Hindi

इस तरह रोज़ाना करें खाली पेट बादाम का सेवन देता है ये औषधीय फायदे, जानें पूरा विस्तार से:(Consume almonds in this way on an empty stomach daily, you will get these medicinal benefits, Read to know more in detail)

by Bsocial Consultant on Jul 02, 2023

बादाम को कैसे खाना चाहिए

(बादाम का सेवन औषधीय फायदे प्रदान करता है ये तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है इसके सेवन का सही तरीका एवं सही मात्रा। जी हाँ बादाम का सेवन सही तरीके से न करने पर आपको समस्या भी हो सकती है इसलिए ये जान लेना बेहतर है की सही तरीके से इसका सेवन कैसे करें। तो आइए आपको बताते हैं इसके सेवन का सही तरीका) (badam kaise khana chahiye)

शरीर की सेहत एवं उसे स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी है कि हम उन पदार्थों का सेवन करें जिनसे हमें पोषण भरपूर मिले । इसलिए कहा जाता है की अच्छी सेहत और स्वस्थ रहने के लिए ड्राइ फ्रूट्स यानि नट्स का सेवन अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। इनसे आपको पोषण मिलता है एवं शरीर को स्वस्थ रखने में भी ये सहायक होते हैं । आप ड्राइ फ्रूट्स में रोज़ाना बादाम का सेवन कर सकते हैं । ये हृदय , वज़न , पेट संबंधी समस्या , त्वचा आदि समस्या से आपका बचाव भी  करता है। साथ ही इसे याददाश्त मजबूत करने के लिए भी खाया जाता है । बादाम को पोषक तत्वों का खज़ाना भी कहा जाता है क्यूंकि ये औषधीय फायदे प्रदान करता है ।  लेकिन ये तब ही मुमकिन है जब इसका सेवन सही तरीके से किया जाए। अगर आप बादाम का सेवन सही तरीके एवं मात्रा में करेंगे तो ये आपको  दुगना लाभ प्रदान करेगा। लेकिन अब सवाल ये उठता है कि बादाम कैसे खाने चाहिए । कई लोग बादाम सूखे ही खाते हैं । और कई लोगों भिगोकर इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इसे खाने का सही तरीका क्या है? तो चलिए अब हम आपको बताएंगे कि बादाम खाने का सही तरीका। 

बादाम को भिगोने और खाने का सही तरीका-

एक कप पानी किसी भी छोटी कटोरी में लें और उसमें एक मुट्ठी बादाम को भिगो दें। बर्तन को ढककर रात भर बादाम इसी में रहने दें। अगली सुबह, पानी निकाल दें और छील लें। बेहतर परिणाम के लिए नियमित इनका सेवन करें।  हर दिन इन्हें  भिगो कर खाएँ और सेवन करें। ताज़ा खाना सेहत के लिए एक अच्छी आदत होती  है।

बादाम कैसे खाने चाहिए-

बादाम का सेवन उसे रात भर पानी में भिगोकर करना चाहिए । सूखे बादाम खाने और भिगोकर खाने में बेहद फर्क होता है।  भिगोकर खाने से हमारे शरीर को बादाम के अंदर मौजूद न्यूट्रिएंट्स अच्छी तरह से मिलते हैं और खाने में उनका टेस्ट भी बढ़ जाता है साथ में ‌उसके अंदर मौजूद न्यूट्रिएंट्स हमारे शरीर को अच्छी तरह से मिलते हैं। सूखे बादाम के छिलके में टैनिन पाया जाता है जो हमारे शरीर को बादाम के न्यूट्रिएंट्स सोखने में मुश्किलें पैदा करता है। इसीलिए बादाम को भिगोकर खाना चाहिए।

  • बादाम छीलकर ही खाएँ: (eat almonds only after peeling them)

बादाम का सेवन हमेशा उसे छीलकर ही करें। दरसल बिना छीले बादाम खाने से खून में पित्त (bile) की मात्रा बढ़ जाती है। इससे कई तरह की परेशानियां भी हो  सकती हैं। बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो शरीर में पोषक तत्वों को लाभ होने से रोकता है। अगर छिलके उतार कर खाए जाएं तो शरीर को पोषक तत्व मिलने में कोई रुकावट नहीं होती है।

  • क्यूँ न करें सूखे बादाम का सेवन: (Do not eat dry almonds)

दरसल बिना छिले बादाम के सेवन से खून में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे आपको समस्या हो सकती है जैसे कब्ज , त्वचा का रोग , अधिक पसीना आना या शरीर में आंतरिक समस्या। इसलिए ये सलाह दी जाती है कि आप सूखे बादाम का सेवन न करें। 

खाली पेट बादाम खाने के फायदे-

  • पाचन क्रिया संतुलित रहती है।
  • भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है, जो बढ़ती उम्र को नियंत्रित करता है।
  • ब्लड में मौजूद अल्फाल टोकोफेरॉल (एक तरह का अंटीऑक्सीडेंट या विटामिन इ) की मात्रा बढ़ती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है।
  • गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कॉलेस्ट्रॉल कम होता है।
  • भरपूर फॉलिक एसिड होता है, जो प्रेगनेंसी में शिशु के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के विकास में सहायक होता है।

निष्कर्ष: (Conclusion)

ड्राइ फ्रूट्स जैसे बादाम का सेवन करना आपकी सेहत के लिए एक अच्छी आदत होगी। अगर आप बादाम का सेवन करते हैं तो इन्हें भिगोकर खाएँ। ये बादाम खाने का सही तरीका है । और इससे आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे । भीगे हुए बादाम न सिर्फ सेहत के लिए अच्छे होते बल्कि कई समस्या जैसे पेट, कब्ज, याददाश्त तेज़ करना, हृदय की समस्या , बाल एवं त्वचा आदि के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। इसलिए डॉकटर और एक्स्पर्ट्स एवं कई अन्य शोध के अनुसार ये सलाह दी जाती है कि आप बादाम का सेवन उन्हें भिगोकर करें। एक व्यक्ति को औसत 8-10 बादाम का सेवन नियमित करना चाहिए । और कोशिश करें की आप इसका सेवन खाली पेट करें इससे आपका दोगुना लाभ प्राप्त होगा। बादाम का सेवन करने से पहले इस बात की जानकारी अवश्य रखें की आपके बादाम में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद है या नहीं। और कहीं आपके बादाम मिलावटी तो नहीं। बाज़ार में उपलब्ध बादाम कई बार कड़वे एवं मिलवाटी होते हैं जिस कारण ये स्वाद भी खराब कर देते हैं एवं भरपूर मात्रा में पोषण भी नहीं मिल पाता । इसलिए हम आपको सलाह देंगे की आप Healthy Master के  बादाम को जरूर आज़माएँ और इनका सेवन करें। इनके बादाम उच्च गुडवत्ता के होते हैं साथ ही इनके पास कई वैराइटी भी उपलब्ध है। जो लोग स्वाद के शौकीन होते हैं एवं उन्हे क्रैविंग होती हैं तो इसके लिए वो इसकी अन्य वराइटी आज़मा सकते हैं। इनके पास स्वाद के अनुसार कई प्रकार के बादाम उपलब्ध हैं जिनका सेवन आपको उतना ही फायदा करेगा। 

Tags:

FAQ'S