Hindi

High Blood Pressure, हाई बी पी में पीते हैं अधिक चाय, तो जान लें ये ज़रूरी बात: (bp High me kya khana chahiye)

by Bsocial Consultant on Jul 15, 2023

bp high me kya khana chahiye

(बीपी की समस्या आजकल हर दूसरे व्यक्ति को होने लगी है। वजह है खराब जीवनशैली, अनहैल्थी खाना और कोई भी शारीरिक मेहनत न करना। शारीरिक गतिविधि से रक्तचाप का संचार बेहतर बना रहता है।  और शरीर में सक्रियता बनी रहती है। बहुत लोगों को इस बात की जानकारी नही होती कि हाई बी पी में क्या खाना चाहिए। साथ ही कुछ लोग बी पी में अधिक चाय का सेवन करते हैं लेकिन आपको बता दें कि अधिक चाय जैसे कई पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन बी पी में आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि हाई बी पी में क्या खाना चाहिए ?) (हाइ बी पी में क्या खाना चाहिए )

बी पी की समस्या धीरे धीरे इतनी बढ़ गई है कि अब आपको हर वर्ग का व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित मिलेगा। जिसका सबसे बड़ा कारण है लोगों का कोई भी शारीरिक गतिविधी न करना। जैसे योग, दौड़ना, टहलना , या कसरत करना। और इसके साथ ही हमारा खान पान भी हेल्थी आहार से युक्त नहीं होता। ज्यादातर हमें जंक फूड का सेवन करना पसंद करते हैं जबकि हमें ड्राइ फ्रूट्स , झरी सब्जियां , फल आदि का सेवन करना चाहिए। जिससे हमारे शरीर को पोषक तत्व प्राप्त हों। मगर हम अगर ऐसा नहीं करते तो हमें विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ होती है। और साथ ही हम जल्दी जल्दी बीमार भी पड़ते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार अगर हम शरीर से कोई भी शारीरिक गतिविधी नहीं करते। तो इससे हमारा रक्त संचार प्रभावित होता है। रक्त प्रवाह जब सही से नहीं हो पता तब बी पी एवं हृदय संबंधी समस्याएं होती हैं। इसलिए रक्तचाप का प्रवाह बेहतर हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी होता है। बहुत से लोग बी पी की समस्या में चाय का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। (हाई बी पी में चाय पीनी चाहिए या नहीं) इसका एक कारण ये भी है कि कई लोगों को इस बात की जानकारी नही होती की इस समस्या में उन्हे क्या खाना चाहिए। और किन पदार्थों से दूरी बनानी चाहिए। मगर हाई बी पी की समस्या वाले चाय या कॉफी का अधिक सेवन करने से बचें तो ही बेहतर है। जी हाँ , अधिक चाय का सेवन आपके लिए घातक हो सकता है। बल्कि कई ऐसे पदार्थ है जिनका सेवन आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए ये जानना बेहद ज़रूरी है कि आप बी पी में क्या खाएं और क्या नहीं । तो चलिए आज हम आपको बताएंगे इस बारे में विस्तार से। 

बी पी हाई में क्या खाना चाहिए- High blood pressure me kya khana chahiye

  • खट्टे फल का सेवन करें 

  • अगर आपको हाई बीपी की शिकायत है तो आपको खटट्टे फल का सेवन करना चाहिए। अंगूर, संतरे , नींबू सहित अन्य कई खट्टे फलों में ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता होती है। चूंकि ये सभी फल विटामिन , मिनरल से भरपूर हैं।  इसलिए ये हाई ब्लड प्रेशर जैसे ह्दय रोग के जोखिम को कम करके दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकते हैं। इन फलों को आप किसी भी रूप में खा सकते हैं ,चाहें इन्हे सलाद में शामिल करें या फिर इनका जूस बनाकर पिएं डों ही तरीके से आपका बी पी इससे नियंत्रित रहेगा। 

  • अजवाईन के पत्ते का करें सेवन 

  • आप अजवाईन का प्रयोग अभी तक पूड़ियां बनाने में सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते है कि अजवाईन के पाते हाई बी पी में बेहद लाभदायक होते है। जी हाँ , अजवाईन के पत्ते की सभी बहुत लोकप्रिय है।  जो ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करती है। कई लोगों को इस बारे में पता नहीं है लेकिन इसका सेवन आपका हाई बी पी नियंत्रित कर सकता है। 

  • ब्रोकली का सेवन करें 

  • ब्रोकोली फ्लेवोनॅइड्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। जो ब्लड वेसल्स के काम और शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायता  करती है। इसलिए इसका सेवन हाई बी पी की समस्या में बेहद लाभदायक होता है। 

  • चिया सीड्स (चिया के बीज)

  • बहुत छोटे से दिखने वाले ये अलसी के बीज दरसल बड़े कमाल की चीज है। ये बीज असल में बी पी की समस्या में पोषक तत्वों की खान हैं । इसमें पोटेशियम, मैग्रीशियम और फाइबर है, जो हेल्दी ब्लड प्रेशर को बनाए रखने के लिए जरूरी है। बेहतर गुडवत्ता एवं पोषण वाले चिया सीड्स के लिए आप Healthy Master के चिया सीड्स को भी आजमा सकते हैं।

