औषधि है दलिया का सेवन, देता है ये अद्भुत फायदे: (Surprising Benefits of eating oatmeal as a snack)

daliya khane ke fayde, दलिया खाने के फायदे, quinoa benefits in hindi, dalia khane ke fayde

(दलिया एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हम बचपन से नाश्ते में खाते आ रहे हैं, ये शरीर के लिए औषधि का काम करता है। दलिया का सेवन गर्भावस्था के दौरान लाभदायक माना जाता है। इसमे मौजूद पोशक तत्व शरीर को अद्भुत फायदा प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं इन्हे विस्तार से )

दलिया का सेवन हम बचपन से सुनते आ रहें हैं। दलिया के अंदर  कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, थाइमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइट्रेड, जिंक, मिनिरल्स, विटामिन्स, आयरन, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं।ये एक ऐसा नाश्ता है जो दिनभर आपको ऊर्जा  देने के साथ लंबे समय तक पेट में भरा हुआ एहसास कराता है। दलिया के सेवन का एक कारण ये भी है कि ये आपको पूरे दिन के लिए स्फूर्ति प्रदान करता है।साथ ही ये पाचन को बेहतर बनाने और वजन को घटाने में भी मददगार माना जाता है। दलिया को आप और अधिक पोष्टिक बनाने के लिए इसमें अपनी पसंद की सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। लोग आजकल दलिया को कई तरीके से बनाकर खाते हैं। दलिया के अंदर कलोरीज़ बहुत कम होती है। साथ ही इसका सेवन आपको कई समस्या से राहत भी दिलाता है। आपको बात दें की दलिया का सेवन बीमारी व्यक्ति एवं मरीजों के लिए भी लाभदायक होता है। ये बहुत हल्का होता है ओर जल्दी पच जाता है इसलिए डॉक्टर भी हल्के खाद्य पदार्थ में इसका सेवन करने की सलाह देते हैं । कई लोग इसका सेवन दूध के साथ करते हैं ओर सर्दियों में दलिया का सेवन सबसे ज्यादा गुड ओर दूध के साथ किया जाता है। ये कितना पोषक तत्वों से भरपूर है ये तो आपने जान लिया , लेकिन अब हम आपको बताएंगे कि क्या है दलिया के सेवन के फायदे-

दलिया के सेवन से हैं ये अद्भुत फायदे: (Quinoa Benefits in Hindi)

  • वज़न घटाने में सहायक दलीया का सेवन : (Quinoa helps in weight loss)

अगर आप  वज़न कम करने की तरकीब खोज रहें हैं तो दलिया का सेवन आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प होगा। दलिया को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। क्योंकि दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है लेकिन इसमें प्रोटीन, आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है जो आपके वजन को स्वास्थ्य तरीके से कम करने में मदद करती है। इसलिए वज़न संतुलन के लिए दैनिक रूप से दलिया का सेवन करें।

  • पाचन में बेहद हल्का है दलिया का सेवन: (Consumption of Quinoa is very light in digestion)

दलिया को फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। इसके सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है। साथ ही दलिया को आप सुबह नाश्ते में या शाम के समय हल्के मील के रूप में भी खा सकते हैं। ये पाचन में हल्का होता है इसलिए आपका शरीर इसे जल्दी पचा लेगा और क्यूंकि इसका सेवन पेट को लंबे समय तक भर हुआ रखता है इसलिए आपको जल्दी ही बुक भी नहीं लगेगी। 

  • डाएबीटीज़ के मरीजों का बेहतरीन नाश्ता है दलिया का सेवन: (Quinoa is the best breakfast for diabetics)

डायबिटीज रोगियों के लिए दलिया का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। डायबिटीज एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है। इसलिए आप इसे संतुलन में रखने के लिए  खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं। अगर आपको डाएबीटीज़ की गंभीर समस्या है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप डॉक्टर को अवश्य दिखाएँ। 

  • प्रतिरोध क्षमता बढ़ाता है दलिया का सेवन: (Consumption of Quinoa increases immunity)

यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है और बहुत जल्दी जल्दी बीमार पड़  जाते हैं तो दिन में एक समय दलिया का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी ,और आपका शरीर सभी समस्या एवं बीमारियों से बच रहेगा। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दैनिक रूप से दलिया का सेवन एक बेहतरीन विकल्प है। 

  • बच्चों के लिए बेहद पोषटिक है दलिया का सेवन: (Quinoa is very nutritious for children)

