Hindi

कूट कूट कर मिलेगा विटामिन D खाएं ये विटामिन डी वाले फल, आप भी जान लें इनकी सूची

by Bsocial Consultant on Jul 18, 2023

Vitamin d rich foods in hindi, vitmain d wale phal

(आपने अधिकतर सुना होगा कि हमें सुबह की धूप भरपूर तरीके से लेनी चाहिए। ताकि हमारे शरीर में विटामिन D की कमी न हो। विटामिन D3 की कमी से हमारी हड्डियां प्रभावित होती हैं, इसलिए ज़रूरी है कि शरीर में भरपूर मात्रा में विटामिन D पहुंचे। मगर क्या आपको पता है कि विटामिन D की कमी को सुबह की धूप के अलावा कई विभिन्न पदार्थों के सेवन से भी पूरा किया जा सकता है। जी हां , सही पढ़ा आपने, तो चलिए जान लेते हैं विटामिन डी वाले पदार्थ के बारे में)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी है कि आप इसे सभी पोषण भरपूर मात्रा में दें। इससे शरीर में किसी प्रकार की कोई कमी नही होगी। और आपका शरीर सभी बीमारियों से मुक्त रहेगा। हमारे शरीर में हर एक अंग की अपनी ज़रूरत होती है। हर अंग को अलग अलग पोषण की आवश्यकता होती है। जैसे कि हमारी हड्डियों को विटामिन D की आवश्यकता होती है। (विटामिन डी वाले फल)  माना जाता है कि सूरज की किरणों से मिलने वाली धूप से हमें सीधा विटामिन D मिलता है। इसलिए कहा जाता है कि हमें सुबह उठकर रोज़ सूरज की धूप लेनी चाहिए। उससे विटामिन D3 मिलेगा और हड्डियां मजबूत बनी रहेंगी। दरसल विटामिन D की कमी से आपके शरीर में हड्डियां कमजोर, जोड़ों में दर्द, पीठ दर्द के अलावा मांसपेशियों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। साथ ही कई गंभीर मामलों में विटामिन डी की कमी से अर्थराइटिस रिकेट्स और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा होता है। लेकिन सुबह की विटामिन D लेने के लिए आपको जल्दी उठना पड़ता है। अगर बात करें सर्दियों की तो उस वक्त तो धूप निकलना ही मुश्किल होता है। तो धूप की किरणों के बिना विटामिन D मिल पाना और मुश्किल हो जाता है। साथ ही गर्मियों में सुबह की धूप के चुभने की वजह से धूप मिलने में समस्या भी आती है। (vitamin d ke fayde)

ऐसे में सवाल ये है कि आखिर विटामिन D की पूर्ति कैसे हो? तो आज हम आपको बताएंगे उन सभी तरीकों के बारे में जिनसे आपको विटामिन डी मिलेगा। अब अगर आपको विटामिन डी चाहिए और आप सुबह उठकर सूरज की किरणों से उसे नहीं ले प रहे तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है। क्यूंकि अब कई ऐसे खाद्य पदार्थ उपलब्ध है।  जिनके सेवन से भी इसकी कमी को पूरा कर सकते है। मगर अब सवाल ये उठता है कि आखिर क्या हैं वो पदार्थ जिनका सेवन हमें विटामिन डी की पूर्ति के लिए करना चाहिए । तो आइए जानते हैं उन पदार्थों के बारे में, जिनके सेवन से आपको विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिलेगा ….साथ ही हम आपको बताएंगे कि विटामिन डी हमारे शरीर के लिए क्यूँ ज़रूरी है। इसका क्या फायदा  हैं साथ ही शरीर में हड्डियों के अलावा और किन कारकों में ये लाभदायक है।

विटामिन डी लेने के फायदे: (Benefits of Vitamin D)

  • शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में आपकी मदद कर सकता है । शरीर में हड्डियों से संबंधित अन्य विकार जैसे – ऑस्टियोपोरोसिस और रिकेट्स का जोखिम भी इससे कम हो सकता है, इसीलिए इसे हड्डियों का सनशाइन भी कहते हैं । 
  • शरीर में कैल्शियम की पूर्ति बढ़ाकर हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य को और बेहतर बनाता है आओर लाभ पर्दान करता है ।
  • शरीर को सामान्य रूप से बढ़ने और विकास करने में भी मदद कर सकता है।
  • पाचन क्रिया , मांसपेशियों और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी मददगार हो सकता है ।
  • शरीर में विटामिन डी की भरपूर मात्रा होने से सूजन संबंधी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।
  • मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद कर सकता है ।
  • स्वस्थ्य ह्रदय के लिए भी फायदेमंद माना जा सकता है।
  • त्वचा से संबंधित समस्याएं जैसे – एक्ने से बचाव करने में भी विटामिन डी प्रभावकारी हो सकता है। 
  • कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव करने में विटामिन डी लाभकारी हो सकता है। 

विटामिन डी वाले आहार (फल, सब्जी, बीज़ और मेवे : (vitamin d foods in hindi)

इन खाद्य पदार्थ के सेवन से भरपूर मात्रा में मिलेगा विटामिन डी

संतरे से मिलता है विटामिन डी 

विटामिन डी वाले आहार में कई फल भी शामिल हैं। और फलों में संतरे का नाम सबसे ऊपर आता है। म जाता है कि संतरे के जूस में कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस के साथ विटामिन ए, बी, सी, ई भी पाए जाते हैं । साथ ही इसमें विटामिन डी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसीलिए  विटामिन डी वाले फल के रूप में संतरे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।  इससे विटामिन डी से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

संतरे में विटामिन डी की मात्रा : एक गिलास (लगभग 226 मिलीलीटर) संतरे के जूस में करीब 100 आईयू (इंटरनेशनल यूनिट) विटामिन डी मौजूद रहता है

अनाज 

आपको  जानकर हैरानी होगी कि अनाज विटामिन डी का बेहतरीन स्त्रोत होता है। जी हाँ, विटामिन डी की भरपूर मात्रा के लिए आप अनाज का नियमित सेवन भी कर सकते हैं। जैसे – गेंहू, मक्का, बाजरा आदि। माना जाता है कि सीरल्स में 50 से 100 आईयू (इंटरनेशनल यूनिट) तक विटामिन डी उपलब्ध होता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप 100 आईयू वाले सीरल्स का ही चयन करें। अगर आप दिए गए अनाज से बने पदार्थ यानी सिरियल्स का सेवन करते हैं। तो ये सुनिश्चित जरूर कर लें कि उसमें अनाज की मात्रा मौजूद है। 

सोया पदार्थों  में विटामिन डी की मात्रा : सोया पदार्थों में करीब 80 से 200 आईयू (इंटरनेशनल यूनिट) तक विटामिन डी मौजूद हो सकता है। यह मात्रा अलग-अलग पदार्थ के अनुसार परिवर्तित हो सकती है। 

बादाम (almonds)

बादाम का दूध विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत होता है। औसतन, 100 ग्राम फोर्टिफाइड बादाम का दूध विटामिन डी के 9% डीवी प्रदान करता है। डेयरी दूध वाले पदार्थ में बादाम का दूध लोग काफी पसंद करते है। बादाम के दूध में कैल्शियम और विटामिन ए, ई और डी जैसे पोषक तत्व मिलाए गए हैं। यह हृदय और त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है। बादाम के दूध का सेवन उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प है जिन्हें लैक्टोज असहिष्णुता, डेयरी एलर्जी है, या जो शाकाहारी हैं या अन्य कारणों से डेयरी से परहेज करते हैं।

बादाम का दूध कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है -

  1. वज़न प्रबंधन का समर्थन करता है
  2. स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है
  3. स्वस्थ हृदय का समर्थन करता है

अंजीर (figs)

