खून बढ़ाने के लिए करें इन 10 पदार्थों का सेवन: (10 Essential Healthy Items to increase blood in the body)

khoon badhane ke liye kya khaye

(शरीर में भरपूर खून की मात्रा रक्तचाप को ठीक करके; हीमोग्लोबीन के स्तर को बढ़ाती है। आप में से कई लोगों को पता नहीं होगा कि, खून की कमी से ऐनीमिया की समस्या एवं कमज़ोरी भी उत्पन्न हो सकती है। तो आखिर खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए क्या किया जाए। दरसल खून की मात्रा बढ़ाने के लिए ज़रूरी है हेल्थी आहार खाने की। ऐसे आहार जिनमें आयरन प्रचुर मात्रा में मौजूद हो। तो आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि खून बढ़ाने के लिए क्या खाएँ…???)

Increase Haemoglobin: शरीर में जब खून की कमी होती है , तो उससे आपको आलस, सुस्ती,एवं थकान जैसी समस्या हो सकती है । साथ ही आपको रक्त संबंधित समस्या जैसे ऐनिमिया, हार्ट स्ट्रोक आदि भी होने की संभावना रहती है। शरीर में जब रक्त का स्तर गिरता है, तो आपकी इम्यूनिटी पर भी प्रभाव पड़ता है। खून की कमी से इम्यूनिटी भी कमज़ोर होती है। और आपके शरीर में विभिन्न गंभीर समस्या हो सकती हैं। 

डॉक्टर्स की मानें तो खून की कमी का सबसे बड़ा कारण है; हमारी बेकार डाईट, एवं उसमें आयरन की भरपूर मात्रा वाले आहार का न होना। यानि आपको ऐसे आहार को अपनी डाईट में शामिल करने की आवश्यकता है जिसमें आयरन अच्छी मात्रा में मौजूद हो। लेकिन अब सवाल है कि खून बढ़ाने के स्त्रोत क्या हैं, एवं किन किन पदार्थों का सेवन करने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। 


दरसल आयरन (Iron), फोलिक एसिड (Folic Acid) और विटामिन बी-12 (Vitamin B12) से भरपूर फलों का सेवन हीमोग्लोबिन के लेवल (Hemoglobin Level) को बनाए रखने में मदद करता है। इसीलिए ऐसे पदार्थों का सेवन आपकी डाईट में बेहद ज़रूरी है जिसमें ये सभी पोषक तत्व मौजूद हों। इससे आपके रक्त का स्तर बढ़ेगा और रक्त संचार भी बेहतर होगा। 


वैसे तो पुरुषों में हीमोग्लोबिन का स्तर 13.5 से 17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर(DL) होता है। जबकि, महिलाओं में यह 12.0 से 15.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होता है। 

कब होती है शरीर में खून की कमी:

  • आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 जैसे पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकती है खून की कमी। 
  • कुछ बीमारियां से रक्तसंचार में बाधा हो सकती है, जो कई अलग-अलग कारणों से होती है, जैसे अंगों में रक्त की कमी, कैंसर, थालस्सेमिया आदि।
  • रक्त दान, एक्सीडेंट, जैसे कारणों से भी रक्त की कमी हो सकती है।
  • अनेक संक्रमण खून की कमी के कारण भी होते हैं। जैसे मलेरिया, टाइफाइड, हेपेटाइटिस इत्यादि।

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क्या है खून की कमी के लक्षण:

  • थकान और कमजोरी महसूस करना
  • सांस लेने में दिक्कत होना
  • बुखार के साथ कपकपी होना
  • त्वचा में सूखापन और सूजन होना
  • सिरदर्द होने और नींद नहीं आना 
  • मांसपेशियों और नसों का दुर्बल होना
  • धड़कन तेज होना जिससे बेचैनी होती है
  • चक्कर आना और कभी-कभी उलटी होना
  • भूख का कम होना और खाने में कुछ खास स्वाद न होना
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    इन पदार्थों को खाने से होती है खून की पूर्ति:

  • खजूर का सेवन 

  • खजूर में आयरन की मात्रा एरिथ्रोसाइट्स की संख्या को बढ़ाती है। जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ जाता है। खजूर उन फलों में से एक है जिनमें आयरन , विटामिन C, विटामिन B कॉम्प्लेक्स और फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है। इसीलिए खजूर का सेवन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सुधार करने और एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है। 

    बेहतर परिणाम के लिए खजूर का सेवन रोजाना रात भर भिगोकर सुबह खाली पेट करें। 

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  • बीजों का सेवन 

  • बीज में आयरन, फोलेट, फ्लेवोनोइड्स, कॉपर जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं।  जो एनीमिया पर काबू पाने में आयरन के साथ मिलकर हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में भूमिका निभाते हैं। इनके रोजाना सेवन से आपके शरीर में हीमोग्लोबीन का स्तर बेहतर होता है। आप बीजों का सेवन रोस्ट करके या उन्हें किसी व्यंजन के साथ शामिल करके भी खा सकते हैं। आप विभिन्न प्रकार के बीजों का सेवन अपनी डाईट में शामिल कर सकते हैं। जैसे कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, चिया के बीज आदि। 

