद करेगी। 

  • अस्थमा में कलौंजी के फायदे: (Benefits of Cumin seeds in asthma)

अस्थमा के मरीजों के लिए कलौंजी का सेवन बेहद लाभदायक होता है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से अस्थमा की परेशानी लगातार बढ़ रही है। ऐसे में अगर आप रोज सुबह गर्म पानी में कलौंजी और शहद मिलाकर सेवन करेंगे तो इससे आपको फायदा मिलेगा। बेहतर परिणाम के लिए इसका सेवन दैनिक रूप से करें। 

  • याददाश्त बढ़ाने में कलौंजी का सेवन: (Benefits of Cumin seeds in boosting memory) 

कलौंजी का खाली पेट सेवन करने से याददाश्त बढ़ाने में सहायता मिलती है। बेहतर परिणाम के लिए इसे शहद के साथ खाएं।कलौंजी के बीज खाने से अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी आपका बचाव रहता है।

  • बी पी की समस्या में कलौंजी का सेवन: (Benefits of Cumin seeds in Blood pressure problems)

जिन्हे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन्हें खाली पेट गुनगुने पानी के साथ कलौंजी का तेल (Kalonji Oil) पीने की सलाह दी जाती है। दरसल इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अगर आप दैनिक रूप से ये प्रक्रिया करते हैं तो आपको इस समस्या से राहत मिल जाएगी। 

  • कैंसर का रामबाण इलाज: (Benefits of Cumin seeds in Cancer)

कलौंजी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट की मात्र भरपूर होती है। ये कैंसर को पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स के असर हो कम करता है और आपको राहत दिलाता है।यही नहीं खाली पेट कलौंजी का सेवन स्तन और फेफड़ों के कैंसर से बचाव भी करता है। 

  • जोड़ों की समस्या में कलौंजी के फायदे: (Benefits of Cumin seeds in joint pain)

कलौंजी के बीजों के अंदर एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाया जाता है जिससे जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद मिलती है और जोड़ों के दर्द की समस्या भी दूर होती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो, अर्थराइटिस  की समस्या में रोज सुबह खाली पेट कलौंजी के तेल का सेवन आपको बेहद लाभ प्रदान करता है। अगर आप इस समस्या से गंभीर रूप से जूझ रहें हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप इसका सेवन नियमित रूप से करें आपको परिणाम अवश्य मिलेगा। 

  • हृदय की समस्या में कलौंजी के फायदे: (Benefits of Cumin seeds in heart problems)

कलौंजी का सेवन करने से आपको हृदय रोगों से मुक्ति मिलती है। आयुर्वेद के मुताबिक अगर कलौंजी का सेवन गाय के दूध या बकरी के दूध के साथ करते हैं, तो एक हफ़्ते में ही आपको परिणाम मिल जाएगा। 

  • कॉलेस्ट्रॉल में कलौंजी के फायदे: (Benefits of Cumin seeds in cholesterol problems)

कलौंजी के अंदर ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। माना जाता है कि अगर व्यक्ति लगातार तीन महीने तक, हर दिन दो से तीन ग्राम तक इसका सेवन करता है , तो अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है।

  • गर्भावस्था में कलौंजी के फायदे: (Benefits of Cumin seeds during pregnancy)

महिलाओं के लिए कलौंजी का सेवन बेहद उपयोगी है। प्रसव के बाद उन्हें खीरे के रस के साथ, इसके सेवन की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से कमज़ोरी खत्म होती है। साथ ही अगर महिलाओं में सफ़ेद पानी, पीरियड में दर्द या पीएमएस जैसी परेशानी है, तब भी कलौंजी के पानी का सेवन करने से आराम मिलता है।

  • आँखों के लिए कलौंजी के फायदे: (Benefits of Cumin seeds for eyes)

कलौंजी का सेवन आँखों की रोशनी के लिए लाभदायक होता है , इससे आपके आँखों की रोशनी बढ़ती है। खासतौर से अगर आंखों से पानी आने या फिर आंखों के बार-बार लाल हो जाने की समस्या है, तो इसका सेवन अवश्य करना चाहिए। यह मोतियाबिंद जैसी परेशानी को दूर करने में सहायक होता है।

  • त्वचा के दाग धब्बों में कलौंजी का सेवन: (Benefits of Cumin seeds for pimple and acne)

अगर आप चेहरे की त्वचा पर मुंहासे या दाग धब्बों जैसी परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो आपको कलौंजी के सेवन से फ़ायदा मिलेगा। जी हाँ , कलौंजी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं और यह एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होता है।आपको 2 चम्मच नींबू के रस में कलौंजी का तेल मिलाकर सुबह- शाम चेहरे पर लगाना है। इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी ख़त्म हो जाएंगे।

  • बालों के लिए कलौंजी का सेवन: (Benefits of Cumin seeds for hairs)

कलौंजी के तेल को बालों के लिए भी लाभदायक माना जाता है। माना गया है कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए ,बालों को लंबा करने के लिए , उनकी कन्डिशनिंग करने के लिए , और स्कैल्प की समस्या के लिए इसके तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। कलौंजी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो बालों को इन सभी समस्या से बचाते हैं और उन्हें मज़बूती देते हैं। इसलिए इसके तेल से रोज़ाना स्कैल्प पर मालिश करनी चाहिए और कलौंजी का पेस्ट बालों में लगाना चाहिए।आप इस तेल को कपूर मिलाकर भी लगा सकती हैं।ये बालों के रूखे होने की समस्या से भी राहत दिलाता है।

निष्कर्ष: (Conclusion)

कलौंजी का सेवन हमारे शरीर की कई समस्या से राहत दिलाता है। और तो और इसे परायों करने के अनेकों तरीके हैं जैसे कलौंजी का तेल ओर कलौंजी के बीज को आप अप अलग अलग समस्या के लिए प्रयोग कर सकते हैं। ये आपको बहुमुखी लाभ प्रदान करता है। इसका प्रयोग आचार, मठरी से लेकर शरीर की जटिल समस्यों के लिए पप्रभावी रूप से किया जाता है। वैसे तो कई लोग इसके उपेर बताए गए लाभों से अनभिज्ञ रहते हैं। यही नहीं कलौंजी के बीच पूजा की सामग्री में भी प्रयोग किए जाते हैं । कलौंजी को प्रयोग में लाने के अनेकों तरीके हैं साथ ही इसके प्रयोग से अनेक फायदे । लेकिन क्या आप जानते हैं की बाज़ार में ज़्यादातर आपको मिलावट वाली कलौंजी डी जाती है । जी हाँ, कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि कलौंजी के बीज में भी आपको मिलावट अवश्य मिल सकती है। ओर अगर आप इस मिलावटी कलौंजी का सेवन करेंगे या इसे इस्तेमाल करेंगे तो आपको ये उतना लाभ प्रदान नहीं करेगा। इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि आप Healthy Master के कलौंजी के बीज ज़रूर आज़माएँ। इनकी कलौंजी उच्च गुडवत्ता के साथ बनाई जाती है। साथ ही सभी पोशाक एवं ज़रूरी तत्वों का विशेष रूप से ढेन रखा जाता है ताकि इसके प्रयोग से आपको प्रभावी रूप से लाभ मिले।ये इस बात का आश्वासन देते हैं कि आप पोषण भरे पदार्थों का सेवन करें ओर अधिकतम लाभ पाएँ। 

ये भी पड़ें- बालों की समस्या में अखरोट के बेमिसाल फायदे 

FAQ'S