Hindi

वज़न घटाने के लिए औषधि है किशमिश के पानी का सेवन, जानिए कैसे विस्तार से : (Consuming raisins gives miraculous benefits in weight loss , you will be surprised to know)

by Bsocial Consultant on Jul 02, 2023

kismis ke pani ke fayde, किशमिश का पानी पीने के फायदे और नुकसान

(किशमिश का सेवन तो आप सभी ने सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश का पानी शरीर को औषदिया फायदे प्रदान करते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि किशमिश के साथ साथ उसका पानी भी चमत्कारिक फायदे प्रदान करता है। तो चलिए जानते हैं इन फ़ायदों के बारे में विस्तार से)  (kishmish ka paani)

शरीर के लिए हेल्थी चीजों का सेवन फायदेमंद होता है। इसलिए अच्छे पदार्थों का सेवन करना एवं पोषण भरे आहार लेना हमारे शरीर के लिए एक अच्छी आदत होती है। जब शरीर के लिए हेल्थी चीजों का सेवन करने की बात आती है। तो हमें सलाह दी जाती है कि हमें नियमित खाली पेट ड्राइ फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। इनके अंदर प्रचुर मात्रा में पोषण मौजूद होता है। जैसे विटामिन , प्रोटीन, कैल्शियम , आयरन , फ़ाइबर आदि। जो हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। हमारा शरीर सभी समस्याओं से दूर रहता है। ड्राइ फ्रूट्स की बात करें तो किशमिश एक ऐसा पदार्थ जिसका सेवन उसकी मिठास के लिए अधिक किया जाता है। इसके सेवन के कई अलग-अलग तरीके हैं। कोई किशमिश सूखी खाता है, कोई भिगोकर (Soaked Raisins) तो कोई किसी डिश या सलाद आदि में डालकर. वैसे तो लोग इसे ज़्यादातर खीर , लड्डू , हल्वा जैसे व्यंजन में गार्निशिंग के लिए उपयोग करते है। ये कई प्रकार में उपलब्ध होती हैं । जैसे गोल्डन किशमिश, हरी किशमिश , काली  किशमिश आदि । लेकिन क्या आपने कभी किशमिश के पानी का सेवन किया है?जी हाँ , कई लोगों इस बात की जानकारी नहीं होती कि किशमिश का पानी शरीर के लिए चमत्कारिक होता है। ये कई बीमारियों से हमें दूर रखता है। यह तक की वज़न की समस्या के लिए किशमिश का पानी रामबाण इलाज है। तो चलिए पड़ते हैं किशमिश के पानी के अद्भुत फ़ायदों के बारे में विस्तार से।

किशमिश का पानी पीने के फायदे: (kishmish ka pani peene ke fayde)

  • लिवर को करता है डिटॉक्सीफाई: (Detoxifies the liver)

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए किशमिश का पानी अहम भूमिका निभाता है। इस बात की पुष्टि के लिए दो सबूतों से होती है । पहला एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की साइट पर प्रकाशित एक शोध जिसमें ये जिक्र है कि किशमिश का सेवन लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। दूसरे शोध में भी पाया गया है कि किशमिश के अर्क में एंटीऑक्सीडेंट के साथ लिवर को सुरक्षित रखने वाला प्रभाव मौजूद होता है । इसीलिए  ऐसा कहा जा सकता है कि लिवर को डिटॉक्स करने के लिए किशमिश के पानी का उपयोग लाभकारी होता है।
  • कब्ज एवं पेट की समस्या में असरदार: (Effective in constipation and stomach problems)

किशमिश का पानी पेट में एसिड को नियंत्रित करने में मददगार होता है। दरअसल, एक शोध के मुताबिक  किशमिश में एल्कलाइन गुण मौजूद होता है।  जो शरीर में बनने वाले एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है । ऐसे में माना जाता है कि किशमिश पानी पीने के फायदे में एसिडिटी की समस्या से राहत पाना भी शामिल है। किशमिश का पानी पेट संबंधी समस्याओं के लिए असरदार होता है। 

  • इम्यूनिटी पावर बढ़ाता है: (Increases immunity power)

किशमिश में प्रचुर  मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है । बता दें, विटामिन-सी एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में सहायक होता है । साथ ही एक  रिसर्च के मुताबिक  किशमिश का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity power) में सुधार कर सकता है । इस आधार पर किशमिश के पानी को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए उपयोगी माना जाता है।

  • हृदय के लिए है औषधि: (medicine for the heart)

किशमिश के पानी के फायदे हृदय स्वास्थ्य के लिए औषधि माने जाते  हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, किशमिश में मौजूद पॉलीफेनॉल शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स  यानी रक्त में मौजूद एक तरह के फैट को कम करता है । और हृदय स्वास्थ पर सकारात्मक असर दिखाता है । इसीलिए  किशमिश का पानी हृदय रोग के जोखिम के लिए औषधि माना जाता है। 

  • कैंसर से बचाव में लाभदायक: (beneficial in cancer prevention)

