Hindi

List of Vitamin B12 food items in Hindi: इन खाद्य पदार्थों को खाने से कूट -कूट कर मिलेगा विटामिन बी 12,जानें इनकी सूची विस्तार से

by Bsocial Consultant on Jun 29, 2023

b12 vitamin foods in hindi, विटामिन बी 12 फल और सब्जियां

(विटामिन बी12 मस्तिष्क की कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। इसलिए ऐसे में ज़रूरी है कि आप विटामिन बी12 को पर्याप्त मात्रा में ले। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं, तो कई (vitamin बी 12 फल और सब्जियां) फलों एवं सब्जियों का सेवन करके भी विटामिन बी12 को प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ है जो विटामिन बी12 से भरपूर है।) 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिय हमें विभिन्न प्रकार के पोषण की आवश्यक होती है जैसे विटामिन , मिनेरल्स ,कैल्सीअम , मैग्नीशियम आदि । जो हमें फल , सब्जियां एवं ड्राइ फ्रूट्स खाने से मिल्ट हैं । इनसे हमारे शरीर को कई प्रकार के विटामिन की मात्रा प्राप्त होती है जैसे ए, बी , सी , डी आदि । इन्ही में से एक होता है विटामिन बी 12 जिसकी कमी होने पर कई तरह के रोग शरीर को घेरने लगते हैं। ऐसे में आपका इसकी पर्याप्त मात्रा को लेना बहुत जरूरी होता है। और उसके लिए आप उन खाद्य पदार्थ का सेवन करें जो विटामिन बी 12 से भरपूर होते हैं। अगर आपके शरीर में  विटामिन बी12 की कमी होती है तो आपको मानसिक बीमारियां भी हो सकती हैं। साथ ही ये कई समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसे में इस कमी को दूर करने के लिए आपको उन फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिनमे इसकी भरपूर मात्रा  हो। विटामिन बी12 (Vitamin B12), खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक जरूरी विटामिन है। यह विटामिन पानी में घुल जाता है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और केंद्रीय तंत्रिका की प्रक्रिया के रखरखाव में सहायता करता है। साथ ही ये आपके मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए भी जरूरी है। ऐसे में आप विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं जिसमें इसकी भरपूर मात्रा मौजूद हो। कई लोग मासाहारी होते हैं तो मांस-मछली का सेवन करते हैं । मासाहारी पदार्थों का सेवन करने वाले लोगों में विटामिन बी 12 की कमी नहीं होती। अब सोचने वाली बात ये होती है कि शाकाहारी लोग किन पदार्थों का सेवन करें (विटामिन बी 12 फल और सब्जियां) जिससे उनके शरीर को विटामिन बी 12 भरपुए मात्रा में मिले। इसलिए आज हम आपको बताएंगे उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिनमे विटामिन बी 12 की प्रचुर मात्रा मौजूद मौजूद होती है। तो आइए जानते हैं , इन पदार्थों के की सूची के बारे में विस्तार से-

विटामिंन बी 12 युक्त ड्राइ फ्रूट्स, फल और सब्जियां :

सूखे मेवे का नियमित सेवा स्नैक का एक बढ़िया और स्वस्थ विकल्प हैं। ये हमारी ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाते हैं, और इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ये हमारी पाचन और संपूर्ण स्वास्थ्य में मदद करते हैं। ड्राइ फ्रूट्स प्रोटीन और आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, खासकर शाकाहारियों के लिए। इसमें कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए-सी-ई-के-बी6 और जिंक सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं। इससे हमारे शरीर की  हड्डियाँ, मांसपेशियाँ, नसें, दाँत और त्वचा सभी स्वस्थ रहते हैं और इसमें एनीमिया, हृदय रोग, अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल, जैसी जाती समस्याओं से बचाव करना भी शामिल है। सूखे मेवे यानि ड्राइ फ्रूट्स आपके शरीर को कई तरह से मदद करते हैं , आइए जानते हैं कैसे -

  • बादाम

  • बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, विटामिन के, प्रोटीन और जिंक सभी गुड प्रचुर मात्रा पाए जाते हैं। बादाम हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखना में आपक सहायता  करता है । ये वज़न घटाने में भी सहायक है साथ ही आप इसे त्वचा एवं बालों के लिए उपयोग कर सकते है। बादाम के सेवन से आपकी रक्त शर्करा का स्तर भी नियंत्रण में रहता है। 

  • अखरोट

  • (जुग्लान्स रेजिया) एक अखरोट है जो पेड़ों के अखरोट परिवार से से प्राप्त होता है। ये कई  अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में मे ओमेगा-3 , फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है। मस्तिष्क की बनावट वाला ये ड्राइ फ्रूट आपकी याददाश्त की समस्या से आपको राहत दिलाता है । इसका सेवन कैंसर को नियंत्रण में करने एवं उससे बचाव के लिए भी किया जाता है । अखरोट का सेवन बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। 

  • काजू

  • काजू हमें उसके पेड़ में मौजूद गुर्दे के आकार से प्राप्त होता है और इसे हम काजू कहते है। काजू में अनसेचुरटिड फैट  की मात्रा अधिक होती है, जो अकस्मात मृत्यु और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में सहायक होता है। काजू का सेवन वजन घटाने में भी सहायता करता है यानि वज़न की समस्या के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