दलिया का नाम सुनते ही ज़्यादातर बच्चों का मुह बन जाता है ,दरसल ज़्यादातर बच्चों को दलिया का सेवन पसंद नहीं होता लेकिन असल में इसका सेवन बच्चों की भड़ती उम्र में उनके विकास के लिए बेहद असरदार है। ये उन्हें शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से विकसित करता है । दैनिक रूप से दलिया का सेवन अच्छी लंबाई और स्वास्थ्य दोनों में ही  बच्चों को सहायता करता है। साथ ही इसके मियामीट सेवन से बच्चे जल्दी बीमार भी नहीं पड़ते। 

  • अनिंद्रा की समस्या में दलिया का सेवन: (Quinoa intake in the problem of insomnia)

नींद की समस्या एक बहुत आम बात हो गई है।और इसकी वजह से तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्या भी जन्म ले रही हैं। अगर आपको भी ये समस्या है तो दलिया आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है दैनिक रूप से दलिया का सेवन। ये आपकी नींद की समस्या से आपको राहत दिलाता है। नियमित रूप से दलिया का सेवन आपके लिए कारगर साबित होगा। 

  • बी पी की समस्या में दलिया का सेवन: (Quinoa intake in BP problems)

जिन लोगों को  बीपी की समस्या रहती है या कमजोरी रहती है उनके लिए इसका सेवन औषधि का काम करेगा। दलिया के सेवन से बी पी की समस्या से आपको राहत मिलती है। इसलिए अगर आप इस समस्या से गुज़र रहें हैं तो दैनिक रूप से दलिया का सेवन शुरू कर दीजिए । आपको जल्दी ही परिणाम देखने को मिल जाएंगे। साथ ही एक बार डॉक्टर को अवश्य दिखा लें।

  • पेट के लिए असरदार है दलिया का सेवन: (Quinoa intake is effective for the stomach)

आपको ये तो पता ही होगा की दलिया पाचन में हल्का होता है लेकिन क्या आप जानते हैं की ये आपकी पेट संबंधी सभी समस्या जैसे कब्ज, एठन आदि का भी इलाज करता है। जी हाँ , दलिया का सेवन शरीर के लिए बेहद आसान ओर हल्का होता है, साथ ही इसके सेवन से शरीर में भोजन के घुमाव और पाचन दोनों में सहायता मिलती है और शरीर में कब्ज आदि समस्या की शिकायत दूर हो जाती है। नियमित रूप से दलीया का सेवन आपको इन समस्या से दूर रखता है इसलिए इसका सेवन अपनी जेवानशैली में शामिल करके रोज़ नाश्ते में इसे जरूर खाएँ। 

निष्कर्ष: (Conclusion)

दलिया का सेवन हमारे लिए कितना लाभदायक है ये तो आप जान ही गए होंगे। साथ ही इसका सेवन शरीर को किस तरह अनेकों फायदे एवं पोशाक तत्व प्रदान करता है ये भी आपने जान लिया होगा। अब तो इसका सेवन कई अलग तरीकों से किया जाता है ताकि ये स्वाद में बेहतर हो जाए ओर सेवन करने में आसान। आमतौर पर बच्चों को दलिया के नाम से नफरत होती है इसके लिए आप इसे बनाने की विधि बदलकर देख सकते हैं, हम दावे से कह सकते हैं की बच्चों को इसे बनाने की बाकी विधि जरूर पसंद आएंगी और फिर वो इसके सेवन से मुह नहीं बनाएंगे । दलिया का सेवन हर मौसम में किया जाता है , सर्दियों में लोग इसे गुड और दूध के साथ कहना पसंद करते हैं। लेकिन असल में दूध ओर गुड के साथ इसका सेवन और भी ज्यादा लाभदायक हो जाता है। साथ ही दलिया अब एक ओर नए रूप में बाज़ार में उपलाभ है , जिसे इन्स्टेन्ट यानि झटपट तैयार हो जाने वाला दलिया कहते हैं।इसमे कई और सामग्री का मिश्रण भी मौजूद होता है ताकि दलिया का सेवन आपके लिए स्वादिष्ट बन सके। लेकिन बेहतर पोशाक तत्वों से भरपूर दलिया का सेवन करने के लिए हम आपको सलाह देंगे कि आप Healthy Master के दलिया को ज़रूर आज़माएँ। इनके दलिया के अंदर कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही इनके पास इन्स्टेन्ट यानि झटपट दलिया बाने वाली वराइटी भी उपलब्ध है जिसके अंदर कई बेहतर सामग्री का मिश्रण होता है। साथ ही इनका दलिया उच्च गुडवत्ता का है जो ये सुनिश्चित करता है की आप एक बेहतर क्वालिटी के दलिया का सेवन करें। ताकि आपको उससे भरपूर लाभ मिले एवं सभी महत्वपूर्ण तत्व शरीर में पहुचे।  

ये भी पड़ें- क्या आप जानते हैं कि किशमिश के सभी प्रकार एवं इसके चौंका देने वाले फायदे