नियमित अलसी के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 बेमिसाल फायदे ,जानें क्या हैं ये फायदे: (Eating flax seeds regularly gives these unique benefits, know what they are)

alsi khane ke fayde, खाली पेट अलसी खाने के फायदे, अलसी के फायदे

(हृदय की समस्या के लिए बेमिसाल इलाज है अलसी के बीज का सेवन।अलसी के बीज जिन्हें हम flax seeds भी कहते है , ये पोशाक तत्वों से भरपूर होते हैं ये तो आपने सुना होगा । पर क्या अप जानते हैं की ये कई जटिल समस्या जैसे हृदय आदि से भी आपको राहत दिलाता है।आइए जानते हैं कैसे)

अलसी के बीज जो दिखने में तो छोटे होते हैं लेकिन इसके सेवन के कई फायदे हैं और  शरीर के लिए बेमिसाल होता है। अक्सर अलसी का प्रयोग लड्डू आदि व्यंजन बनाने के लिए मशहूर है । कारण है इसमें मौजूद पोशाक तत्व जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। अलसी के लड्डू का सेवन शरीर में ताकत लाने के लिए किया जाता है ,और तो और गर्भावस्था के दौरान भी इसका सेवन गर्भवती महिला के लिए औषधि की तरह काम करता है। अलसी का बीज, तेल, पाउडर, गोलियां, कैप्सूल और आटे के रूप में भी उपलब्ध हैं। लोग इसका सेवन कब्ज, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, कैंसर और कई अन्य बीमारियों को रोकने के लिए खाने में इस्तेमाल करते हैं। अगर हम बात करें कि अलसी के पोषक तत्वों की तो यह लिग्नन्स, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, प्रोटीन और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) या ओमेगा-3 जैसे बेहतरीन तत्वों का भंडार हैं।और इन पोषक तत्वों का सेवन विभिन्न रोगों के जोखिम को कम करने में हमारी मदद करता है।अलसी का बीज स्वाद में मीठा और कड़वा, और पचने में भारी एवं शक्ति में गर्म होता है, इसलिए नसों का दर्द, गठिया जैसी समस्याओं के लिए के लिए उपयोगी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इसका सेवन हमारी किन किन समस्याओं का निवारण करता है- 

अलसी के बीज के फायदे: (Benefits of flax seeds)

  • ब्लड शुगर में अलसी के फायदे: (Benefits of flax seeds in Blood sugar)

अलसी के बीज का सेवन डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर का स्तर कम करने में सहायक होता है। इसके घुलनशील फाइबर आपकी भूख को दूर रखने में मदद करते है, इसलिए इस समस्या के रोगी हैं तो इसका सेवन आपके लिए लाभदायक साबित होगा। 

  • पेट की समस्या में अलसी के फायदे: (Benefits of flax seeds for stomach)

अलसी के बीज में भारी मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन करने से कब्ज को खत्म करने और पाचन को दुरुस्त बनाने में मदद मिलती है। अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो आप इसका सेवन नियमित रूप से करें , आपको परिणाम अवश्य मिलेगा। 

  • कॉलेस्ट्रॉल की समस्या में अलसी के फायदे: (Benefits of flax seeds in cholesterol problems)

एक अध्ययन के मुताबिक अलसी के बीज एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है, और एचडीएल यानि अच्छे कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है। इसलिए अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपको खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने और दिल की सेहत में सुधार करने में मद मिलेगी। अगर आप कॉलेस्ट्रॉल की गंभीर समस्या से गुज़र रहें हैं तो आप एक बार डॉक्टर को अवश्य दिखा लें। 

  • बी पी की समस्या में अलसी के फायदे: (Benefits of flax seeds in blood pressure problems)

बी पी की समस्या अब एक आम बात हो गई है जो बड़ों से लेकर बच्चों तक को हो रही है। ओर इसका मुख्य कारण होता है शरीर को भरपूर पोषण न मिल पाना।अलसी के बीज का सेवन आपके इस समस्या में सहायता करता है। दरसल ये रक्तचाप को कम करता है। यह एक पदार्थ है जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे हमारे शरीर को अनेकों समस्या से लड़ने में सहायता प्रदान होती है। इसलिए अगर आप इस गंभीर समस्या से गुज़र रहें हैं तो अलसी का सेवन दैनिक रूप से शुरू कर दीजिए। 

