Hindi

तुलसी के बीज के 8 बेहतरीन औषधिक फायदे, जानें पूरी लिस्ट: (Tulsi seed benefits)

by Bsocial Consultant on Jul 25, 2023

tulsi ke beej ke fayde

(सर्दी जुकाम होने पर तुलसी की चाय का सेवन हर घर में किया जाता है। साथ ही तुलसी एक घरेलू औषधि की तरह घरों में प्रयोग की जाती है। कारण है इस मिलने वाले अनगिनत फायदे। ज़्यादातर लोग तुलसी का सेवन कोल्ड और फ्लू जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के बीज के बारे में? अगर नहीं तो आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं तुलसी के बीज के फायदे)

Tulsi seeds: हमारे भारत में तुलसी की पूजा घर घर में की जाती है। उसे रोजाना पूजा जाता है। एवं कई घरों में आप तुलसी का पेड़ भी देखेंगे। जिसे लोग रोज़ सुबह जल भी अर्पित करते हैं। लेकिन जिस तुलसी को हम पूजते हैं, क्या आपको पता है कि असल में तुलसी के बीज भी होते है। जिनका उपयोग घरेलू उपचार के लिए भी किया जाता है। (tulsi ke beej ke faayde)

सर्दी हो, जुकाम हो, बुखार हो, या फिर सरदर्द हो... तुलसी की चाय पीने से सब ठीक हो जाता है। क्यूंकि तुलसी हर घर में एक औषधि के रूप में भी प्रयोग की जाती है। मगर क्या आपने तुलसी के बीज के बारे में सुना है। जी हां, तुलसी का बीज…जो आपको कई तरीके से लाभ प्रदान करता है...!!!

तुलसी के बीज सिर्फ तुलसी के पौधे उगाने के लिए उपयोग नही किए जाते हैं। आप इनका सेवन भी कर सकते हैं। ये तिल के बीजों के जैसे होते हैं, लेकिन रंग में काले होते हैं। इन्हें सब्जा या बेसिल सीड्स भी कहते है। इन बीजों को आप खा भी सकते हैं। आम तौर पर ये स्वीट बेज़िल, ऑसीमम बेसिलिकम से आते हैं। यह पौधा आमतौर पर सीज़नल फूड्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इन छोटे-छोटे बीजों को लोग अक्सर चिया सीड्स भी समझ लेते हैं। तुलसी के बीज स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभकारी होते हैं। इनका सेवन पाचन के स्वास्थ्य में सुधार करने, वजन घटाने में सहायता, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने, शरीर को ठंडा रखने, तनाव से राहत दिलाने और सूजन को कम करने आदि कई समस्याओं में मददगार है।

तो चलिए आज आपको बताते हैं तुलसी के बीज के सभी औषधिक फायदे विस्तार से-

तुलसी बीज के 8 औषधिक फायदे:

  • वज़न की समस्या 

  • ये बीज वजन को नियंत्रित करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड की हाई मात्रा इसे एक सुपरफूड बनाती है। इसका सेवन आपको प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद कर सकता है। 

    तुलसी के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो कि एक ओमेगा-3 फैटी एसिड है। ये बीज भूख को कम करने में मदद करते हैं। और लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रखते हैं।

  • शरीर को गरम रखना  

  • गर्मियों के दौरान पेय पदार्थ के रूप में इसका सेवन बेहद लाभदायक है। और ये एक आइडियल ड्रिंक भी है। तुलसी के बीज यानि सब्जा सीड्स गर्मी को कम करने में मदद करते है। क्योंकि ये बीज एक नैचुरल कूलेंट के रूप में काम करते हैं। इसलिए इनका उपयोग कई डिटॉक्स ड्रिंक्स में भी किया जाता है। 

    आप इसे दही या किसी पेय पदार्थ में मिलाकर भी पी सकते हैं। ये शरीर की गर्मी को कम करके तापमान को बैलेंस करता है।

  • कोल्ड और फ्लू में राहत 

  • तुलसी के बीज चिलचिलाती गर्मियों के दौरान शरीर को ठंडा रखने में सहायक होने के साथ-साथ आपको वायरल, कॉमन कोल्ड और फ्लू जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाते है। 

    दरसल तुलसी के बीज के एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो सूखी खांसी के इलाज में असरदार होते हैं। साथ ही ये तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम भी देते हैं। इसीलिए सरदर्द होने पर आप इसे चाय या किसी अन्य पेय पदार्थ के साथ भी ले सकते हैं। 

