Hindi

आँखों को रोशनी हो जाएगी दोगुनी, खाएँ विटामिन ए वाले ये पदार्थ :(Vitamin A food items in Hindi)

by Bsocial Consultant on Jul 21, 2023

vitamin a kisme paya jata hai

(क्या आपको धुंधला दिखाई देता है ? अगर हां, तो आपके शरीर में विटामिन ए की कमी कमी है। विटामिन ए को आँखों की रोशनी एवं जवां त्वचा के लिए जाना जाता है। पर क्या आप जानते हैं उन पदार्थों के बारे में जो विटामिन ए से भरपूर होते हैं?...अगर नहीं तो आज इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि विटामिन ए किसमें पाया जाता है एवं विटामिन ए फूड चार्ट) 

Vitamin A food chart: क्या आप जानते हैं कि आँखों की रोशनी के साथ साथ त्वचा की सुंदरता के लिए भी विटामिन ए ज़रूरी होता है। जी हां, विटामिन ए आँखों की तेज़ रोशनी और त्वचा को जवां रखने के लिए जाना जाता है। यानी  अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी होगी तो इसका सीधा प्रभाव आपकी आँखों एवं त्वचा पर पड़ेगा। हमारे शरीर को अलग अलग विटामिन की आवश्यकता होती है। सभी विटामिन शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। 

अगर आप जल्दी थक रहे हैं, आँखों की रोशनी कम हो रही है या फिर आपकी त्वचा का गलो घट रहा है। इसका मतलब आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो रही है। और ये हमारे शरीर के लिए अच्छे संकेत नही है। इसलिए आप अपने शरीर पर विशेष ध्यान देना शुरू कर दें। (vitamin a foods in hindi)

शरीर को जब आप भरपूर पोषण प्रदान नहीं करते तो इसके अंदर जरूरी तत्वों की कमी होने लगती है। और इससे हमारा शरीर प्रभावित होता है। शरीर में जब ज़रूरी तत्व मौजूद नही होंगे तो वो कमज़ोर पड़ने लगेगा। और बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाएगा। साथभी हो सकता है कि आपको कोई गंभीर समस्या हो जाए। इसलिए इस बात को नजरंदाज न करें। अपनी डाइट में हेल्थी आहार शामिल करें। खासकर ऐसे खनिज पदार्थ जिनके अंदर प्रचुर मात्रा में विटामिन ए मौजूद हो। 

विटामिन ए की कमी से होने वाली समस्याएं:

  • आंखों की बीमारियां होती हैं, जैसे रतौंधी, 
  • आंख के सफेद हिस्से में धब्बे 
  • तथा कॉर्निया सूखना 

  • विटामिन ए की कमी में दिखने वाले लक्षण:

  • त्वचा का रूखा हो जाना.
  • बच्चे का शारीरिक विकास नहीं होना.
  • आंखो की रौशनी कम होना.
  • थकावट महसूस होना.
  • होंठ का फटना.
  • गर्भ धारण करने में परेशानी.
  • श्वास नली के ऊपरी निचली हिस्से में संक्रमण होना.

  • क्यूँ होती है शरीर में विटामिन ए की कमी:

    शरीर में विटामिन ए की कमी कई कारणों से होती है, जैसे-

    • लिवर की बीमारी  
    • टीबी 
    • यूरिन इन्फेक्शन 
    • कैंसर
    • निमोनिया
    • किडनी की समस्या 

    अब सवाल ये है कि विटामिन ए किसमें पाया जाता है। या वो कौनसे खाद्य पदार्थ हैं; जिनसे विटामिन ए प्राप्त होगा। तो आज हम आपको बताएंगे उन पदार्थों की सूची के बारे में। 

    विटामिन ए किन पदार्थों में पाया जाता है:

    • गाजर 

    गाजर को विटामिन ए का सबसे बड़ा और बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। कारण है कि एक कटोरी गाजर रोजाना खाने से विटामिन ए की जरुरत का 334 प्रतिशत हिस्सा हमारे शरीर को मिलता है। आंखों की रोशनी के लिए भी गाजर बेहद असरदार होता है।

    गाजर को हम सलाद के तौर पर कच्चा भी खा सकते हैं। इसकी सब्जी बनाकर भी इसे खाया जा सकता है या फिर गाजर का हलवा भी बनाया जा सकता है। गाजर बहुत सारे रुपों में हमारे लिए उपयोगी होता है। 

    • रोजाना दूध पियें 

    दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है। क्यूँकी इसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन आपको बात दे कि दूध विटामिन ए का भी एक बेहतरीन स्त्रोत है। जो आँखों और त्वचा के साथ हड्डियों के विकास और कोशिकाओं के बढऩे में मदद करता है। बड़े- बूढ़े हों या बच्चे सभी के लिए दूध फायदेमंद है।

    अगर आप रोजाना 1 गिलास दूध पीते हैं तो ये शरीर के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। दूध का रोजाना सेवन नींद की समस्या को भी दूर करता है। 

    • हरी पत्तेदार सब्जियां खाएँ

    हरी सब्जियां खाने की सलाह तो हमें बचपन से दी जा रही है। माना जाता है कि हरी सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। हरी सब्जियों में सभी तरह के विटामिन्स भी पाए जाते हैं। और ये हमें विभिन्न पोषक तत्व प्रदान करती है। 