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  • बाजरा 

  • बाजरे की रोटी का सेवन हम सर्दियों में सबसे ज्यादा करते हैं। कारण है इसका प्रकार्तिक रूप से गरम होना। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजरे का सेवन आपको रक्त के स्तर को सुधारने में भी कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि गर्मियों में बाजरे का सेवन क्या शरीर के लिए उचित होगा। तो जवाब है...हाँ, क्यूंकि बाजरा कई प्रकार का होता है। जिसमे से कुछ वैराईटी ऐसी होती है जिनका सेवन गर्मियों में आपको ठंडक प्रदान करता है।  

    दरसल गर्मियों के दिनों में आप ज्वार और राजगिरा बाजरे का सेवन कर सकते है जो शरीर को खाने में स्वादिस्ट देता है और ठंडा भी होता है। आप बाजरे से बने पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं। 

  • किशमिश 

  • किशमिश कई प्रकार की होती है। और इनका सेवन सबसे ज्यादा विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में गरनिशिंग के लिए किया जाता है। जैसे- खीर, लड्डू, हल्वा या कोई भी मीठा पदार्थ। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश का सेवन हीमोग्लोबीन की मात्रा को भी बढ़ाने में सहायक होता है। जी हां, किशमिश का रोजाना सेवन आपके शरीर में खून की कमी को ठीक कर सकते है। 

    किशमिश के पोषक तत्वों को भरपूर तरीके से प्राप्त करने के लिए; इसे रोजाना रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। 

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  • हरी सब्जियों का सेवन 

  • शरीर में चाहे जो भी समस्या हो, हरी सब्जी का सेवन सबसे उत्तम विकल्प होता है। क्यूंकि इनके अंदर सभी पोषक भरपूर तरीके से मौजूद होते हैं। जिससे शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कोई कमी नही होती। 

    हरी सब्जी का सेवन खून बढ़ाने के लिए सबसे उच्च आहार है। इसीलिए आपको अपने आहार में एक हरी सब्जी जरूर शामिल करनी चाहिए। इससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में सभी ज़रूरी पोषक तत्व प्राप्त होंगे। 

  • खट्टे पदार्थों का सेवन 

  • ज़्यादातर खट्टे पदार्थों का सेवन विटामिन सी के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि खट्टे फलों का सेवन हीमोग्लोबीन की मात्रा को बढ़ाने में भी सहायक होता है। 

    इसीलिए आज ही अपनी डाईट में इन पदार्थों को अवश्य शामिल कर लें। जैसे कि नींबू, अनानास, ऐप्रीकोट आदि। 

  • मूंगफली का सेवन 

  • एक शोध के अनुसार फोलिक ऐसिड के सेवन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए आवश्यक होता है। इसीलिए ऐसे पदार्थों का सेवन जरूर करें जिनमें फोलिक ऐसिड की भरपूर मात्रा मौजूद हो। जैसे की मूंगफली का सेवन से फोलिक ऐसिड भरपूर मात्रा में मिल सकता है। 

    मूंगफली का सेवन आप विभिन्न तरीके से कर सकते हैं, साथ ही इसे आप सलाद में भी शामिल कर सकते हैं। 

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    खून की कमी से होने वाली समस्याएं:

  • ऐनेमिया 
  • ब्लड प्रेशर 
  • डिप्रेशन 
  • हृदय संबंधित समस्या 
  • किडनी संबंधित समस्या 
  • लिवर से जुड़ी समस्या 

  • निष्कर्ष: (Conclusion)

    शरीर में हीमोग्लोबीन का स्तर कम होना चिंता का विषय है। क्यूंकि इससे आपको कई गंभीर समस्या भी हो सकती है। खून का स्तर कम होना यानी शरीर में आयरन की कमी। जिससे आपको ऐनेमिया, डिप्रेशन, थकान, इम्यूनिटी का कमज़ोर होना, हृदय संबंधित समस्या, किड्नी से जुड़ी समस्या आदि हो सकते हैं। 

    शरीर में आयरन की पूर्ति करने के लिए कई तरीके हैं। जैसे हेल्थी आहार का सेवन अपनी डाईट में शामिल करना, जंक फूड का सेवन न करना, ड्राइ फ्रूट्स का सेवन, फलों का सेवन एवं नियमित व्यायाम करना। इन सभी की मदद से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा एवं आपको किसी प्रकार की कोई समस्या भी नही होगी। 

    शरीर में सभी पोषक तत्व विभिन्न क्रियाओं के लिए ज़रूरी है। जैसे कि केलशियम, पोटेशियम, विटामिन, प्रोटीन, फायबर, आयरन आदि। इसीलिए कहा जाता है कि हेल्थी आहार का सेवन जरूर करें। साथ ही सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। आपको एहसास भी नही होगा की सुबह का नाश्ता न करने से शरीर में कितना प्रभाव पड़ता है। 

    खून बढ़ाने के लिए आप Healthy Master के ड्राइ फ्रूट्स एवं बीजों को भी आज़मा कर जरूर देखें।