  • पाचन क्रिया में 

  • तुलसी के बीज प्रकार्तिक रूप से शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं। और मल त्याग को और आसान बनाते हैं। तुलसी के बीज एक नैचुरल लेक्सेटिव के रूप में काम करते हैं, जो कि बोवेल मूवमेंट्स (bowel movements) को बढ़ाते हैं। 

    तुलसी के बीजों को गर्म पानी या दूध के साथ सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं और पेट की सूजन को भी दूर किया जा सकता है।

  • डायबिटीज़ को नियंत्रित करता है 

  • एक शोध के अनुसार, सब्जा के बीज में मौजूद डायटरी फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। रात को तुलसी के एक चम्मच बीजों को पानी में भिगो दें। और सुबह एक गिलास दूध में इन बीजों को मिलाएं। इसे रोज पीने से आपकी दिन भर के इंसुलिन स्तर में भी सुधार होता है।

  • कब्ज की समस्या 

  • तुलसी के बीज शरीर के लिए एक प्राकृतिक डिटॉक्स के रूप में काम करते हैं। और कब्ज की समस्या से राहत दिलाते हैं। इन बीजों में गैस से बने तेल मौजूद होते हैं, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से गैस को रिलीज करने में मदद करते हैं। इनमें भरपूर फाइबर होते हैं। जो शरीर में  कब्ज, दस्त, या पेचिश जैसी समस्याओं के इलाज में मदद करते हैं। 

    रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में थोड़े से तुलसी के बीज मिलाकर इसका  सेवन करें। 

  • त्वचा के लिए असरदार 

  • तुलसी के बीज में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं। जो त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर और निखारने में मदद करते हैं। साथ ही ये नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ाते हैं। अगर आप इन बीजों को नारियल के तेल के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाते हैं, तो ये एक्जिमा और सोरायसिस जैसे कई त्वचा के संक्रमणों के इलाज में आपकी मदद कर सकते हैं।

    • बालों की ग्रोथ में 

    तुलसी के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट; बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और समय से पहले बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं। ये स्कैल्प में होने वाली सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोकने में भी मदद करते हैं। क्यूंकि ये अक्सर बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। 

    इसके लिए आप बराबर मात्रा में आंवला और तुलसी का चूरन लें। इसमें थोड़ी सी मात्रा में नारियल तेल और बीजों को मिला कर इसका पेस्ट बनाएं। पेस्ट को बालों पर लगाएं। इसे नियमित रूप से लगाने से बालों के झड़ने से छुटकारा मिलता है।

    • तनाव में 

    तुलसी के बीज दिमाग पर काफी अच्छा प्रभाव डालते हैं। तुलसी के बीजों का खाने में इस्तेमाल करने से तनाव और चिंता जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है।  

    तुलसी के बीज मानसिक बीमारियों से भी छुटकारा दिलाते हैं। अक्सर कई लोग तनाव की वजह से काफी परेशान रहते हैं। और इसके लिए कई तरह की दवाएं या घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं। लेकिन अगर आप तुलसी के बीजों का सेवन करना शुरु कर दें, तो इस समस्या से आपको राहत मिल सकती है। 

    कैसे करना चाहिए तुलसी के बीज का सेवन:

    रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में 1-2 चम्मच तुलसी के बीज भिगो दें। भिगोने के बाद ये बीज जेल की तरह दिखने लगेंगे। इस पानी को पिएं और बीजों को अच्छे से चबाएं। आप इन्हें दूध में मिलाकर भी खा सकते हैं। या फिर आप स्मूदी बनाते वक्त इन्हें उसमें भी मिला सकते हैं।

    निष्कर्ष: (Conclusion)

    तुलसी के बीज का सेवन शरीर के लिए कई औषधिक फायदे प्रदान करता है। इसका सेवन आप न सिर्फ खाने में करते हैं। बल्कि कई गंभीर समस्याओं में भी ये आपकी सहायता करता है। ये आपकी मानसिक समस्याओं का भी इलाज करता है। इसीलिए लोग इसका सेवन अक्सर तनाव एवं सरदर्द में करते हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो उसका भी एक सही तरीका है। जिससे ये आपको प्रभावी फायदे प्रदान करेगा। आप इसे पेय पदार्थ के रूप में भी प्रयोग कर सकते है। क्यूंकि इससे बने पदार्थों को गर्मियों में एक आईडियल ड्रिंक भी माना जाता है। चूंकि ये चिया के बीज या काले तिल के साथ मिलावटी रूप में भी बाज़ार में मिलता है। इसीलिए बेहद ज़रूरी है कि इसकी सही पहचान करके ही इसे खरीदा जाए। आप चाहें तो शुद्ध रूप से निर्मित Healthy Master के बीजों को भी आजमा सकते हैं। 

    FAQ'S