कैंसर के लिए किशमिश का पानी बहुत लाभड़तक होता है। एक रिसर्च के अनुसार, किशमिश का सेवन कैंसर से लड़ने में मददगार होता है। इसके अलावा, एक शोध में ये भी सामने आया कि  किशमिश के मेथनॉल एक्सट्रैक्ट में एंटी रेडिकल और कैंसर प्रिवेंटिव गुण पाए जाते हैं, जो कोलन कैंसर से बचाव में कुछ हद तक मददगार होते हैं । किशमिश का पानी कैंसर का सटीक इलाज नहीं है। कैंसर से बचाव के तौर पर इसे अपनी जेवनशैली का हिस्सा बनाना फायदेमंद होगा । कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने पर डॉक्टर से अवश्य परामर्श लेना  चाहिए।

  • मल त्याग की प्रक्रिया को सुधारता है: (Improves bowel movement)

मल त्याग की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में भी किशमिश का पानी बेहद लाभकारी होता है।  एक शोध के मुताबिक किशमिश में डाइट्री फाइबर और फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं।  जो मल त्याग की प्रक्रिया में काफी हद तक सुधार करते हैं । ऐसे में किशमिश के पानी को भी मल त्याग प्रक्रिया में सुधार के लिए गुणकारी माना जाता है।

  • वजन कम करने में सहायक: (weight loss aid)

किशमिश के पानी के फायदे में वजन को नियंत्रित करना भी शामिल है। एनसीबीआई की एक वैज्ञानिक रिसर्च में बताया गया है कि किशमिश में डाइटरी फाइबर और प्रीबायोटिक मौजूद होते हैं। ये दोनों ही तत्व पेट में अच्छे व स्वस्थ बैक्टीरिया को बनाने के साथ वजन को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं। हालांकि, सिर्फ किशमिश का पानी पीकर वजन नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। इसके साथ ही व्यायाम व आहार पर ध्यान देना भी आवश्यक है ।

  • रक्तचाप के लिए असरदार: (effective for blood pressure)

किशमिश का पानी पीने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है। एक शोध में बताया गया है कि किशमिश में मौजूद पोटैशियम उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है । यही कारण है कि  रक्तचाप को नियंत्रित करने में किशमिश का पानी उपयोगी होता है।

  • एनीमिया के लिए फायदेमंद: (beneficial for anemia)

आयरन की कमी के कारण होने वाली एनीमिया की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए किशमिश के पानी का सेवन  बेहद फायदेमंद होता है। दरअसल, किशमिश में आयरन की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है । इसीलिए  नियमित रूप से किशमिश के पानी का सेवन आयरन की कमी को दूर किया जा  सकता है।

  • हड्डियों के लिए फायदेमंद: (beneficial for bones)

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए किशमिश का पानी लाभकारी होता है। एक शोध के अनुसार, किशमिश में बोरोन मिनरल की प्रचूर मात्रा होती है, जो स्केलेटल मेंटेनेंस यानी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है । बता दें, बोरोन को हड्डी स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए जाना जाता है। इसीलिए हड्डियों के लिए किशमिश का पानी फायदेमंद होता है। 

क्या है किशमिश का पानी पीने का तरीका-

  • रोज सुबह डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में खाली पेट ले सकते हैं।
  • खाना खाने से आधा घंटा पहले ले सकते हैं।
  • आटे में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ब्रेड स्लाइसेस डाल कर ब्रेड टोस्ट बना सकते हैं।

निष्कर्ष: (Conclusion)

किशमिश के सेवन की तरह इसका पानी भी आपके शरीर एवं कई अन्य समस्या जैसे हृदय , कैंसर , वज़न, रक्त छाप , हड्डियाँ आदि के लिए असरदार होता है। इसीलिए इसका सेवन डॉक्टर एवं एक्सपर्ट्स भी लेने की सलाह देते हैं। किशमिश के पानी का सेवन का सही तरीका है इसे नियमित सुबह खाली पिऐं। इससे ये आपको दोगुना बेहतर लाभ प्रदान करेगा। आप इसे कई तरीके से पी सकते है। सभी लोग अपने पसंद के अनुसार इसका सेवन करते हैं। लेकिन इसका फायदा आपको सभी तरीकों से उतनी ही मात्रा में मिलेगा । किशमिश का पानी बनाने के लिए आपको बस किशमिश को रात भर पीने वाली पानी में भिगोना है। और फिर सुबह आप इसका सेवन कर सकते हैं। किशमिश आपको बाज़ार में आसानी से मिल जाएंगी। और इसकी कई वराइटी भी होती हैं जिनमें ये उपलब्ध होती है।   लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि अगर आप बेहतर गुडवत्ता की किशमिश का सेवन करना चाहते हैं । जो शुद्ध रूप एवं सभी पोषण से भरपूर हो । तो हम आपको सलाह देंगे की आप Healthy Master की किशमिश को जरूर आज़माएँ । इनकी किशमिश बेहतर पोषण के साथ निर्मित होती हैं एवं ये आपको प्रचुर मात्रा में लाभ प्रदान करती हैं। साथ ही इनके पास इसकी कई वैराइटी भी उपलब्ध है। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी किशमिश को चुन सकते हैं।  

ये भी पड़ें - क्या आप जानते हैं कि किशमिश के सभी प्रकार एवं लाभ के बारे में ? अगर नहीं तो ये जरूर पड़ें.. 

 

Tags:

FAQ'S