    यह हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है।

  • खजूर

  • खजूर में मौजूद खनिज, प्रोटीन और विटामिन के कारण इसे "काला सोना" भी कहा जाता है। खजूर के सेवन से वजन घटाने में सहायता होती है। ये हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में भी मदद करता है। खजूर का सेवन करने से ऊर्जा बढ़ाती  है और आंत के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। अगर आप नियमित इसका सेवन करते हैं तो आपको इससे कई लाभ प्रदान होंगे। 

  • आलू बुखारा 

  • आलू बुखारा एक स्वादिष्ट फल है जो विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक मौजूद होती है और फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है। आलू बुखारा का सेवन आँखों के लिए बेहद लाभदायक होता है । ये हड्डी और त्वचा के स्वास्थ्य को भी बनाए रखता है और वजन घटाने में भी मदद करता है। 

  • आलू

  • आलू सबसे ज्यादा खाई जाने वाली और इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों में से एक है। आलू को सब्जियों का राजा भी कहा जाता है क्यूंकि इसे किसी भी सब्जी के साथ प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें कई प्रकार के चिकित्सीय और कॉस्मेटिक गुण भी हैं। जी हाँ , आलू में विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। विटामिन बी12 से भरपूर फलों और सब्जियों में से एक होता है आलू। इसमें अन्य तत्वों के अलावा मैग्नीशियम, फास्फोरस, लोहा और जस्ता भी शामिल हैं। आलू कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन, ग्लूकोज और अमीनो एसिड से शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसके अलावा, आलू में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुंह से संबंधित समस्या को रोकने में मदद करते हैं।

  • सेब

  • प्रतिदिन एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है, ये मुआवरा तो आप बचपन से सुनते या रहे होंगे जो वास्तव में सच है । सेब में कई फायदेमंद एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और फाइबर होते हैं जो पॉलीफेनोल्स मात्रा में उच्च होते हैं,ये  सेब के गूदे और छिलके दोनों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हैं। सेब में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है। और ये विटामिन बी 12  से भरपूर खाद्य पदार्थों में से एक है।

  • ब्लूबेरी

  • ब्लूबेरी में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसमे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो हमें स्वस्थ रखते हैं और हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं। ब्लूबेरी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। ये वजन घटाने, पाचन, तनाव से राहत, कैंसर की रोकथाम और मधुमेह प्रबंधन में भी बेहद मदद करती है। 

    विटामिन बी12 की कमी के लक्षण:

    • यदि आपको पर्याप्त विटामिन बी12 की मात्रा प्राप्त नहीं होती है तो आप एनीमिया से पीड़ित हो सकते हैं। 
    • कमजोरी, थकावट या चक्कर आने जैसी समस्या 
    • सांस लेने में तकलीफ और दिल की धड़कन तेज होना
    • मुलायम जीभ और पीली त्वचा
    • गैस, कब्ज, दस्त, या भूख न लगना
    • तंत्रिका संबंधी समस्याएं जैसे सुन्नता या झुनझुनी, मांसपेशियों में कमजोरी और चलने में कठिनाई
    • आँखों की समस्या 
    • तनाव , स्मृति कमज़ोर होना और व्यवहार परिवर्तन मानसिक समस्या आदि ।

    निष्कर्ष: (Conclusion)

    विटामिन बी12 एक ऐसा पोषक तत्व है जो ड्राइ फ्रूट्स जैसे खाद्य पदार्थों में आसानी से पाया जा सकता है। ये पदार्थ आपके विटामिन बी12 की दैनिक खुराक प्राप्त करने का एक उत्कृष्ट तरीका हैं। विटामिन बी12, हमें खाद्य पदार्थों में प्रोटीन के साथ मिल जाता है। जब ड्राइ फ्रूट्स में मौजूद विटामिन बी12 को प्रोटीन वाले हिस्से के साथ मिलाया जाता है, तो पोषक तत्व आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। विटामिन बी12 को उसके इस तरह प्रोटीन के माध्यम से मानव शरीर तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है। आप कई अन्य ड्राइ फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं जो विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं जैसे - पेकान, अखरोट ,बादाम, अंजीर, पिस्ता, अखरोट, काजू, मूंगफली, मैकाडेमिया नट्स आदि। इन ड्राइ फ्रूट्स का सेवन करने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 की प्राप्ति होगी और आपके शरीर में इसकी कमी से जुड़े कोई समस्या भी नहीं होगी। आपको ये सभी ड्राइ फ्रूट्स बाज़ार में आसानी से मिल जाएंगे लेकिन बाज़ार में मौजूद ड्राइ फ्रूट्स मिलावटी और उच्च गुडवत्ता से निर्मित नहीं होते । इसलिए हम आपको सलाह देंगे की आप Healthy Master के ड्राइ फ्रूट्स को खरीदें एवं उन्हे आज़माएँ । इनके ड्राइ फ्रूट्स न सिर्फ उच्च गुडवत्ता से तैयार किए जाते हैं बल्कि ये शुद्ध रूप से निर्मित होते हैं और इस बात का भी विशेष ध्यान रखते हैं कि इनके सेवन से आपको अधिक मात्रा में पोशाक तत्वों की प्राप्ति हो । इनके पास सभी प्रकार के ड्राइ फ्रूट्स उपलब्ध है साथ ही वो पदार्थ भी यहाँ उपलब्ध है जिनमें विटामिन बी 12 की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। 

    FAQ'S