    ये भी पड़ें- चिया के बीज के शानदार फायदे  

  • गाजर का करें सेवन 

  • गाजर में क्लोरोजेनिक, पी कौमरिक और कैफिक एसिड जैसे फेनोलिक तत्व ज्यादा होते हैं। जो ब्लड वेसेल्स को आराम देने के साथ सूजन भी कम करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए इसका सेवन रोज़ाना करें। इससे आपकी बी पी नियंत्रित रहेगा। 

  • पिस्ता का करें सेवन

  • पिस्ता एक ऐसा ड्राय फ्रूट है, जो हाई बीपी वालों के लिए वरदान माना जाता है। यह आपके हृदय के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपने आहार में किसी भी रूप में पिस्ता को शामिल करना चाहिए। इससे उन्हें अपनी इस समस्या में बेहद राहत मिलेगी। उच्च गुडवत्ता के लिए Healthy Master के पिस्ता को जरूर आज़माएँ। 

    ये भी पड़ें- हृदय के लिए औषधि है पिस्ता का सेवन 

  • कद्दू के बीज 

  • कद्दू के बीजों को पोषक तत्वों का पॉवरहाउस कहा जाता है। क्यूंकि जिन लोगों को हाई बी पी की समस्या रहती है। उन्हें कद्दू के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। ब्लड प्रेशर को कम करने में ये बेहद उपयोगी साबित होगा। उच्च गुडवत्ता के लिए Healthy Master के कद्दू के बीज भी आजमा सकते हैं।  

    ये भी पड़ें- पाचन क्रिया में कद्दू के बीज के फायदे

  • बीन्स और दाल का करें सेवन

  • बीन्स और दाल प्रोटीन और फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होते है। इनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार हाई बीपी के मरीजों को बीन्स और दाल का सेवन अवश्य करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर को बहुत कम समय में नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए अपनी जीवनशैली में इसे जरूर शामिल करें। 

    हाई बी पी में न करें इन पदार्थ का सेवन - (what not to eat in high bp)

    • अधिक मात्रा में भोजन करने से बचें। 
    • गरिष्ट , तले एवं मसालेदार पदार्थों से दूरी बनाएँ। 
    • फल एवं सब्जियां जैसे लहसुन , प्याज, साबुत अनाज, सोयाबिन आदि का अधिक सेवन करें। 
    • नामक का सेवन जितना हो सके कम रखें एवं याद रहे पोटैशियम की मात्रा ज्यादा  और सोडीयम की मात्रा कम होनी चाहिए। 
    • दूध से बने उत्पाद , चीनी, रिफाइन्ड एवं जंक फूड का सेवन भी बिलकुल न करें। वरना आपको समस्या भी हो सकती है। 
    • चाय एवं कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है जो हाई बी पी में हानिकारक है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करें। 
    • बाजरा , ज्वार , मूंग एवं अंकुरित डाल का सेवन जरूर कराएं, भले ही इसकी मात्रा कम ही क्यू न हो। 
    • कोशिश करें की आपका भोजन सोयाबिन के तेल से निर्मित हो , ये आपको हाई बी पी में बेहद लाभ प्रदान करेगा। 
    • डीई फ्रूट्स का सेवन करें इससे आपको विभिन्न पोषण प्राप्त होंगे। 

    निष्कर्ष: (Conclusion)

    शरीर में कोई भी समस्या तब उत्पन्न होती है जब उसमें पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। इसीलिए कहा जाता है कि शरीर को भरपूर पोषण मिलते रहना चाहिए। ताकि आपका शरीर सभी समस्याओं से दूर रहे। हाई बी पी की समस्या एक ऐसी समस्या है जो तेज़ी से लोगों में बढ़ रही है। कारण है लोगों का अनहेल्थी भोजन खाना जैसे तला हुआ ,जंक फूड आदि। अगर आप पोषण युक्त चीजों का सेवन करेंगे तो आपका शरीर स्वास्थ्य बना रहेगा और उसमे कोई भी समस्या नही होगी। अगर आपको हाई बी पी की समस्या है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप ऊपर दिए गई बातों का पालन करें। एवं फल, सब्जियां , ड्राइ फ्रूट्स , बीन्स, आदि आहार का सेवन अपने नियमित भोजन में शामिल करें। ऐसा करने से न सिर्फ आप इस समस्या पर नियंत्रण पा सकेंगे बल्कि आप स्वास्थ्य भी रहेंगे। साथ ही कोशिश करें की आप व्यायाम या कोई भी शारीरिक गतिविधि पूरे दिन में जरूर करें। इससे शरीर सक्रिय रहता है और रक्तचाप का संचार सुधरता है। बी पी में पिस्ता , बादाम , काजू , अखरोट , चिया सीड्स, कद्दू के बीज आदि का सेवन जरूर शामिल करें। आपको परिणाम अवश्य दिखेगा। साथ ही आप Healthy Master के बादाम, अखरोट, पिस्ता, चिया सीड्स आदि को उच्च गुडवत्ता के लिए आज़मा सकते हैं। 

    FAQ'S