  • प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है अलसी का सेवन: (Flax seeds are incredible source of protein)

क्या आप जानते हैं कि अलसी का बीज प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है। अगर आप प्रोटीन की मात्र शरीर में बढ़ाना चाहते हैं और अगर आप मांस-मछली नहीं खाते हैं, तो अलसी के बीज आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित होगा। इसे प्लांट बेस्ड प्रोटीन भी कहते हैं, जो शाकाहारी लोगों के लिए आसान तरीका होता है प्रोटीन की कमी पूरी करने का। 

  • कैंसर में अलसी के फायदे: (Benefits of flax seeds in cancer)

कैंसर के मरीजों के लिए अलसी के बीज में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रोजन गुण होते हैं। यह ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर के साथ-साथ अन्य प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। इसलिए आप इस समस्या से गुज़र रहें हैं तो आपको सलाह देंगे कि आप अलसी का सेवन नियमित रूप से शुरू कर दें ,आपको परिणाम अवश्य मिलेगा। साथ ही एक बार डॉक्टर को दिखा कर अवश्य परामर्श लें । 

  • त्वचा के लिए अलसी के फायदे: (Benefits of flax seeds for skin)

अगर आप त्वचा की समस्या से जूझ रहें हैं या फिर आप जवाँ दिखना चाहते हैं तो आपको बात दें कि अलसी के बीज आपकी समस्या का सबसे याचा समाधान है । इसके सेवन से न सिर्फ आपकी त्वचा जवां दिखेगी बल्कि ये आपकी त्वचा में और निखार लता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। जो आपकी त्वचा संबंधित सभी समस्या से आपको राहत दिलाती हैं। इसलिए बेहतर परिणाम के लिए आप इसका सेवन दैनिक रूप से शुरू कर दें। 

  • अर्थ्राराइटिस में अलसी के फायदे: (Benefits of flax seeds in arthritis)

अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड पाया जाता है, जो अर्थ्राराइटिस यानि गठिया की समस्या से राहत दिलाता है। दरसल इस समस्या के दौरान घुटनों में बहुत दर्द रहता है और अलसी का सेवन आपको इस समस्या से राहत दिल सकता है । इसलिए बेहतर परिणाम के लिए आप इसका सेवन दैनिक रूप से शुरू कर दें। 

निष्कर्ष: (Conclusion)

अलसी का बीज जिसका उपयोग हम सबसे ज्यादा लड्डू जैसे व्यंजन के रूप में करते हैं। ये पोशक तत्वों का अद्भुत खज़ाना है जो आपको विभिन्न प्रकार के पोषण प्रदान करता है। साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भड़ता है ताकि आपका शरीर बाकी अन्य समस्या से बचाव में  रहे। हृदय की समस्या हो, कॉलेस्ट्रॉल को संतुआलं में रखना हो , बालों की समस्या हो , या फिर त्वचा को जवां रखना हो। इन सबका सबसे बेहतरीन समाधान है अलसी के बीज का दैनिक रूप से सेवन। लोग इसे अलग अलग प्रकार से ग्रहण करना पसंद करते हैं क्यूंकि स्वाद के मामले में अलसी कड़वा होता है। लेकिन स्वाद और इसकी बनावट से ज्यादा महत्वपूर्ण और प्रभावी है इसके फायदे। तो अगर आप इनमें से किसी भी समस्या से जूझ रहें हैं तो आप इसका सेवन जल्द से जल्द शुरू कर दीजिए।बाज़ार में मौजूद अलसी अब मिलावटी हो गई है इसलिए अगर आप इसका सेवन भी करेंगे तो शायद आपको पूर्ण रूप से असर देखने को न मिले । बिना मिलावट एवं शुद्ध रूप से निर्मित अलसी के एवं के लिए हम आपको सलाह देंगे कि आप Healthy Master के अलसी के बीज को अवश्य आज़माएँ । इनकी अलसी मिलावट रहित होती है एवं ये सुनिश्चित करती है की आपको इसके सम्पूर्ण आहार प्रदान हो। और आपके शरीर को इसके सेवन से लाभ मिले। साथ ही ये अलसी की गुडवत्ता का भी विशेष ध्यान रखते हैं कि इसकी गुडवत्ता के साथ कोई समझौता न हो। 

ये भी पड़ें - हृदय के लिए काजू खाने के बेमिसाल फायदे

flax Seeds