    पर क्या आप जानते हैं कि विटामिन ए के लिए हरी सब्जियां भी काफी फायदेमंद होती है। जी बिलकुल, आपको अपने आहार में हरी सब्जियां जरुर शामिल कर लेनी चाहिए। विटामिन ए युक्त भोजन लेने से हमारा शरीर और त्वचा दोनों जवां बने रहते हैं।

    • बीजों का सेवन

    आपने वो कहवात तो सुनी होगी- “एक पंथ दो काज”। बीजों पर ये कहावत बिल्कुल सटीक है। जी हां, विभिन्न प्रकार के पदार्थों के बीज का सेवन भी आपको भरपूर मात्रा में विटामिन ए प्रदान कर सकता है। जैसे कि कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, चिया के बीज, खरबूज के बीज आदि । ये सभी प्रकार के बीज पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते है। एवं इनमें मुख्य रुप से बीटा केरोटीन पाया जाता है, जिससे विटामिन ए मिलता है।

    दरसल इन बीजों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते है। आप इन बीजों का सेवन रोस्ट करके; दोपहर या शाम में स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं। आप बेहतर वैराईटी के लिए Healthy Master के बीज एक बार अवश्य आज़माएँ। 

    • ड्राइ फ्रूट्स 

    ड्राइ फ्रूट्स का सेवन तो शरीर के लिए उत्तम माना जाता है। ड्राइ फ्रूट्स पोषक तत्वों का बेहतरीन खज़ाना है। इसके अंदर आपको विभिन्न ज़रूरी तत्व भरपूर मात्रा में मिल जाएंगे। ड्राइ फ्रूट्स का सेवन शरीर की आँखों और त्वचा के साथ बालों, वज़न , हृदय की समस्या, हड्डियों एवं याददाश्त के लिए भी असरदार है। 

    ड्राइ फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू, अखरोट, पिस्ता, खजूर, अंजीर, मुनक्का, मखाना, चिलगोजा आदि का रोजाना सेवन आपको अनगिनत फायदे प्रदान करता है। इन्हें आप रोज़ रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएँ ; आपको परिणाम स्वयं दिख जाएगा। 

    ये भी पड़ें- कद्दू के बीज के फायदे 

    ये भी पड़ें- अलसी के बीज के फायदे 

    ये भी पड़ें- चिया सीड्स के फायदे 

    • अंडा 

    अंडा प्रोटीन का उत्तम स्रोत माना जाता है। विटामिन A की उच्च मात्रा के लिए 2-3 अंडे का रोजाना सेवन आपके लिए लाभदायक होगा। कई लोग इसे बॉडी बिल्डिंग के आहार में भी शामिल करते हैं। 

    अगर आप जिम जाते हैं या बॉडी बना रहे हैं तो 5-6 अंडे का सेवन आपके लिए पर्याप्त होगा। अंडा प्रोटीन, केलशियम के साथ साथ विटामिन ए की भरपूर मात्रा प्रदान करता है। इसलिए इसका सेवन आपके लिए उत्तम विकल्प होगा। 

    जो लोग अंडे का सेवन नहीं करते वो इसकी जगह अन्य पदार्थों से विटामिन ए प्राप्त कर सकते हैं। 

    ये भी पड़ें- इन 8 पदार्थों को खाने से कूट कूट कर मिलता है विटामिन बी 12 

    • आम का सेवन

    वैसे तो आम को- “फलों का राजा” कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि,आम के अंदर भारी मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है। इसका रोजाना सेवन आपके शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा कर सकता है। 

    एक दिन में आप 2 आम का सेवन कर सकते हैं, इससे अधिक मात्रा आपके चेहरे पर पिम्पल एवं पेट दर्द पैदा कर सकती है। चूंकि आम गरम होता है इसलिए इसका सेवन आपके लिए सीमित मात्रा में ही लाभदायक है। 

    ये भी पड़ें- नजरंदाज न करें डाएबीटीज़ के ये 15 लक्षण

    ये भी पड़ें- डायबिटीज़ की समस्या में क्या खाएं

    निष्कर्ष:(Conclusion)

    शरीर में विटामिन ए की कमी न सिर्फ आँख और त्वचा पर प्रभाव डालती है। बल्कि ये आपको कई अन्य गंभीर समस्या भी दे सकती है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके शरीर में विटामिन ए की कमी न हो। विटामिन ए की कमी से होने वाले लक्षण आपको इस बात का संकेत दे देंगे। आप उन्हें नजरंदाज न करके अपने आहार में अवश्य बदलाव करें। 

    शरीर में किसी भी तत्व की कमी तब होती है; जब आपका आहार हेल्थी नही होता। जंक फूड वाले आहार में पोषण जरा भी नही होता। तो अगर आप जंक फूड का सेवन अधिक करते हैं। तो आज ही इस आदत को छोड़ दें। और तुरंत हेल्थी आहार लेना शुरू कर दें। 

    आप हरी सब्जियां, ड्राइ फ्रूट्स, फल आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इससे आपको विभिन्न प्रकार के मिनेरल्स और विटामिन मिलेंगे। साथ ही आपका शरीर विभिन्न समस्याओं से दूर रहेगा। आप Vitamin A की पूर्ति के लिए आप Healthy Master के पदार्थ एक बार  जरूर देखें।

    FAQ'S