अंजीर को स्वर्ग के फल नाम से भी जाना जाता है। अंजीर का सेवन कैल्शियम, फॉस्फोरस, फॉस्फोरिक एसिड और प्रोटीन का प्राकृतिक स्रोत है। अंजीर अक्सर सूखे पाए जाते हैं मगर वे चाहें सूखे हों या भीगे हुए हों; उन दोनों के स्वास्थ्य लाभ समान ही हैं। अंजीर विटामिन डी, सी, ए और बी का एक अद्भुत स्रोत है, जो स्वस्थ हड्डियों और त्वचा के लिए आवश्यक हैं। कैल्शियम, विटामिन डी और फास्फोरस सभी अंजीर में मौजूद होते हैं और हड्डियों के स्वास्थ्य में सहायता करते हैं। अंजीर निम्नलिखित 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है-

  1. मुँहासों और दाग-धब्बों से लड़ता है
  2. कब्ज ठीक करें
  3. हड्डी को मजबूत बनाता है
  4. स्तन कैंसर के खतरे को कम करता है
  5. यौन स्वास्थ्य में सुधार करता है

ये भी पड़ें- अंजीर खाने के फायदे 

ये भी पड़ें- प्रेग्नन्सी में अंजीर का सेवन 

सूरजमुखी के बीज (sunflower seeds)

सूरजमुखी के बीज में विटामिन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। सूरजमुखी के बीजों का सेवन न सिर्फ हार्मोनल स्वस्थ के लिए बेहतर होता है बल्कि, इनके सेवन से मानसिक सेहत भी सही रहती है। इसके अलावा सूरजमुखी के बीजों का सेवन न्यूरल गतिविधियों को सही रखने के साथ साथ हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी मददगार है। रोज़ाना रात में सूरजमुखी के बीजों को भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें। इससे आपके शरीर को विटामिन डी की प्रचुर मात्र प्राप्त होगी। 

ये भी पड़ें - कद्दू के बीज के फायदे 

अखरोट 

अखरोट को हड्डियों एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए जाना जाता है। इसका सेवन याददाश्त मजबूत करने के लिए भी किया जाता है। मगर एक शोध के मुताबिक अखरोट का सेवन आपको विटामिन डी की भी भरपूर मात्रा भी प्रदान करता है। जी हाँ, अगर आप रोज़ाना भीगे हुए अखरोट का सेवन अपनी जीवनशैली में शामिल करते हैं तो आपको भारी मात्रा में विटामिन डी प्राप्त होगा। 

निष्कर्ष: (Conclusion)

शरीर को स्वस्थ रहने के लिए सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसीलिए  ज़रूरी है कि आप सभी पोषण युक्त आहार का सेवन करें। आपको हरी सब्जियों से लेकर ड्राइ फ्रूइट्स, मौसम के फल , स्पराउट्स एवं काबुली चना आदि  सभी का  सेवन करना चाहिए। साथ ही आप अपने आहार में दूध से बने पदार्थों को भी शामिल अवश्य करें। इससे आपको शरीर में विभिन्न प्रकार के तत्व जैसे कैल्सीअम , प्रोटीन आदि जाएंगे। साथ ही ये आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते हैं। इसलिए आप जल्दी ही बीमार नहीं पड़ेंगे। जो लोग मांसाहारी होते हैं वो मांस, मछली, अंडा खाकर सभी पोषक तत्व आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको ऊपर बताई गई सामग्रियों का सेवन करना चाहिए। कई बार लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि विटामिन डी की मात्रा  किन ड्राइ फ्रूइट्स का सेवन करने से अधिक मिलती है। इसके लिए आप  Healthy Master’s Vitamin D युक्त Dry Fruits को एक बार अवश्य देख लें। यह आपको इन ड्राइ फ्रूइट्स की पूरी सूची मिल जाएगी। साथ ही हम आपको सलाह देंगे कि बेहतर पोषण जैसे विटामिन डी आदि और गुडवत्ता के लिए आप इन्हें जरूर आज़माएँ। 

FAQ'S